छ्पी-अनछ्पी: तेजस्वी का धमाका- ‘चाचा’ 4 जून को बड़ा फैसला लेंगे, औरंगाबाद @47.7°

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। लोकसभा के 6 चरणों के चुनाव के बाद राजद नेता तेजस्वी यादव ने सनसनीखेज बयान दिया है कि चाचा (नीतीश कुमार) 4 जून को कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। पूरा बिहार आजकल गर्मी से परेशान है और औरंगाबाद में अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री तक पहुंच गया। उधर मिजोरम में रेमल तूफान के कारण एक खदान धंस गई जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई। आज के अखबारों की यह अहम खबरें हैं।

प्रभात खबर ने लिखा है: पार्टी बचाने के लिए ‘चाचा’ 4 जून के बाद कोई बड़ा फैसला लेंगे: तेजस्वी। राजद नेता तेजस्वी यादव ने मंगलवार को एक चौंकाने वाला बयान दिया है। कहा है कि 4 जून के बाद हमारे चाचा (नीतीश कुमार) पिछड़ों की राजनीति और पार्टी बचाने के लिए कोई भी बड़ा फैसला ले सकते हैं। उन्होंने यह बात पटना में मीडिया से चर्चा के दौरान कही। संवाददाताओं ने उनसे पूछा कि क्या वह राजद के साथ फिर आ सकते हैं? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जब वह कोई बड़ा फैसला लेंगे तो वह दिखेगा। इससे पहले उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की प्रस्तावित बैठक में वह भाग लेने जाएंगे। एक सवाल के जवाब में तेजस्वी यादव ने कहा कि 4 जून को एनडीए का सफाया हो रहा है। नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे।

औरंगाबाद @47.7℃

जागरण की सबसे बड़ी सुर्खी है: औरंगाबाद में 47.7 डिग्री पर पहुंचा पारा। इस खबर में बताया गया है कि पटना समेत बिहार में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं और 34 जिलों का तापमान इस सीजन में सर्वाधिक दर्ज किया गया है। बिहार के पांच जिलों बक्सर, औरंगाबाद, गया, भभुआ और रोहतास में हीट वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। सात जिलों- सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और नवादा में रात में भी तेज गर्मी रहने की संभावना है। मंगलवार को पटना के अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री वृद्धि के साथ 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। डेहरी में 47, बक्सर में 46 और राजगीर में 44 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। हालांकि मुजफ्फरपुर 36.4 डिग्री के साथ कुछ कम गर्म रहा।

प्रभात खबर ने सुर्खी लगाई है: जानलेवा गर्मी, और इसके तहत यह खबर भी दी है कि स्कूलों में बच्चे गर्मी से बीमार पड़ रहे हैं। भास्कर ने लिखा है: पछुआ से चढ़ा पारा, 12 से का साल का रिकॉर्ड टूटा।

मिजोरम में ज़मीन धंसने से 17 की मौत

जागरण के अनुसार मिजोरम के आइजॉल जिले में मंगलवार सुबह पत्थर की खदान धंस जाने से दो बच्चों सहित 17 लोगों की मौत हो गई। राज्य में चक्रवात रेमल के कारण हो रही भारी बारिश और भूस्खलन में कुल 25 लोगों की मौत हुई है। भूस्खलन में कई अन्य लापता हैं। उधर असम में भी भारी बारिश में चार लोगों की मौत हो गई।

लालू पहुंचे इमारत-ए-शरिया

हिन्दुस्तान के अनुसार राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने मंगलवार को फुलवारी शरीफ में रोड शो कर राजद उम्मीदवार मीसा भारती के लिए वोट की अपील की। लालू फुलवारी शरीफ स्थित इमारत-ए-शरिया और खानकाह मुजीबिया भी गए। इमारत-ए-शरिया में उनका इस्तकबाल नाजिम इमारत, मौलाना शिबली कासमी ने किया। इस मौके पर इमारत के कई ओहदेदार काजी मौलाना मोहम्मद अंजार कासमी, मुफ्ती सईदुर रहमान काजमी, मोहम्मद सनाउलहोदा और सोहराब नदवी आदि मौजूद थे। रोड शो के दौरान लालू ने कहा कि भीमराव अंबेडकर के संविधान और आरक्षण व्यवस्था पर जिस तरह से भाजपा व आरएसएस के लोग चोट करना चाहते हैं उसके खिलाफ सभी को एकजुट होकर मुकाबला करना होगा। उनके साथ आरजेडी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुलबारी सिद्दीकी, श्याम रजक, अख्तरुल इस्लाम शाहीन, अबू दुजाना और डॉक्टर अनवर आलम आदि थे।

गाली प्रूफ हूं: मोदी

जागरण के अनुसार विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उन्हें गाली देने का अधिकार है और पिछले 24 वर्षों से लगातार गालियां खाने के बाद वह गाली प्रूफ बन गए हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों इस कदर निराश हो गई हैं कि गालियां देना अब उनकी प्रकृति बन गई है। एक विशेष साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने कहा, “जहां तक मोदी का संबंध है, पिछले 24 वर्षों से लगातार गालियां खाने के बाद में गाली प्रूफ बन गया हूं। मुझे मौत का सौदागर और गंदी नाली का कीड़ा किसने कहा?”

