छपी-अनछपीः राजीव नगर मामले में 25 वर्षों की सूची तलब, पंजाब के सीएम करेंगे 16 साल छोटी से शादी

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना। पटना के हिन्दी अखबारों में आज भी राजीव नगर में अतिक्रमण हटाने और इसपर हाईकोर्ट में जारी जसुनवाई की खबर छायी हुई है।
’हिन्दुस्तान, प्रभात खबर और दैनिक भास्कर की लीड यही है। भास्कर की हेडिंग हैः हाईकोर्ट बोला- सारी गड़बड़ी आवास बोर्ड की, 25 वर्षों में इसके एमडी-अफसर और यहां रहे थानेदारों की सूची सौंपें। प्रभात खबर ने सुर्खी लगायी हैः हाईकोर्ट में मामले के निबटारे तक नेपाली नगर के मकान नहीं टूटेंगे। जागरण ने इसकी तारीख 14 जुलाई बतायी है।
जगरण की लीड है- आपात स्थिति में डायल करें 112, तत्काल मिलेगी मदद। इस नंबर पर पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड से मदद मिलने की बात कही गयी है।
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बेहतर इलाल के लिए दिल्ली जाने और एम्स में भर्ती होने की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से छपी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की वह तस्वीर भी सभी छपी है जिसमें वे हाॅस्पिटल में लालू के बेड के बगल में खड़े हैं और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से हालचाल ले रहे हैं।
केन्द्रीय मंत्रिमंडल से भाजपा के मुख्तार अब्बास नकवी और जदयू के आरसीपी सिंह के इस्तीफ की खबर भी प्रमुखता से छपी है। दोनों की राज्यसभा सदस्यता की मीयाद पूरी हो चुकी है।
भाजपा की स्थिति दक्षिण में मजबूत करने के उद्देश्य से मोदी सरकार ने प्रसिद्ध धाविका पीटी उर्षा, नामी संगीतज्ञ इलैया राजा और ’बाहुबली’ के लेखक केवी विजयेंद्र प्रसाद को राज्य सभा भेज रही है। इसमें जैन पुजारी वीरेन्द्र हेगड़े भी शामिल हैं। यह खबर टाइम्स आॅफ इंडिया ने पहले पेज पर प्रमुखता से छापी है।
घरेलू गैस सिलिंडर की कीमत बढ़ने की सूचना भी अहम खबरों में शामिल है। भास्कर की हेडिंग हैः घरेलू गैस सिलिंडर 50 रु. महंगा, एक साल में 244 रुपये बढ़े दाम, पटना में 1151 रु में मिलेगा।
बिक्रमगंज में करीब पांच साल पहले हुई एक महिला सालेहा खातून की हत्या के मामले में यहां के पूर्व विधायक सूरजदेव सिंह और उनकी पत्नी कुसुम देवी को विशेष अदालत ने उम्र कैद की सजा सुनाई है। इस मामले में विधायक के भतीजे मुन्ना कुमार ने प्राथमिकी दर्ज करायी थी। तब विधायक की फायरिंग में सात अन्य लोग घायल हुए थे और सालेहा इसी फायरिंग में मारी गयी थीं।
अनछपीः वैसे तो यह खबर छपी हुई है लेकिन उस सवाल के साथ नहीं छपी है जो अन्य मामलों में शादी के लिए मर्द और औरत की उम्र में फर्क को लेकर पूछा जाता है। भास्कर की सुर्खी पढ़िएः पंजाब के सीएम भगवंत मान 16 साल छोटी डाॅ. गुरप्रीत से आज रचाएंगे ब्याह, 48 के मान की यह दूसरी शादी, बहन की सहेली हैं गुरप्रीत।
शादी-ब्याह के मामले में उम्र और दूसरी-तीसरी शादी को लेकर हमारे समाज में अलग-अलग अवसरों पर कैसे अलग-अलग राय बनायी जाती है, यह खबर उस का जीता जागता उदाहरण है। समाज में यह बात समझाने की है कि शादी कब हो, तलाक कैसे हो और उम्र में कितना फर्क हो, इसका फैसला हर आदमी एक तरह से नहीं कर सकता।

 370 total views

Share Now

Leave a Reply