छपी-अनछपी: 156 निकायों के लिए वोटिंग आज, सारण में शराब यूपी से आई थी

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। कई महीनों की देरी के बाद आखिरकार बिहार में शहरी निकाय के लिए चुनाव के पहले चरण में आज वोटिंग होगी। यह खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से ली गई है। अरुणाचल प्रदेश की सीमा में चीन के साथ झड़प के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का दिया गया बयान भी आज अखबारों में प्रमुखता से छपा है। उधर रेप और मर्डर के मामले में गुजरात की बिलकीस बानो की अर्जी सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दी है हालांकि इस खबर को अखबारों ने कोई खास तवज्जो नहीं दी है।

जागरण की सबसे बड़ी सुर्खी है: भारतीय सेना हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार। अखबार लिखता है कि चीन और पाकिस्तान को परोक्ष रूप से चेतावनी देते हुए रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय सेना विरोधियों की आक्रामक कार्रवाई से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। शनिवार को रक्षा मंत्रालय ऐसे समय आया है जब कि 9 दिसंबर को अरुणाचल के तवांग सेक्टर में एलएसी पर चीनी सैनिकों ने अतिक्रमण की कोशिश की थी। हिन्दुस्तान की सुर्खी है: तवांग में हमारी सेना ने अदम में शौर्य दिखाया: राजनाथ।

नदियों की गाद 

हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी खबर है: राष्ट्रीय नदियों में गाद प्रबंधन की राष्ट्रीय नीति जल्द। इसमें बताया गया है कि फरक्का बराज की संरचना का अध्ययन करेगा केंद्र और पश्चिम बंगाल के फुलवारी डैम से बिहार को पानी मिलेगा। बिहार समेत देश भर की नदियों को गाद से मुक्ति दिलाने के लिए केंद्र सरकार शीघ्र ही राष्ट्रीय गाद प्रबंधन नीति लाने जा रही है। शनिवार को कोलकाता में देश के गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा की सदस्यता वाली पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 25 वीं बैठक में केंद्र ने यह भरोसा दिलाया। इस बैठक में जप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, वित्त व संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी और मुख्य सचिव आमिर सुबहानी आदि भी शामिल हुए। गाद के कारण नदी तल ऊंचा हो रहा है कहां इससे बाढ़ की समस्या गंभीर हो रही है। गाद प्रबंधन से बाढ़ के पहला ओवर कटाव की समस्या से राहत संभव। 

156 नगर निकायों में मतदान आज

हिन्दुस्तान में पहले पेज पर यह खबर प्रमुखता से है: पहला चरण: 156 नगर निकायों में मतदान आज। इसमें बताया गया है जिलों के नगर निकायों में रविवार को सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान होगा उन राम गया के इमामगंज में शाम 3:00 बजे तक ही मतदान होगा। मतदान संबंधी किसी शिकायत के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका नंबर है 1800 3457 243 । जागरण की सुर्खी है: दानापुर, फुलवारी समेत पटना के 13 निकायों में वोट आज।

शराबबंदी से मौत, कहाँ से आई शराब

भास्कर की सबसे बड़ी खबर है: 78 मौतें; सिर्फ 37 का ही विसरा जांच को भेजा, बाकी का साथ बिना संस्कार। सारण और सिवान में जहरीली शराब से हुई मौतों के बारे में इस खबर में बताया गया है कि प्रशासन के पास अब तक सिर्फ 26 मौत का आंकड़ा है और बाकी के लिए सर्वे कराया जा रहा है। इस बारे में अखबार का कहना है कि इससे मौत की असली वजह कैसे साबित होगी।

जागरण की दूसरी सबसे बड़ी खबर है: सारण में अब तक 72 मौत, एक और थानेदार निलंबित। इस बार इसुआपुर के थानाध्यक्ष समेत चौकीदार और दफादार पर कार्रवाई की गयी है। सबसे अधिक 40 लोगों की मौत मशरक में हुई है। मशरक के सिर्फ बरौली गांव में 14 लोगों की मौत हुई है। 13 से 16 दिसंबर तक 67 लोगों की हुई थी। शनिवार को इसमें पांच और लोग जुड़ गए। इस बारे में हिन्दुस्तान की सुर्खी है: सारण में यूपी से लाकर बांटी गई थी शराब, थाने से स्प्रिट गायब नहीं। पटना से लिखी गई इस खबर में बताया गया है कि उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के जिन दो पदाधिकारियों की टीम सारण के मशरक जाकर जहरीली शराब कांड की जांच की थी उसने अपनी रिपोर्ट विभाग को सौंप दी है। इसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश से यह शराब लाकर यहां भेजी गई थी। थाने से स्प्रिट गायब होने से संबंधित किसी तरह के तथ्य नहीं मिले हैं। ध्यान रहे कि इससे पहले थाने से स्प्रिट गायब होने की खबर आई थी।

