रहमानी 30 के जिया बेलाल ने ’नीट’ में किया कमाल, बिहार टाॅपर और आल इंडिया रैंक 19

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना।
मधुबनी जिले के पंडौल गांव के रहने वाले मोहम्मद जिया बेलाल ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा ’नीट’ में बिहार में पहली रैंक लायी है। इसी महीने 28 तारीख को 18 साल के होने वाले बेलाल को जनरल आॅल इंडिया रैंक 19 मिली है जबकि ओबीसी कैटगरी रैंक 3 है। ’नीट’ का रिजल्ट एक नवंबर को घोषित हुआ है।
बेलाल ने कुल 720 नंबर के इस इम्तिहान में 715 नंबर लाये। 180 सवालों में सिर्फ एक सवाल का जवाब गलत हुआ जिससे उनके पांच नंबर कटे। उनका ओवरआॅल पर्सेन्टाइल 99.9987049 है।
बेलाल ने पंडौल से दसवीं पास करने के बाद रहमानी 30 में प्रवेश लिया। ’नीट’ के अलावा उन्होंने जेईई एडवांस्ड भी क्वालीफाई किया है और आईआईएससी बंगलौर में भी उसका एडमिशन किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना से हो चुका है लेकिन उन्हंे मेडिकल की पढ़ाई में सबसे अधिक दिलचस्पी है, इसलिए डाॅक्टरी की पढ़ाई करने का फैसला लिया। उन्हें ’एम्स’ दिल्ली में दाखिला मिलने की उम्मीद है। उन्हें कार्डियोलॅजिस्ट बनना है।
बेलाल के वालिद मरहूम मोहम्मद मसूद आलम अंसारी खुद फिजिक्स के टीचर थे। उनकी मां रूही खातून गृहिणी हैं। तीन भाइयों में सबसे छोटे बेलाल के मंझले भाई ने दरभंगा से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और बड़े भाई टीचर हैं। उनकी मां ने बताया कि बेलाल को कभी पढ़ने के लिए डांटना नहीं पड़ा।
बेेलाल ने बताया कि सेल्फ स्टडी और ग्रुप डिस्कशन ने उनकी कामयाबी में अहम रोल निभाया है। बेलाल ने रहमानी 30 के अतुल सर से मिली मदद की काफी तारीफ की। उन्होंने यहां के माहौल को पढ़ाई के लिए बहुत मददगार बताया।

 

 617 total views

Share Now

Leave a Reply