आपने खेल में किया है कमाल, तो सीधे बन सकते हैं पुलिस सब-इंस्पेक्टर या सिपाही

बिहार लोक संवाद
बिहार सरकार की प्रतिभा खोज समिति ने खेलकूद कोटे से पुलिस में भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके तहत 21 पदों पर सब-इंस्पेक्टर और 85 पदों पर सिपाही की भर्ती होनी है। दोनों पदों के लिए आवेदन जमा करने की तारीख 10 जुलाई से शुरू होगी जो 9 अगस्त तक जारी रहेगी। इसके लिए आवेदन शुल्क एससी-एसटी उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये और अन्य के लिए 700 रुपये है।
सब-इंस्पेक्टर के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन है और सिपाही भर्ती के लिए इन्टरमीडिएट है। दोनों पदों पर ग्रेजुएशन और इन्टरमीडिएट के समकक्ष अन्य डिग्री को भी मान्यता दी गयी है। जैसे इन्टरमीडिएट के लिए बिहार राज्य मदरसा बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी प्रमाण पत्र या बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री अथवा आचार्य- दोनों अंग्रेजी सहित- प्रमाण पत्र आदि। इसी तरह ग्रेजुएशन के लिए राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य डिग्री। दोनों डिग्री एक जुलाई या उससे पहली की होनी चाहिए।
इसके लिए पात्र वे खिलाड़ी होंगे जिनकी अनुशंसा डीजीपी, बिहार की अध्यक्षता में गठित विशेष खेल समिति की प्रतिभा खोज समिति करेगी। इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी।
कैसे होगा चयनः आवेदन स्वीकृति के बाद शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की जांच होगी। इसके बाद सक्रिय खिलाड़ी को चयन परीक्षा यानी सेलेक्शन ट्रायल में भाग लेना होगा। इसमें खेलकूद कौशल, शारीरिक व स्वास्थ्य उपयुक्तता, खेलकूद में उनके भावी पहलुओं का निर्धारण होगा।
अंकों का निर्धारणः
पूर्व खेलकूद उपलब्धि- 70 अंक
चयन परीक्षण के दौरान निर्धारण- 30 अंक। कुल 100 अंकों में कम से कम 60 अंक लाने वाले को नियुक्ति का पात्र माना जाएगा लेकिन यह नियुक्ति की गारंटी नहीं होगी बल्कि यह न्यूनतम योग्यता होगी। इसके बाद उच्चतर अंक लाने वाले को प्राथमिकता दी जाएगी।
इस भर्ती की विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाइट का पता हैः  www.biharpolice.bih.nic

 

 

 742 total views

Share Now

Leave a Reply