छपी-अनछपीः घर-वाहन लोन और महंगा, बालू माफिया ने पुलिस पर की फायरिंग, खड़गे होंगे कांग्रेस अध्यक्ष

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना। आरबीआई ने एक बार फिर रेपो रेट बढ़ान का ऐलान किया है जिससे घर व अन्य लोन पर अब अधिक किस्त चुकानी होगी। यह तीन साल के उच्चतम स्तर पर आ गयी है। अखबारों के अनुसार इस वित्तीय दर में यह दर और बढ़ सकती है। यह खबर सभी जगह प्रमुखता से छपी है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों के बारे में खबर सभी जगह पहले पेज है। बिहटा में बालू माफिया को पकड़ने गयी पुलिस पर फायरिंग की खबर भी प्रमुखता से छपी है। देशद्रोह और कई केसों में जेल में बंद किये गये शरजील इमाम को सीएए-एनआरसी के आंदोलन के समय के केस में जमानत मिल गयी है।
हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी हेडलाइन हैः झटकाः घर-वाहन लोन महंगा होगा। जागरण में भी यही लीड हैः त्योहारी सीजन में महंगे कर्ज की मार।
प्रभात खबर की पहली खबर हैः खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय। इसमें यह जानकारी दी गयी है कि जी-23 यानी असंतुष्ट चल रहे नेताओं के समूह ने भी खड़गे को समर्थन दिया है हालांकि अब इनकी संख्या कम हो गयी है। हिन्दुस्तान में यह दूसरी सबसे बड़ी खबर है जिसकी सुर्खी हैः खड़गे-थरूर के बीच मुकाबला।
जागरण में दूसरी सबसे बड़ी खबर हैः एसपी फायरिंग कर बालू माफिया भागे, हथियार संग महिलाएं गिरफ्तार। इसमें बताया गया है कि बिहटा के अमनाबाद में श्रीविनवास राय को गिरफ्तार करने गयी थी पुलिस टीम। प्रभात खबर में इस खबर की हेडिंग हैः बालू माफिया श्रीराम के घर छापेमारी करने गयी पुलिस पर फायरिंग, दोनों बेटे संग फरार।
भास्कर की सबसे बड़ी खबर हैः पुलिस कह रही 1 मौत, ग्रामीण बोले 16 को मार बालू में गाड़ा, 3 माह से गैंगवार जारी…कई शिकायतें पर एक्शन नहीं लिया, फायरिंग के बीच भी सूचना देता रहा गांव।
हिन्दुस्तान में पहले पेज पर एक महत्वपूर्ण खबर हैः फैसलाः यूएपीए के तहत बंद शरजील इमाम को जमानत। शरजील पर देशद्रोह का यह केस वर्ष 2019 में सीएए-एनआरसी के विरोध में जामिया नगर, दिल्ली में कथित तौर पर भड़काने वाला भाषण देने के आरोप में किया गया था। लेकिन शरजील को अभी जेल से मुक्ति नहीं मिलेगी क्योंकि दिल्ली दंगों का मास्टरमाइंड होने के आरोप में लगे आरोप में जमानत नहीं मिली है।
बिहार में शराब पर लगी पाबंदी की लगतार हो रही आलोचनाओं के बीच सरकार इस कानून में कुछ-कुछ परिवर्तन कर रही है। हिन्दुस्तान में एक सुर्खी हैः पहली बार शराब पीये पकड़े जाने पर घर पा पोस्टर सटेगा। पोस्टर में दोबारा शराब न पीने की चेतावनी रहेगी।
प्रभात खबर ने पहले पेज पर खबर दी हैः लोकनायक जयंती पर 11 को सिताब दियारा में अमित शाह। जय प्रकाश नारायण की जयंती पर उनकी जन्मभूमि सिताब दियारा में विशेष कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।
मोबाइल फोन के उपभोक्ता भले ही अब तक यह शिकायत करते हैं कि नेटवर्क सही नहीं रहता या इंटरनेट की स्पीड कम रहती है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में आज से 5 जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे। अभी यह सेवा चुनिंदा शहरों में मिलेगी। यह खबर और इसके बारे में विज्ञापन सभी अखबारों में है।
हिन्दुस्तान ने अपने पहले पेज पर एक छोटी सी खबर छापी हैः रूस का हिस्सा बने यूक्रेन के चार क्षेत्र।
अनछपीः यूक्रेन के चार इलाकों पर कब्जा जमाने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को इनके विलय की घोषणा कर दी। कहने के लिए यह विलय संधि के बाद हुई है और इसके लिए बाजाब्ता दस्तखत भी किये गये हैं। यह विलय कथित जनमत संग्रह के बाद किया गया है। रूस का यह कदम जिसकी लाठी उसकी भैंस का एक उदाहरण है। दुनिया में सच और न्याय का साथ देनेे का नारा कितना खोखला है, इससे समझा जा सकता है। दूसरी बात यह भी ध्यान देने की है कि दुनिया का दारोगा बने फिर रहे अमेरिका भी जबानी जमा-खर्च करता है। वह फिर रूस पर कुछ और पाबंदियों की बात कर सकता है लेकिन इससे यूक्रेन को क्या मिलेगा? क्या यूक्रेन को रूस की आक्रामकता से छुटकारा मिल सकता है? क्या अमेरिका यूक्रेन के उन हिस्सों को वापस दिलवा सकता है? भारत के लिए भी यह अजीब स्थिति है। वह रूस के किसी कदम का विरोध करने से पहले बहुत सोच विचार करेगा क्योंकि आज की दुनिया मंे इससे किसी को मतलब नहीं कि किसके साथ जुल्म हो रहा है, असल बात यह है कि हमारा स्वार्थ किसमें है।

 350 total views

Share Now

Leave a Reply