छपी-अनछपी: तेजस्वी को ताज देने की बात कह रहे नीतीश, अरुणाचल सीमा पर चीन से झड़प

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर उप मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव को सत्ता सौंपने का इशारा किया है। इसकी खबर सभी जगह प्रमुखता से ली गई है। गलवान घाटी में चीन के साथ हुई झड़प के लंबे अरसे बाद एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर ऐसी ही झड़प की सूचना आई है। यह खबर भी प्रमुखता से छपी है। समस्तीपुर में सेंट्रल बैंक से 65 लाख की लूट की सूचना भी सभी अखबारों में है। आज एक अच्छी खबर यह है कि फुलवारी शरीफ में बच्चों के कैंसर के इलाज के लिए अलग से अस्पताल बनाने की घोषणा हुई है।

हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी खबर है: मैंने बहुत काम किया, आगे तेजस्वी कराएंगे। इसी खबर की सुर्खी जागरण में है जितनी सेवा करनी है कर रहे, आगे तेजस्वी भी करते रहेंगे: मुख्यमंत्री। अखबारों के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार शिव के पास भागन बीघा में तेजस्वी यादव को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया। कहा कि हमने काफी काम किया अब तेजस्वी आगे करते रहेंगे। आप लोग अब इन्हें आगे बढ़ाएं वहीं दूसरी ओर बिना नाम लिए पीएम नरेंद्र मोदी पर प्रभार किया कि वह जाएंगे तभी बिहार समेत देश की विकास गाड़ी दौड़ाना असंभव होगा। वे सोमवार को रहुई डेंटल कॉलेज का उद्घाटन कर रहे थे।
अरुणाचल सीमा पर चीन से झड़प
जागरण की पहली खबर है: अरुणाचल के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों में झड़प। हिन्दुस्तान ने लिखा है: तवांग: चीनी सेना को करारा जवाब, कई जख्मी। भास्कर की सुर्खी है: अरुणाचल में घुसपैठ करते 600 सैनिकों को खदेड़ा। अखबारों के अनुसार अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर के यांगत्से इलाके में भारत चीन के सैनिकों के बीच गश्ती के दौरान झड़प हो गई। इसमें दोनों तरफ के सैनिकों के घायल होने की सूचना है। पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के बीच ढाई साल से जारी तनाव के बीच यह नई घटना चिंता पैदा करने वाली है। सेना के सूत्रों के अनुसार भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 9 दिसंबर को उस समय झड़प हुई जब करीब 300 चीनी सैनिकों का दल गश्त करते हुए अपने निर्धारित स्थान से आगे बढ़ गया।
समस्तीपुर में 65 लाख की लूट
भास्कर की पहली खबर है: बैंक में ग्राहक बनकर आए बदमाशों ने लूटे 65 लाख, भीड़ ने एक को पकड़ा। जागरण ने लिखा है: समस्तीपुर में सेंट्रल बैंक से दिनदहाड़े 65 लाख की लूट। पिछले हफ्ते सिनेमा हॉल के मालिक के घर और एक आभूषण शोरूम में दिनदहाड़े करोड़ों की लूट की वारदात की गुत्थी अभी सुलझी भी नहीं थी कि शहर के रोसड़ा सेंट्रल बैंक की खैरात शाखा से अपराधियों ने सोमवार को करीब 11 बजे 65 लाख रुपये लूट लिए।ग्राहक बनकर घुसे अपराधियों ने वहाँ बैठे सभी कर्मी को गन पॉइंट पर कब्जे में ले लिया और काउंटर व चेस्ट में रखे रुपये लेकर चलते बने। जमा भीड़ ने बदमाशों को खदेड़ा और एक को पकड़ लिया। अखबारों के अनुसार बाकी चार लुटेरों को भी पुलिस ने पकड़ लिया है। उनके पास से रुपयों से भरे दो बैग भी मिले हैं।
सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए जुर्माना
भास्कर और जागरण दोनों में दूसरी सबसे बड़ी खबर सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में है। जागरण ने लिखा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग किया तो अब आम आदमी को भी देना होगा जुर्माना। भास्कर के अनुसार शहरों में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक उपयोग करते मिले तो अब 100 से 500 रुपये तक जुर्माना। कमर्शियल यूज पर 15 से 35 सौ रुपये तक का जुर्माना वसूला जाएगा। यह फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में लिया गया।
कोटा में दो बिहारी छात्रों ने जान दी
जागरण में पहले पेज पर खबर है: कोटा में बिहार के दो छात्रों ने की आत्महत्या। अखबार लिखता है देश में कोचिंग सिटी के रूप में प्रसिद्ध राजस्थान के कोटा में एक दिन में 3 छात्रों ने आत्महत्या कर ली। बिहारी निवासी दो छात्रों ने कोटा के तलवंडी इलाके में स्थित हॉस्टल और मध्यप्रदेश के छात्र ने कुन्हाड़ी के हॉस्टल में आत्महत्या की। कोचिंग ले रहे तीनों छात्रों की उम्र करीब 17 साल थी। आत्महत्या करने वाले बिहार के सुपौल निवासी अंकुश यादव और गया के उज्जवल थे। अंकुश मेडिकल और उज्जवल आईआईटी की तैयारी कर रहा था। दोनों ने फंदा लगाकर जान दे दी।

