Imarat Shariah : 4 राज्यों में नियुक्त होंगे 100 आलिम, मिलेंगे 10 हजार रुपये प्रतिमाह

बिहार लोक संवाद डॉट नेट

उत्तर भारत में मुसलमानों की महत्वपूर्ण धार्मिक और सामाजिक संस्था इमारत-ए-शरीया में 100 आलिम बहाल किए जाएंगे। आलिमों को 10 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। नियुक्ति के बाद उन्हें बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भेजा जाएगा। फिलहाल इन चार राज्यों में 56 आलिम बहाल हैं। आलिमों का काम इमारत के दावती काम के साथ-साथ उसके शिक्षा मिशन को गांव-गांव तक पहुंचाना है। इसके अलावा, बच्चों और उनके अभिभावकों को दीनी यानी इस्लामी शिक्षा के साथ ही आधुनिक शिक्षा के प्रति जागरूक करना है। मदरसों से लेकर मस्जिदों में जाकर शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना और इमारत का पैगाम लोेगों तक पहुंचाना भी नवनियुक्त आलिमों की जिम्मादारी में शामिल होगी।

बिहार लोक संवाद डॉट नेट से बातचीत करते हुए अमीरे शरीयत मौलाना फैसल रहमानी ने कहा था कि इमारत-ए-शरीया की प्राथमिकताओं में मुसलमानों को शिक्षा के प्रति जागरूक करना शामिल है। आलिम की नियुक्ति उसी का एक हिस्सा है।

इमारत-ए-शरीया के कार्यवाहक नाजिम मौलाना शिबली अलकासमी ने बताया कि आलिम के पद पर बहाली के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। बिहार समेत किसी भी प्रदेश के मदरसे से उनका आलिम होना जरूरी है। ख्वाहिशमंद उम्मीदवार को आवेदन में अपना नाम, पता, जन्म तिथि, आलिम की डिग्री, मोबाइल नंबर और व्हाट्सऐप नंबर लिखना है। आवेदन डिपार्टमेंट ऑफ तबलीग एंड तंजीम, इमारते शरीया, फुलवारीशरीफ, पटना, 801505 पर भेजना हैै। आवेदन व्हाट्सऐप नंबर 7050667423 पर भी भेजा जा सकता है। साथ ही ईमेल के माध्यम से भी आवेदन भेजा जा सकता है। इमारत का ईमेल एड्रेस है-

आवेदन की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2022 है। नाइट कफर््यू या संभावित लॉकडाउन के खत्म होने के एक माह बाद नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना।

Share Now

Leave a Reply