कटिहार से अमृतसर के लिए 30 अप्रैल से चलेगी विशेष ट्रेन, वापसी 3 मई से

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट पटना

पूर्व-मध्य रेल आगामी 30 अप्रैल से बिहार के कटिहार और पंजाब के अमृतसर के बीच सप्ताह में तीन दिन विशेष ट्रेन का परिचालन करेगा। टेªनों का यह परिचालन कोरोना की दूसरी लहर के बीच सुरक्षित यात्रा और यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इससे बिहार लौटने वाले लोगों की रफ्तार भी तेज होगी।

पूर्व-मध्य रेल यानी ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बुधवार को हाजीपुर में यह जानकारी दी। राजेश कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए 05733ध्05734 कटिहार-अमृतसर-कटिहार त्रैसाप्ताहिक विशेष ट्रेन का परिचालन 30 अप्रैल 2021 से कटिहार से प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को किया जाएगा। वहीं, अमृतसर से 03 मई से प्रत्येक गुरुवार, शनिवार और सोमवार को अगली सूचना तक इस विशेष ट्रेन का परिचालन किया जायेगा।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि इस गाड़ी में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे और इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 संबंधी गाइडलाइन्स का पालन करना होगा।

उन्होंने बताया कि गाड़ी संख्या 05733 कटिहार-अमृतसर त्रैसाप्ताहिक विशेष ट्रेन 30 अप्रैल से प्रत्येक सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को अगली सूचना तक कटिहार से 22.45 बजे प्रस्थान कर काढ़ागोला रोड, कुर्सेला, नौगछिया, थाना बिहपुर, दूसरे दिन मानसी, खगड़िया, बेगूसराय, बरौनी, समस्तीपुर, खुदीराम बोस पूसा, ढोली, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर, दिघवारा, छपरा, सीवान, मैरवा, देवरिया सदर, गोरखपुर, खलीलाबाद, बस्ती, मनकापुर, गोण्डा, बाराबंकी, बादशाह नगर, ऐशबाग, उन्नाव, कानपुर सेंट्रल, इटावा, फिरोजाबाद, टुंडला और हाथरस में रुकेगी।

इसके बाद तीसरे दिन यह ट्रेन अलीगढ़, खुर्जा, गाजियाबाद, दिल्ली शहादरा, दिल्ली, सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरूक्षेत्र, अम्बाला कैंट, राजपुरा, सरहिन्द, खन्ना, लुधियाना, फिल्लौर, फगवाड़ा, जलंधर सिटी, ब्यास स्टेशनों पर रुकती हुई 12.20 बजे अमृतसर पहुंचेगी।

अधिकारी ने बताया कि वापसी यात्रा में गाड़ी संख्या 05734 अमृतसर-कटिहार त्रैसाप्ताहिक विशेष ट्रेन 03 मई से प्रत्येक गुरुवार, शनिवार और सोमवार को अगली सूचना तक अमृतसर से 08.25 बजे प्रस्थान कर इन्हीं स्टेशनों पर रुकती हुई तीसरे दिन 22.10 बजे कटिहार पहुंचेगी ।

इस विशेष गाड़ी में एसएलआरडी (विकलांगों के लिए) का एक, साधारण द्वितीय श्रेणी के सात, शयनयान श्रेणी के 10, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के दो, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का एक तथा जनरेटर सह लगेज यान के एक कोच सहित कुल 22 कोच लगाये जायेंगे। इससे पता चलता है कि इस ट्रेन में पैंट्री कार नहीं होगा।

 792 total views

Share Now

Leave a Reply