विधायक के बेटे पर फायरिंग का आरोप, 4 ज़ख़्मी
जागरण ने यह खबर प्रमुखता से दी है: जदयू विधायक के बेटे ने होटल परिसर में चलाई गोली, चार लोग जख्मी। भास्कर ने लिखा है: जमीन विवाद में गोलीबारी, चार घायल; विधायक गोपाल मंडल के बेटे पर आरोप। अखबारों के अनुसार गोपालपुर से जदयू विधायक नरेंद्र कुमार नीरज उर्फ़ गोपाल मंडल के पुत्र आशीष समेत अन्य ने सोमवार को दिनदहाड़े अपने बिग डैडी होटल परिसर में गोलीबारी की। इसकी चपेट में आने से 4 लोग जख्मी हो गए एक को गोली लगी है जबकि तीन लाठी-डंडों से पीटे गए हैं। इधर विधायक गोपाल मंडल ने कहा है कि उनके बेटों के इस मामले में झूठा फंसाया जा रहा है।

फुलवारी में बच्चों के कैंसर का अस्पताल
हिन्दुस्तान और जागरण में यह सूचना दी गई है कि फुलवारी शरीफ में बच्चों में कैंसर के इलाज के लिए अलग अस्पताल बनेगा। अखबारों के अनुसार महावीर मंदिर ट्रस्ट द्वारा बनाए जा रहे इस अस्पताल में 100 बेड होंगे। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने सोमवार को महावीर कैंसर संस्थान के 24 साल पूरा होने पर आयोजित कार्यक्रम में यह घोषणा की। महावीर कैंसर संस्थान परिसर में स्थापना दिवस के अवसर पर आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि अगले साल 12 दिसंबर को महावीर कैंसर संस्थान के 25 साल पूरा होने पर बच्चों के कैंसर अस्पताल का उद्घाटन होगा। फिलहाल महावीर कैंसर संस्थान में बच्चों के लिए अलग विभाग है जिसका उद्घाटन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था।
अनछपी: महावीर कैंसर संस्थान की ओर से बच्चों में होने वाले कैंसर के लिए अलग अस्पताल खोलने की घोषणा बेहद सुखद खबर है। महावीर कैंसर संस्थान बिहार ही नहीं बल्कि उत्तर भारत का सबसे बड़ा निजी कैंसर अस्पताल माना जाता है। अगले साल इसकी सिल्वर जुबली मनेगी और इस दौरान इसकी प्रगति से काफी कुछ सीखा जा सकता है। आमतौर से धर्म से जुड़ी खबरें विवादों की होती है लेकिन महावीर मंदिर की ओर से संचालित ट्रस्ट ने अस्पतालों के क्षेत्र में काफी अच्छा काम किया है। वैसे भी सरकारी अस्पतालों पर खासकर कैंसर के इलाज के मामले में बहुत बोझ है, वैसे में रियायती दर के निजी अस्पताल की महत्ता काफी हो जाती है। फुलवारी शरीफ में ही एम्स भी है लेकिन महावीर कैंसर संस्थान में लगने वाली भीड़ से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैंसर के इलाज में यह संस्था कितनी अहम है। महावीर कैंसर संस्थान से कुछ ही दूर पर इमारत-ए-शरिया द्वारा संचालित मौलाना सज्जाद मेमोरियल अस्पताल भी है। इमारत-ए-शरिया का अस्पताल महावीर कैंसर संस्थान से भी पुराना है लेकिन यह बहुत आगे नहीं बढ़ सका है। अगर यह अस्पताल भी महावीर कैंसर संस्थान की तरह ही प्रगति करता तो इस क्षेत्र के लोगों को काफी मदद मिल सकती थी। जरूरत इस बात की है कि ऐसे अस्पतालों को आगे बढ़ाने के बारे में गंभीरता से सोचा जाए।

 914 total views

Share Now

Leave a Reply