बिहार में कोरोना की नई लहर, बच्चों पर सबसे ज़्यादा असर

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट

कोरोना की दूसरी लहर ने बिहार में भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। राज्य में 5 महीने बाद सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज पाए गए। रविवार को सूबे में 864 नए कोरोना मरीजों की पहचान गई। इससे पहले बीते साल 31 अक्टूबर को सबसे ज्यादा 1018 नए मरीज मिले थे। पटना के अलावे बिहार के जिन जिलों में ज्यादा केस आए उनमें भागलपुर के अंदर 46, जहानाबाद में 60, मुजफ्फरपुर में 34, मुंगेर में 25, पश्चिम चंपारण में 23, वैशाली में 25, बेगूसराय में 19, गया में 19, दरभंगा में 17 नए मरीजों की पहचान हुई है। बिहार का कोई जिला ऐसा नहीं है जहां कोरोना के मरीज नहीं मिले हैं।

कोरोना की नई लहर का असर सबसे ज्यादा बच्चों पर पड़ा है। पिछले 48 घंटे में पटना जिले में 80 बच्चे संक्रमित हुए हैं। शनिवार को 60 बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और रविवार को भी 20 अन्य बच्चे पॉजिटिव पाए गए। इनमें से अधिकांश बच्चे पटना के शहरी इलाके के हैं। पटना के कंकड़बाग, पत्रकार नगर, गर्दनीबाग, अनिसाबाद, बोरिंग रोड, अशोक राजपथ, राजा बाजार, राजीव नगर जैसे इलाकों में लगातार बच्चे संक्रमित पाए जा रहे हैं। संक्रमित बच्चों में आधे से ज्यादा स्कूल में पढ़ने वाले हैं जिनकी उम्र 14 साल से कम है।

पटना में फैलते कोरोना के मद्देनजर जिला प्रशासन की तरफ से 103 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिला प्रशासन की तरफ से 75 टीमें पटना के शहरी इलाकों में मरीजों की पहचान कर रही हैं। पटना के दो बड़े अपार्टमेंट की रविवार को बैरिकेडिंग कर दी गई। कंकड़बाग और श्री कृष्णा पुरी स्थित दो अपार्टमेंट को प्रतिबंधित क्षेत्र बनाया गया है। इन दोनों अपार्टमेंट में रहने वाले लोग संक्रमित पाए गए थे। श्री कृष्णा पुरी स्थित एक अपार्टमेंट में आठ लोग पॉजिटिव पाए गए जबकि कंकड़बाग स्थित दूसरे अपार्टमेंट में छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

पटना में कोरोना : 372 नए मरीज मिले, 4 की हुई मौत

पटना में में रविवार को जो नए मामले सामने आए उनमें पीएमसीएच के 3 डॉक्टर शामिल हैं। पीएमसीएच में रविवार को एक महिला और दो पुरुष डॉक्टर समेत कुल 52 में संक्रमित मिले हैं। PMCH के प्राचार्य डॉ बी पी चौधरी के मुताबिक रविवार को 2006 लोगों की जांच रिपोर्ट आई जिनमें 52 नए मरीज मिले हैं। राजेंद्र नगर स्थित एक होटल से तीन लड़कियां संक्रमित मिली हैं। तीनों केरल की रहने वाली हैं। अशोक राजपथ के कुल्हड़िया कंपलेक्स से पांच संक्रमित मिले हैं। पांच में से चार एक ही परिवार के हैं जबकि पांचवां व्यक्ति एक कारोबारी है। कंकड़बाग के पोस्टल पार्क, लोहिया नगर और पीसी कॉलोनी से नए मामले सामने आए हैं। रविवार को कंकड़बाग से 25 नए केस मिले जबकि दानापुर के शाहपुर, खगौल, जलालपुर, रूपसपुर, गोला रोड के अलावे शास्त्रीनगर के एजी कॉलोनी, महेंद्रु, पीरबहोर और जक्कनपुर में भी नए संक्रमित मिले हैं।

पटना में कोरोना के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। रविवार को जिले में कुल 372 नए केस सामने आए हैं जबकि 4 लोगों की मौत इलाज के दौरान हो गई है। पटना के पीएमसीएच में एक मरीज की मौत हुई है जबकि पटना एम्स में 3 कोरोना मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है। पटना एम्स में जिन मरीजों की मौत हुई है उनमें दानापुर के शाहपुर के रहने वाले सुरेंद्र प्रसाद, दीघा के रहने वाली निवेदिता वर्मा और पश्चिम चंपारण के रहने वाले त्रिलोक चंद्र शामिल हैं। वहीं पीएमसीएच में भागलपुर के उमाशंकर गुप्ता की मौत हो गई।

बिहार कांग्रेस पर कोरोना का साया, पार्टी के सभी कार्यक्रम रद्द

कोरोना की दूसरी लहर और राज्य में बढ़ते हुए कोरोना के मामलों को देखते हुए बिहार प्रदेश कांग्रेस ने अपने सभी कार्यक्रमों को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है। प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाले पार्टी के सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ मदन मोहन झा के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद यह फैसला किया गया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने निर्देश दिया है कि किसानों के समर्थन में 5 अप्रैल को होने वाली राज्यव्यापी प्रखंड स्तरीय धरना समेत अन्य सभी कार्यक्रम अगले आदेश तक स्थगित रहेंगे।

 376 total views

Share Now

Leave a Reply