पीएम केयर्स फंड: बिहार के 15 जिलों में लगेंगे मेडिकल आॅक्सीजन प्लांट

सैयद जावेद हसन, बिहार लोक संवाद डाॅट नेट पटना

अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में मेडिकल ऑाॅक्सजीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए देश भर के सार्वजनिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 551 मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना की जायेगी।  ये मेडिकल ऑक्सीजन संयत्र बिहार के 15 जिलों में भी लगाए जाएंगे। ये जिले हैं- पटना, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, दरभंगा, गया, गोपालगंज, कटिहार, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, सहरसा और वैशाली। इसकी स्थापना प्रधानमंत्री केयर्स फंड से मिलने वाली राशि से की जाएगी।

यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय से रविवार को जारी एक वक्तव्य में दी गई है।

वक्तव्य के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निर्देश दिया है कि इन संयंत्रों को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि इन संयंत्रों से जिला स्तर पर ऑाॅक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने में काफी मदद मिलेगी।

ये समर्पित संयंत्र विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जिला मुख्यालयों पर चिन्हित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे। खरीद प्रक्रिया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से की जाएगी।

इस बीच, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने एक बयान जारी कर कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश भर में 551 पीएसए ऑाॅक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के निर्णय से आने वाले दिनों में स्वास्थ्य क्षेत्र में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पीएम केयर्स फंड के द्वारा स्थापित होने वाले इस ऑाॅक्सीजन प्लांट का लाभ बिहार के प्रायः सभी जिले को मिलेगा और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी।

दूसरी ओर, सांसद सुशील मोदी ने कहा कि मेडिकल आॅक्सीजन की उपलब्धता बढाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर फंड से 551 सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी दी। इससे हर जिला केंद्र में एक आक्जीजन प्लांट लगेगा।

उन्होंने कहा कि पिछले साल 162 आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए पीएम केयर फंड से 201.58 करोड़ रुपये दिये गए थे। इनमें से 33 पीएसए आॅक्जीजन प्लांट लग चुके हैं, 59 प्लांट 30 अप्रैल तक और 50 अगले महीने तक सक्रिय हो जाएँगे। इससे बिहार को 5 आॅक्सीजन प्लांट मिले।

 459 total views

Share Now

Leave a Reply