अग्नि-5 का लक्ष्य 7000 किमी 

जागरण में पहले पेज पर खबर है: 7000 किमी तक का लक्ष्य भेज सकती है अग्नि 5 मिसाइल। बैलिस्टिक मिसाइलों के मामले में भारत एक ऊंची छलांग लगाने के लिए तैयार है। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 के सफल परीक्षण के कुछ दिनों बाद भारत ने अब 7000 किलोमीटर की सीमा से अधिक के लक्ष्य को भेदने की क्षमता विकसित कर ली है मिसाइल की रेंज को बढ़ाने का फैसला सरकार को लेना है।

बिल्कीस बानो की अपील कोर्ट से खारिज

हिन्दुस्तान में यह छोटी सी खबर है: सुप्रीम कोर्ट ने बिल्कीस बानो की समीक्षा याचिका को खारिज कर दिया है। इसमें सामूहिक दुष्कर्म मामले के 11 दोषियों की सजा माफ करने की अर्जी पर गुजरात सरकार से विचार करने के लिए कहने संबंधी शीर्ष अदालत के आदेश की समीक्षा का आग्रह किया गया था। जागरण ने कुछ बड़ी खबर दी है जिसमें बताया गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो की वह पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी है जिसमें सुप्रीम कोर्ट के 13 मई के आदेश को चुनौती दी गई थी। उस आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने सामूहिक दुष्कर्म और हत्या की में उम्र कैद की सजा पाए एक दोषी को याचिका स्वीकार करते हुए कहा था कि दोषी किस समय पूर्व रिहाई के आवेदन पर गुजरात सरकार को विचार करने का अधिकार है। गुजरात सरकार ही आवेदन पर विचार करने के लिए उचित सरकार मानी जाएगी।

ज़ाफ़रान यानी केसर

भास्कर में कश्मीर में पैदा होने वाले केसर या जाफरान के बारे में खबर है: कश्मीर में केसरिया आलम, इस साल रिकॉर्ड 20 टन पैदावार पिछले साल से 5 टन ज्यादा। इसमें बताया गया है कि कश्मीर की केसर क्यारियों में रिकॉर्ड पैदावार हुई है। पिछले साल 15 टन पैदावार हुई थी। कश्मीर केसर ट्रेडिंग सेंटर ने मोगरा केसर की न्यूनतम दर ढाई लाख रुपए प्रति किलो और लक्षा केसर की कीमत ₹200000 प्रति किलो तक की तय की है। भारत में हर साल लगभग 30 टन केसर की मांग रहती है। बंपर पैदावार से उम्मीद है कि केसर के आयात पर विदेशी मुद्रा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अनछपी: बिहार में शहरी निकायों के चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान आज होना है। इस चुनाव के पहले इन निकायों के शीर्ष पदों पर आरक्षण को लेकर विवाद हुुआ था। इस चुनाव में एक और अंतर यह भी है कि मेयर और डिप्टी मेयर जैसे पदों के लिए सीधे मतदान होना है। इसके लिए चुने गए प्रतिनिधियों के बीच में से किसी को अध्यक्ष या उपाध्यक्ष नहीं बनाया जाना है। यह बात तो कई बार दोहराई जाती है लेकिन फिर भी लोग ध्यान नहीं रखते कि अगले 5 साल तक स्थानीय समस्याओं के हल के लिए हम जिन प्रतिनिधियों को चुनते हैं उसमें कितने सोच विचार की जरूरत है। यह भी सही है कि स्थानीय चुनाव चुनाव को हम उतना महत्व नहीं देते जितना विधानसभा या लोकसभा चुनाव को देते हैं। इसकी एक वजह शायद यह भी है कि हम देखते हैं कि स्थानीय चुनाव में जीतने वाले ढंग का कोई काम नहीं कर पाते हैं लेकिन यह बात भी सोचने की है कि क्या हम ढंग के उम्मीदवार को वोट देते हैं। क्या हम ऐसे उम्मीदवारों को वोट देने के लिए मशक्कत करते हैं? फिर वही बात, आज वोट देने से चूकने का मतलब है 5 साल के लिए मौका हाथ से गंवाना। इसलिए यह सोचे बिना वोट देने के लिए जाना चाहिए और अपने पसंद के उम्मीदवार को वोट देना चाहिए चाहे उसकी हार हो या जीत। आपकी जीत आपके वोट देने में है।

 

 754 total views

Share Now

Leave a Reply