इस साल नहीं होगी भव्य ईद मीलादुन्नबी, उर्स का आयोजन भी एहतियात के साथ

बिहार लोक संवाद न्यूज नेटवर्क
पटना, 29 अक्टूबर: 30 अक्टूबर को पैगम्बर मोहम्मद (स0) की जयंती यानी ईद मिलादुन्नबी है। लेकिन कोरोना वायरस की वजह से भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा। इस मौके पर निकलने वाला मशहूर जुलूस-ए मोहम्मदिया भी स्थगित रहेगा।

ईद मीदुन्नबी की खास बात ये है कि इसमें मुसलमानों के साथ-साथ अन्य धर्मों के लोग भी शरीक होते हैं और सामाजिक सौहार्द्र की मिसाल पेश करते हैं।

अंजुमन-ए-मोहम्मदिया के मीडिया प्रभारी मो. साबिर अली ने बताया कि एक दिवसीय कार्यक्रम के तहत मंगल तालाब उर्दू मैदान में जुमेरात की रात होने वाली सीरत काॅन्फ्रेंस में तकरीर होगी।

खानकाह इमादिया
दूसरी ओर मंगलतालाब स्थित खानकाह इमादिया में जयंती समारोह का आयोजन किया जाएगा। खानकाह के सज्जादानशीं सैयद शाह मिसबाहुल हक अमादी ने बताया कि जुमेरात को कुरआनखानी के बाद बज्म-ए-हबीबी और सीरत काॅन्फ्रेंस होगी। इसके बाद रात को मजलिस-ए-समा होगी। इस मौके पर सूफी कलाम पेश किए जाएंगे।

वहीं, जुमा को काफिला-ए-हबीबी का आयोजन किया जाएगा। तकरीर के बाद पैगम्बर मोहम्मद (स0) की पवित्र वस्तुओं की अकीदतमंदों को जियारत करायी जाएगी। सज्जादानशीं ने बताया कि खानकाह परिसर के अंदर ही सभी आयोजन किए जाएंगे। परिसर के बाहर किसी तरह का आयोजन नहीं होगा और न ही मेला लगाया जाएगा।

खानकाह मुनामिया
खानकाह मुनामिया, मीतनघाट के सज्जादानशीं सैयद शाह शमीमुद्दीन मुनामी ने बताया कि जुमेरात को देर रात ईद मिलादुन्नबी के बाद धार्मिक कार्य होंगे।

बारगाहे-इश्क-तकियाशरीफ
बारगाहे-इश्क-तकियाशरिफ के सज्जादानशीं की ओर से कदम-ए-रसूल की जियारत करायी जाएगी।

दरगाह शाहअरज़ानी
दरगाह रोड स्थित दरगाह शाह अरजानी में भी सज्जादानशीं सैयद शाह हसीन अहमद की सरपरस्ती में 30 अक्तूबर को ईद मीलादुन्नबी का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर मुए मुबारक की जियारत कराई जाएगी।

खानकाह मुजीबिया फुलवारिशरीफ
खानकाह मुजीबिया फुलवारिशरीफ में 28 क्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच 402 वां सालाना उर्स शुरू हो गया है। 30 अक्टूबर को ईद मीलादुन्नबी के मौके पर अकीदतमंदों को मुए मुबारक की जियारत कराई जाएगी। कोरोना की वजह से इस बार उर्स के मौके पर किसी तरह का मेला, झुला या दुकान आदि नहीं लगेगा।

खानकाह मनेरशरीफ
खानकाह मनेरशरीफ में 866 साल से ईद मीलादुन्नबी के मौके पर उर्स का आयोजन किया जा रहा है। खानकाह मनेरशरीफ में 866 वां उर्स 30 अक्टूबर को हो रहा है। इस मौके पर मुए मुबारक और टोपी मुबारक की जियारत कराई जाएगी। उर्स के सारे कार्यक्रम सज्जादा नशीं सैयद शाह तारिक एनायतुल्लाह फिरदौसी की देखरेख में होंगे।

 545 total views

Share Now

Leave a Reply