छपी-अनछपी: जजों की नियुक्ति लटकाने पर सुप्रीम कोर्ट नाराज़, बिहार के अंजन को पत्नी ने मारा, 10 टुकड़े किये

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। सुप्रीम कोर्ट में कॉलेजियम के जरिए जजों की नियुक्ति को लटकाए रखने के कारण सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से नाराजगी जताई है। इसकी खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से ली गई है। दिल्ली में एक पत्नी और सौतेले बेटे ने मिलकर बिहार के अंजन दास की न सिर्फ हत्या की बल्कि उसके 10 टुकड़े कर विभिन्न जगहों पर फेंक दिए जिसका पता कल चला। यह खबर भी सभी जगह है।

हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी सुर्खी है: न्यायाधीशों की नियुक्ति में देरी पर सुप्रीम कोर्ट नाराज। सुप्रीम कोर्ट ने अपनी अदालत में जजों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम की ओर से भेजे गए नामों को मंजूरी देने में केंद्र की देरी पर सोमवार को नाराजगी जताई। अदालत ने कहा, यह नियुक्ति के तरीके को प्रभावी रूप से विफल करता है। चार महीने की अधिकतम सीमा है लेकिन डेढ़ साल हो गया, सरकार की ओर से कोई सूचना नहीं है, हमने अवमानना नोटिस जारी करने में धैर्य रखा हुआ है। जस्टिस कौल की पीठ बेंगलुरु लॉयर्स एसोसिएशन की वर्ष 2021 में दायर की गई एक याचिका पर सुनवाई कर रही है। इस याचिका में कहा गया है कि कॉलेजियम की सिफारिशों के दोहराने के बावजूद 11 नामों को केंद्र ने मंजूरी नहीं दी है। प्रभात खबर ने जानकारी दी है: केंद्र ने जजों की नियुक्ति संबंधी 20 फाइलें कॉलेजियम को लौटाईं। भास्कर की सुर्खी है: कोर्ट ने कहा- जजों के नामों के लिए सरकारी मंजूरी देने में देरी से बिगड़ रही वरिष्ठता।

15 साल पुराने वाहन नहीं चलेंगे

भास्कर की लीड है: पटना में 15 साल पुराने वाहन नहीं चलेंगे। यह आदेश पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने दिया है। 15 साल पुराने स्कूल बसों, थानों की जीप और सरकारी डेयरी ‘कॉम्फेड’ की पुराने कमर्शियल गाड़ियों पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही स्कूलों में चलने वाले अन्य गाड़ियों का फिटनेस और प्रदूषण जांच कराने का निर्देश भी है। डीएम ने सोमवार को शहर के 50 से अधिक निजी विद्यालयों के प्राचार्य व प्रबंधक के साथ ऑनलाइन मीटिंग में यह निर्देश दोहराया।

गया में भी हर घर गंगा जल 

जागरण की पहली खबर है: मोक्ष व ज्ञान की भूमि गयाजी पहुंची गंगा। हिन्दुस्तान ने लिखा है: गया-बोधगया में भी हर घर गंगा जल की आपूर्ति शुरू। इस खबर में बताया गया है कि 81 हज़ार घरों को पाइप लाइन के जरिए गया और बोधगया में गंगाजल मिलेगा। इस बारे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से सालों भर 135 लीटर पानी मिलेगा।

धार्मिक स्वतंत्रता में मतांतरण 
जागरण की दूसरी सबसे बड़ी हेडलाइन है: धार्मिक स्वतंत्रता में मतांतरण शामिल नहीं। अखबार लिखता है: धोखे, लालच और दबाव में जबरदस्ती मतांतरण के मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि सरकार मामले की गंभीरता से अवगत है और उचित कदम उठाए जाएंगे। सरकार ने यह भी कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार में अन्य लोगों को एक निश्चित धर्म में मतांतरित करने का मौलिक अधिकार शामिल नहीं है। इस खबर की एक और सुर्खी है: शीर्ष अदालत ने केंद्र की बात पर जताई सहमति, कहा- यह गंभीर मामला। इसके ठीक नीचे जागरण ने नौबतपुर से खबर दी है: प्रलोभन दे 30 एससी परिवारों को बना डाला ईआई। अखबार के अनुसार 7 साल के दौरान प्रलोभन देकर प्रखंड के डिहरा, शेखपुरा, खजूरी समेत एक दर्जन गांव में 30 अनुसूचित जाति के परिवारों का ईसाई धर्म में मतांतरण कराया गया।

