छ्पी-अनछपी: एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस सरकार, लेबनान में मस्जिद और अस्पतालों पर हमले

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। एग्जिट पोल में हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस गठबंधन को बढ़त दिखाई गई है। इसराइल ने अपने हमले में लेबनान में मस्जिद और अस्पतालों को भी निशाना बनाया है। मुख्यमंत्री और जदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने दावा किया है कि विधानसभा चुनाव में एनडीए को 220 सीटें मिलेंगी।

जागरण के अनुसार हाल ही में केंद्र की सत्ता में तीसरी बार वापसी करने वाली भाजपा को हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के परिणाम निराश कर सकते हैं। शनिवार को हरियाणा में मतदान के बाद आए विभिन्न एजेंसियों के चुनाव पूर्वानुमान यानी एग्जिट पोल में भाजपा को नुकसान होता दिखाई दे रहा है। हरियाणा में कांग्रेस जहां अपने बलबूते बहुमत की मजबूत सरकार बनते दिख रही है वहीं जम्मू कश्मीर में 10 वर्ष बाद हुए चुनाव में भाजपा मामूली बढ़त करते दिख रही है। महबूबा मुफ्ती के दल पीडीपी के ढलान के चलते नेशनल कांफ्रेंस कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने के आसार बन रहे हैं। हरियाणा और जम्मू कश्मीर की 90-90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव के परिणाम 8 अक्टूबर को आएंगे। एग्जिट पोल के औसत से पता चलता है कि हरियाणा में कांग्रेस को 56 और जम्मू कश्मीर में कांग्रेस व नेशनल कांफ्रेंस के गठबंधन को 41 सीटें आएंगी।

लेबनान में मस्जिद और अस्पताल पर हमला

हिन्दुस्तान के अनुसार इसराइली सेना ने हिजबुल्लाह लड़ाकों को निशाना बनाते हुए शुक्रवार देर रात दक्षिणी लेबनान की एक मस्जिद और दो अस्पतालों पर हमला किया। इसराइली सेना ने बताया, खुफिया इकाई से सूचना मिली थी कि सलाह घंडौर अस्पताल से सटी मस्जिद में हिजुबल्लाह का कमांड सेंटर है, जहां दर्जनों लड़ाके हैं। सूचना पर शुक्रवार रात हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले किए गए। लेबनानी मीडिया ने कहा, घंडौर अस्पताल पर भी हमला हुआ है, जिसमें नौ डॉक्टर और नर्स गंभीर रूप से घायल हो गए।

2025 में एनडीए 220 सीटें जीतेगा: नीतीश

प्रभात खबर के सबसे बड़ी खबर के अनुसार जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विश्वास जताया है कि 2025 में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को 220 से अधिक सिम मिलेगी। शनिवार को जदयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ने जदयू कार्यकर्ताओं और नेताओं को जिला व प्रखंड स्थल पर संगठन को मजबूत करने और एनडीए के घटक दलों के साथ तालमेल बनाने सहित अब तक विकास के काम को लेकर जनता के बीच अभी से जाने का निर्देश दिया। प्रदेश कार्यालय में हुई बैठक में एनडीए द्वारा अगला विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़े जाने का संकल्प लिया गया।

रेल ट्रैक पर बम रखने के मामले में 6 को सजा

हिन्दुस्तान के अनुसार एनआईए, पटना की विशेष अदालत ने पूर्वी चंपारण जिले के घोड़ासहन में रेलवे ट्रैक पर आईईडी प्रेशर कुकर बम प्लांट कर ट्रेन पलटने की आतंकी साजिश मामले में शनिवार को छह दोषियों को सजा सुनायी। अदालत ने उमाशंकर पटेल, गजेन्द्र कुमार शर्मा और मोतीलाल पासवान को यूएपीए एक्ट की कई धाराओं के तहत 12-12 वर्ष की कठोर कैद की सजा सुनायी है। एनआईए कोर्ट ने दोषी राकेश कुमार यादव, मुकेश यादव और रंजय शाह को 9-9 वर्ष के कठोर कैद की सजा सुनायी। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने भारत में आंतक फैलाने के लिए फंडिंग कर स्थानीय लोगों को मिलाया और उनकी मदद से ट्रेन उड़ाने की साजिश रची थी। इसमें दो नेपाली नागरिकों का भी सहयोग लिया गया था। इसी साजिश के तहत 30 सितंबर 2016 को घोड़ासहन रेलवे स्टेशन के नजदीक नेपाल की सीमा से सटे रेलवे ट्रैक पर आईईडी प्लांट किया गया था। हालांकि, विस्फोट से पहले ही बम को बरामद कर उसे नष्ट कर दिया गया।

कमेटी गिराएगी मस्जिद की तीन मंज़िलें

जागरण के अनुसार हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के संजौली में मस्जिद के अवैध हिस्से को मस्जिद कमेटी खुद गिराएगी। अवैध हिस्सा तोड़ने का खर्च भी उन्हें ही उठाना होगा। मस्जिद विवाद पर नगर निगम शिमला के आयुक्त भूपेंद्र अत्री की अदालत में शनिवार को हुई सुनवाई के दौरान मस्जिद कमेटी को तीन मंजिलें गिराने की अनुमति दी गई। मस्जिद के शेष हिस्से या ढांचे की वैधता पर 21 दिसंबर को सुनवाई होगी। मस्जिद कमेटी व वक़्फ़ बोर्ड ने आयुक्त से अवैध हिस्सा गिरने की अनुमति देने के लिए आवेदन किया था।

