EBC से Civil Services Prelim पास करने वालों को बिहार सरकार दे रही एक लाख रुपये

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना।
बिहार के अत्यंत पिछड़ा वर्ग यानी ईबीसी कैटगरी से संघ लोक सेवा आयोग, नयी दिल्ली द्वारा आयोजित सिविल सेवा- प्रारंभिक परीक्षा, 2021 में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को बिहार सरकार की ओर से प्रोत्साहिन राशि के रूप में एक लाख रुपये एकमुश्त दिये जा रहे हैं।
इसके लिए बिहार सरकार के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने आवेदन मांगा है। यह आवेदन आॅनलाइन करना है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 है। इस बाबत अधिक जानकारी विभागीय वेबसाइट पर मिल सकती है या फोन नंबर 0612-2215406 पर ली जा सकती है।
आवेदन के लिए जरूरी शर्तें ये हैंः
1. आवेदक बिहार का/की स्थायी निवासी हो
2. बिहार सरकार द्वारा अधिसूचित अत्यंत पिछड़े वर्ग से हो
3. सिविल सर्विसेज- प्रारंभिक 2021 में उत्तीर्ण हो
4. पूर्व में किसी सरकारी/लोक उपक्रम/ राज्य सरकार द्वारा वित्त संपोषित संस्थान की सेवा में कार्यरत/नियोजित न हो।
आवेदन के लिए प्रक्रियाः
विभाग की वेबसाइटः पर लाॅग इन कर आवेदन जमा करना है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसके लिए फोटो, हस्ताक्षर, एडमिट कार्ड की स्वअभिप्रमातिण प्रति, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक या हस्ताक्षरित रद्द चेक की स्कैन की गयी काॅपी अपलोड करना है।
उल्लेखनीय है कि ईबीसी कोटि में अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय की भी कई जातियां शामिल हैं लेकिन उनकी ओर से ऐसी योजनाओं का लाभ कम ही लिया जाता है। पसमांदा तबके के विकास के लिए जद्दोजहद करने वाले प्रसिद्ध सर्जन डाॅक्टर एजाज अली ने बिहार लोक संवाद से बात करते हुए इसके लिए जागरूकता की कमी को कारण बताया। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय से कोई जाति अनुसूचित जाति में नहीं बल्कि जो दलित मुस्लिम हैं उन्हें भी ईबीसी ही में जगह दी गयी है। ऐसे में जरूरी हो गया है कि ईबीसी में शामिल मुस्लिम जातियों को सरकार योजनाओं का लाभ लेने योग्य बनाया जाए और इससे लाभान्वित होने के लिए सजग रहा जाए।

 433 total views

Share Now

Leave a Reply