बिहार में फिलहाल 15 दिन के लिए टला पंचायत चुनाव, प्रशिक्षण भी स्थगित

सैयद जावेद हसन, बिहार लोक संवाद डाॅट नेट पटना

जिसकी अपेक्षा थी, आखिरकार वही हुआ। बिहार में प्रस्तावित पंचायत चुनाव की अधिसूचना पंद्रह दिन के लिए टाल दी गई है। इससे संबंधित प्रशिक्षण को भी स्थगित कर दिया गया है। यह निर्णय प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर में अधिकारियों, कर्मचारियों और मतदाताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

राज्य निर्वाचन कार्यालय की ओर से बुधवार को जारी पत्र में कहा गया है कि कोरोना महामारी से आयोग कार्यालय के साथ-साथ, विभागों एवं अन्य क्षेत्रीय कार्यालय के पदाधिकारी एवं कर्मचारी के भी संक्रमित होने की सूचना मिली है। ऐसी परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए पंचायत चुनाव, 2021 की अधिसूचना पर पंद्रह दिन के बाद परिस्थितियों की समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा।

पत्र में कहा गया है कि पंचायत चुनाव, 2021 के लिए बिहार निर्वाचन कार्यालय अप्रैल के अंत में अधिसूचना प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहा था। इसी बीच देश और राज्य में कोरोना महामारी से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त होने की सूचना प्राप्त हो रही है। महामारी से बचाव के लिए निरोधात्मक कार्रवाई का क्रियान्वयन जिला प्रशासन द्वारा वृहद् पैमाने पर किया जा रहा है। जिला प्रशासन पूरी तरह से लोगों को कोरोना से सुरक्षा प्रदान करने में व्यस्त है।

इसी बीच उप निर्वाचन पदाधिकारी बैजूनाथ कुमार सिंह की ओर से बुधवार को ही सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को एक भेजा गया। पत्र में कहा गया है कि 22 अप्रैल से 24 अप्रैल को राज्य के सभी निर्वाची पदाधिकारियों और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में दिये जाने वाले प्रशिक्षण को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम की अगली तिथि की सूचना जल्द ही दी जाएगी।

 426 total views

Share Now

Leave a Reply