महागठबंधन ने जारी की पूरी सूची: राजद से 15, कांग्रेस से 10 मुस्लिम उम्मीदवार

बिहार लोक संवाद ब्यूरो

महागठबंधन ने अपनी सभी 243 सीटों की सूची 15 अक्तूबर को जारी कर दी। कांग्रेस ने सवर्णों और दलितों को अपनी ओर आकर्षित किया है। नतीजतन, कांग्रेस की लगभग आधी सीटें सवर्णों के हवाले हो गई हैं। वहीं राष्ट्रीय जनता दल ने अपने एमवाई समीकरण के साथ पिछड़ी और अति पिछड़ी जातियों पर भरोसा जताया है।

खास बात य है कि महागठबंधन की ओर से करीब दो दर्जन महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है।

दलित और अल्पसंख्यक उम्मीदवारों में दोनों दलों की भागीदारी लगभग समान है। राजद की ओर से 73 पिछड़ों को टिकट दिया गया है। पार्टी ने सर्वाधिक 58 यादव उम्मीदवारों को उतारा है जबकि 15 अल्पसंख्यकों को टिकट मिला है। राजद की सूची में सवर्णों के हिस्से दर्जन भर सीटें आई हैं।

जहां तक अति पिछड़ों का सवाल है तो राजद ने उन्हें भी तरजीह दी है। इस समाज के हिस्से में राजद की 24 सीटें गई हैं। यादव के अलावा कुशवाहा को 8 और 7 वैश्यों को टिकट दिया गया है। दलितों में 7 रविदास, 4 पासवान, 2 मुसहर और 2 अनुसूचित जनजाति को टिकट देकर पार्टी ने दलित-महादलित को अपनी ओर आकर्षित करने की पूरी कोशिश की है।

दूसरी ओर कांग्रेस ने अपनी 70 सीटों में 32 पर सवर्ण उम्मीदवार उतारा है। इससे भाजपा के वोट बैंक पर असर पड़ सकता है। पार्टी ने 10 अल्पसंख्यकों और 10 दलित उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इसके अलावा, अति पिछड़ा वर्ग से 8 उम्मीदवारों को उतारा गया है।

 486 total views

Share Now

Leave a Reply