मानव तस्करी में एनआईए ने एक को पकड़ा

साइबर धोखाधड़ी और मानव तस्करी से जुड़े नेटवर्क के खिलाफ एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) ने सोमवार को देशव्यापी छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान अलग-अलग स्थानों से 5 संदिग्धों को गिरफ्त में लिया गया, जिसमें बिहार से गोपालगंज का प्रहलाद सिंह भी शामिल है। यह पेशे से होटल व्यवसायी बताया जाता है। गिरफ्तार प्रहलाद सिंह थावे में संचालित एमके होटल के साथ इंटरनेशनल ट्रेनिंग सेंटर का मालिक है। एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि गिरफ्तार आरोपित कंबोडिया, लाओस व गोल्डन ट्राइंग्ल आदि देशों में बेरोजगारों को फर्जी पासपोर्ट व वीजा के माध्यम से भेज कर मानव तस्करी का काम करता था।

नेतन्याहू ने मानी गलती

भास्कर के अनुसार हमास-इसराइल युद्ध में पहली बार इसराईइल के पीएम बिनयामिन नेतन्याहू को बैकफुट पर आना पड़ा है। रविवार रात रात रफाह के सेफ जोन में स्थित राहत कैंप पर हमले में 45 लोगों की मौत के बाद दुनिया के देशों ने इसराइल को फटकार लगाई है और युद्ध खत्म करने के लिए कहा है। पहली बार इसराइली पीएम नेतन्याहू ने गलती स्वीकार की और इसे दुखद बताते हुए माफी मांगी। हालांकि उन्होंने कहा कि जब तक सेना के लक्ष्य पूरे नहीं हो जाते वह ग़ज़ा में युद्ध समाप्त नहीं करेंगे।

परमात्मा ने मोदी को अडानी के लिए भेजा: राहुल

जागरण की खबर है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने के लिए एक बार फिर अंबानी और अडानी को हथियार बनाया। कहा कि बाकी सभी लोगों की उत्पत्ति बायोलॉजिकल है लेकिन प्रधानमंत्री कहते हैं कि उन्हें परमात्मा ने धरती पर भेजा है। “सच तो यह है कि उनके परमात्मा ने उन्हें अंबानी और अडानी की मदद के लिए भेजा है, किसान और गरीब मजदूरों के लिए नहीं।

कुछ और सुर्खियां

  • पटना लॉ कॉलेज में बीएन कॉलेज के छात्र हर्ष राज की हत्या के मामले में चंदन यादव गिरफ्तार, ‘आइसा’ से निष्कासित
  • छपरा हिंसा मामले में भड़काऊ वीडियो जारी करने के आरोप में यूट्यूबर संतोष रेणु पटना से गिरफ्तार
  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अंतरिम जमानत अवधि बढ़ाने की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अर्ज़ी पर तत्काल सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार
  • दिल्ली-पुणे से बच्चा चोरी कर हैदराबाद में बेचने वाले आठ गिरफ्तार, 16 बच्चे मुक्त
  • चुनाव प्रचार के बाद दो दिन कन्याकुमारी में ध्यान लगाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • बिहार के मेडिकल कॉलेजों में हिंदी में पढ़ाई के लिए स्वास्थ्य विभाग ने समिति बनाई

अनछपी: इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी ने ऐसे कई मुद्दे उठाए हैं जिन पर पिछले 5 सालों में उन्होंने कुछ नहीं कहा। ऐसे अधिकतर मुद्दों पर मुसलमान निशाने पर रहे हैं और उन्होंने कांग्रेस को हिंदू विरोधी साबित करने की कोशिश की है। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण से पहले अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नया विवाद छेड़ा है। उन्होंने कुछ सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर द्वारा उठाए गए उस मुद्दे को लपक लिया है जिसमें यह आरोप लगाया जाता है कि माइनॉरिटी स्कूलों में एससी-एसटी, ओबीसी एवं आदिवासियों के साथ छल किया जाता है। मोदी ने कांग्रेस पर रातों-रात शैक्षणिक संस्थानों को अल्पसंख्यक दर्जा दे देने का आरोप लगाया। सबसे पहला सवाल यह है कि पिछले 10 सालों से सरकार चलाते हुए नरेंद्र मोदी ने इस बात को क्यों नहीं उठाया और अब 10 में साल में वह यह आरोप कांग्रेस पर लगा रहे हैं। वास्तव में उनके द्वारा यह मुद्दा उठाया जाना इस बात का एक और सबूत है कि वह इस चुनाव को पूरी तरह हिंदू बनाम मुसलमान करके जीतना चाहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी इस बात से इनकार करते हैं कि अबकी बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो संविधान समाप्त कर दिया जाएगा लेकिन संविधान के तहत दिए गए अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए स्थापित माइनॉरिटी शिक्षण संस्थानों को वह निशाना क्यों बना रहे हैं? यह कौन नहीं जानता कि माइनॉरिटी शिक्षण संस्थानों हर तरह से पिछड़े परिवार के लिए खोले आते हैं। हर मानदंड पर पिछड़े मुसलमानों की पढ़ाई से आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के इनफ्लुएंसरों को क्या दिक्कत है? ऐसे दुष्प्रचार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनें या नहीं लेकिन समाज में एक खाई जरूर बन रही है। इनके दुष्प्रचार से एक ऐसा संदेश जा रहा है मानो मुसलमान ओबीसी का अधिकार छीन रहे हैं। जो मुसलमान खुद लंबे समय से पिछड़ेपन का शिकार हैं वह क्या दूसरों का अधिकार छीनेंगे। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि समाज के सभी वर्गों को यह बताया जाए कि माइनॉरिटी स्कूलों की क्या अहमियत है और उन्हें क्यों स्थापित किया जाता है। वैसे भी मुस्लिम माइनॉरिटी स्कूल कम हैं लेकिन जो क्रिश्चियन माइनॉरिटी स्कूल हैं वहां भी अधिकतर संख्या गैर अल्पसंख्यक छात्रों की होती है।

 

 

 1,138 total views

Share Now