हमारे बारे में जाने

बिहार लोक संवाद: मानवीय मूल्यों का पक्षधर

सैयद जावेद हसन, मुख्य समाचार संपादक
………………………………….

विभिन्न समाचार पत्रों एवं मीडिया हाउस के दरमियान न्यूज पोर्टल ने एक समानान्तर, बल्कि उससे एक कदम आगे बढ़कर ही, अपनी जगह बना ली है। यही कारण है कि वर्तमान परिस्थिति में बड़े और विख्यात पत्र-पत्रिकाओं और टीवी न्यूज चैनलों ने अपने-अपने पोर्टल भी चला रखे हैं और इन्होंने समाचार जगत में अपनी भूमिका भी मनवा ली है। ऐसे में बिहार लोक संवाद क्यों? एक प्रश्न है जिसका उत्तर भी आना चाहिए।

आज अधिकतर समाचार माध्यम किसी न किसी राजनीतिक पार्टी के उद्देश्यों की पूर्ति कर रहे हैं या किसी व्यापारिक घराने के संरक्षक बने हैं। या फिर, निजी स्वार्थ के लिए पत्रकारिता कर रहे हैं। हम इस भीड़ में निश्चित रूप से औरों से अलग नजर आएंगे।

लंबे समय से, बिहार से, एक ऐसे न्यूज पोर्टल की आवश्यकता महसूस की जा रही थी जो सही मायनों में पत्रकारिता के पैमाने पर खरा उतरता हो। बिहार लोक संवाद इसी आवश्यकता की पूर्ति की दिशा में उठाया गया एक कदम है।

बिहार लोक संवाद मानवीय मूल्यों का पक्षधर और सच का प्रवक्ता होगा। यह सनसनी पैदा करने में विश्वास नहीं रखता। साथ ही यह अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर आरोप-प्रत्यारोप, अमर्यादित भाषा और नकारात्मक सोच का पक्षधर भी नहीं। हां, बिहार लोक संवाद प्रदेश के वंचितों, पिछड़ों, मजलूमों, अल्पसंख्यकों, बेरोजगारों और किसानों की आवाज बनने की कोशिश जरूर करेगा।

बिहार लोक संवाद समाज में घोले गए जहर को अमृत बनाने की दावेदारी तो नहीं कर सकता लेकिन आपसी सौहार्द्र, सामाजिक न्याय और असत्य पर सत्य तथा नफरत पर मुहब्बत इसका बुनियादी मकसद है।

बिहार लोक संवाद ऐसे व्यक्तियों और संस्थानों के साथ अगली पंक्ति में खड़ा रहेगा जो सत्य और अहिंसा पर विश्वास रखते हैं क्योंकि दिलों को बांटने की बजाय जोड़ना इसका परम लक्ष्य है।

बिहार लोक संवाद लोक के लिए, लोक हित में एवं लोक की आकांक्षाओं पर पहले दिन से बिना किसी भेदभाव के उतरने का प्रयास करता रहेगा क्योंकि सकारात्मक विचारधारा द्वारा इस समाज के आदर्श एवं मूल्यों का संरक्षण इसकी प्राथिमिकताओं में है।

आइए, स्वस्थ पत्रकारिता को अमली जामा पहनाने की मुहिम में हमारा साथ दीजिए और हमे मजबूती से खड़ा रखने में हमारी हर संभव सहायता कीजिए।

Share Now