झारखंड में भाजपा के पांच वादे

भास्कर के अनुसार झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने पांच वादे किए हैं। पहला वादा है कि सरकार बनते ही गोगो दीदी योजना से महिलाओं के खाते में हर माह आएंगे ₹2100। दूसरा वादा है ₹500 में एलपीजी सिलेंडर और साल में दो सिलेंडर मुफ्त। तीसरा वादा है 5 साल में 5 लाख युवाओं को रोजगार और 2.87 लाख रिक्त पद भी भरे जाएंगे। चौथा वादा है युवा साथी भत्ता के तहत स्नातक, स्नातकोत्तर के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए हर माह मिलेंगे ₹2000 और पांचवां वादा है भाजपा की सरकार देगी सभी को आवास और सबको मुफ्त बालू।

लाहौर सील, इस्लामाबाद बंद

प्रभात खबर के अनुसार पाकिस्तान ने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए राजधानी इस्लामाबाद को कंटेनर सिटी में तब्दील कर दिया गया। इस्लामाबाद के प्रमुख चौराहों, एंट्री पॉइंट और वीवीआईपी लाखों में कंटेनर रखकर सड़कों को बंद कर दिया गया है। लाहौर को देश के बाकी हिस्सों से काट दिया गया है। इस्लामाबाद और लाहौर में सेना बुला ली गई है। लाहौर स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान के आसपास कर्फ्यू लगा दिया गया है।

कुछ और सुर्खियां

  • बालू लदे ट्रकों से वसूली के मामले में सारण के एसपी ने डोरीगंज के थानेदार व चौकीदार समेत 7 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया
  • जदयू के पोस्टर में नीतीश कुमार को ‘भारत रत्न’ देने की मांग
  • गया पुलिस का दावा: एक लाख के इनामी नक्सली कमलेश राम को पकड़ा
  • बाढ़ प्रभावित इलाकों में शिक्षकों को ऐप से हाजिरी बनाने में छूट
  • हरियाणा विधानसभा चुनाव में 66 प्रतिशत मतदान
  • ‘रेरा’ का आदेश, 50% बुकिंग पर फ्लैट धारकों का एसोसिएशन बनाना जरूरी
  • बीपीएससी शिक्षकों को प्रभारी प्रधानाध्यापक बनने पर रोक

अनछपी: जदयू की पूर्व एमएलसी मनोरमा देवी के बेटे रॉकी यादव से एनआईए के डीएसपी अजय प्रताप सिंह द्वारा ढाई-तीन करोड़ घूस मांगने का मामला कई लिहाज से बेहद गंभीर है। पहली बात तो यह समझ में आती है कि एनआईए में भी ऐसे अधिकारी रहते हैं जो किसी से घूस लेने के लिए उसे केस में फंसाने की धमकी दे सकते हैं। अगर बिहार की पुलिस पर यह आरोप लगता कि उसने ऐसी धमकी देकर रिश्वत मांगी है तो शायद ही किसी को ताज्जुब होता। मगर एनआईए? एनआईए तो देश की सबसे प्रतिष्ठित जांच एजेंसी है और उसके ज़िम्मे अक्सर आतंकवादी मामलों की जांच रहती है। ऐसा भी नहीं है कि एनआईए के किसी अधिकारी पर पहली बार घूस लेने का आरोप लगा है। हम इसकी चर्चा इसलिए कर रहे हैं कि यह बिहार की एक पूर्व एमएलसी के बेटे के साथ हुआ है। पूर्व एमएलसी के बेटे ने आरोप लगाया है कि डीएसपी ने कहा था कि अगर वह घूस का पैसा नहीं देते हैं तो उनके यहां एक-47 राइफल की बरामदगी दिखाकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस तरह हथियार की बरामदगी पूर्व विधायक अनंत सिंह के यहां बिहार पुलिस ने दिखाई थी लेकिन वह मामला हाई कोर्ट से खारिज हो गया। इससे यह पता चलता है कि किसी बेकसूर को फंसाने के लिए हथियारों की बरामदगी दिखाना पुलिस के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। इस समस्या का हल कौन निकालेगा? क्या सरकार कोई ऐसी व्यवस्था कर सकती है जिसमें आरोप लगाने के लिए पुलिस द्वारा हथियार की फर्जी बरामदगी दिखाने को रोका जा सके? क्या अदालतें इस सिलसिले में कोई दिशा निर्देश जारी कर सकती हैं? इस मामले में सोचने की बात यह भी है कि जिस व्यक्ति को घूस के लिए तंग किया जा रहा था उसका परिवार राजनीतिक रूप से मजबूत और सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड से जुड़ा हुआ है। अगर पुलिस किसी आम आदमी के साथ ऐसा करती तो बेचारे के पास क्या उपाय होता? यह कहा जा सकता है कि ऐसे तत्वों के खिलाफ पुलिस या सीबीआई में शिकायत दर्ज की जानी चाहिए लेकिन कितने लोगों के पास यह सुविधा होती है? फिलहाल तो यही कहा जा सकता है कि इस मामले से एनआईए की छवि धूमिल हुई है और उसे आइंदा यह ध्यान रखना होगा कि उसकी टीम में ऐसे अधिकारी शामिल न हो जो अपने पद को घूस लेने का माध्यम बना लें।

 170 total views

Share Now

Leave a Reply