अंजन को पत्नी ने 10 टुकड़े कर फ्रिज में रखा
हिन्दुस्तान ने पहले पेज पर यह खबर दी है: बिहार के अंजन को पत्नी ने 10 टुकड़े कर फ्रिज में रखा। जागरण ने लिखा है: दिल्ली में बेटे के साथ मिलकर बांका निवासी तीसरे पति के किए दस टुकड़े। मां-बेटे ने यह हत्या 30 मई को की थी और रोज शवों के टुकड़ों को आसपास फेंकते रहे। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। अंजन दास बांका का रहने वाला था। 5 जून को पुलिस को रामलीला मैदान में शरीर के कुछ कटे हुए हिस्से मिले थे। इसके बाद तीन-चार दिन तक मैदान में टुकड़े मिलते रहे। केस दर्ज कर जांच शुरू की गई लेकिन शिनाख्त न होने से हत्या पहेली बनी हुई थी। सीसीटीवी फुटेज और डंप डाटा के विश्लेषण के दौरान काफी दिनों बाद शव की पहचान अंजन दास के रूप में हुई। पुलिस ने जब अंजन की दूसरी पत्नी पूनम और उसके बेटे दीपक से पूछताछ की तो मामले का पता चला।

गुजरात चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों गुजरात के चुनाव प्रचार में लगे हैं। जागरण ने चुनावी सभा से यह सुर्खी दी है: अर्थशास्त्री पीएम के नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था एक पायदान चढ़ी, चाय वाले के नेतृत्व में टॉप 5 में। भास्कर की दूसरी सबसे बड़ी खबर गुजरात चुनाव के बारे में है जहां पहले चरण के लिए प्रचार आज थम जाएगा। इसकी हेडिंग है: प्रचार वॉर: भाजपा विकास, आप ‘फ्री’ स्कीम्स तो कांग्रेस किसानों के सहारे।

पटना में 5G 

पटना में 5G सेवा शुरू करने की खबर सभी अखबारों में है। फिलहाल 5G सेवा पटना साहिब गुरुद्वारा, पटना रेलवे स्टेशन, डाकबंगला, मौर्यलोक, बेली रोड, बोरिंग रोड, सिटी सेंटर मॉल और पाटलिपुत्र इंडस्ट्रियल एरिया सहित कुछ चुनिंदा जगहों पर मिलेगी।

214 सीओ को कोर्ट ने बुलाया
प्रभात खबर की दूसरी सबसे बड़ी हेडलाइन है: पटना, मगध वह सारण प्रमंडल के 214 सीओ को कोर्ट ने बुलाया। इनसे सार्वजनिक जलाशयों से अतिक्रमण हटाने के बारे में पटना हाई कोर्ट ने ब्यौरा मांगा है।

हिंदुस्तान में रहने वाले सब हिंदू: भागवत 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने एक बार फिर कहा है कि हिंदुस्तान में रहने वाले सब हिंदू हैं। उन्होंने यह बात दरभंगा के कार्यक्रम में कही जिसकी खबर हिन्दुस्तान ने पहले पेज पर दी है। प्रभात खबर ने लिखा है: अखंड भारत में रहने वाले सभी लोग हिंदू: भागवत। जागरण ने भागवत का यह बयान दिया है: विश्व को समाधान देता है वैभव संपन्न भारत।

अनछपी: यह बेहद दुखद इत्तेफाक है कि जबसे आफताब अमीन पूनावाला के हाथों श्रद्धा वाल्कर की हत्या और लाश के 35 टुकड़े कर फ्रिज में रखने की बात सामने आई है तब से लगातार ऐसी खबरें मिल रही हैं। दिल्ली में ऐसे ही एक मामले में बांका के अंजन दास की हत्या उसकी पत्नी और बेटे द्वारा मिलकर करने के बाद 10 टुकड़ों में काट कर लाश को फ्रिज में रखने की घटना समाज के किसी गंभीर रोग का संकेत है। एक तरफ तो यह परिवार में पनप रहे जहरीले संबंधों का संकेत है तो दूसरी तरफ इतने नृशंस तरीके से हत्या मानवीय संवेदना के और गर्त में जाने का सबूत भी है। यह देखना जरूरी है कि संबंधों में ऐसा जहर क्या फिल्मों और टीवी सीरियल में दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों से फैल रहा है। यह बात भी सही है कि संबंधों में इस तरह का ज़हर और इस कारण क़त्ल की घटना का लंबा इतिहास है। अफसोस है कि ऐसी घटना को किसी धर्म से जोड़ कर देखने, उसे प्रचारित करने और उसका चुनावी लाभ लेने की भी कोशिश की जाती है। श्रद्धा और आफताब के मामले में यही काम देखने को मिला। लेकिन उसके बाद की घटनाओं से समाज को यह समझना चाहिए कि इस तरह का दुष्प्रचार अनावश्यक और बेहद खतरनाक है।

 491 total views

Share Now

Leave a Reply