छ्पी-अनछपी: बिहार पहुंचे राहुल बोले- मोदी नहीं रहेंगे पीएम, नीतीश का दावा- जीविका दीदी से मौन क्रांति

बिहार लोक संवाद, पटना। चुनाव शुरू होने के बाद दूसरी बार बिहार आए राहुल गांधी ने दावा किया कि यूपी और बिहार में तूफान आने वाला है और यह बता रहा है कि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने नहीं जा रहे। हालांकि उनके इस दावे को बहुत ज्यादा तवज्जो नहीं दी गई लेकिन उनके भाषण की दूसरी बातों को अच्छी कवरेज मिली है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जीविका दीदी बिहार में मौन क्रांति ला रही हैं। सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा के उन विज्ञापनों पर लगी रोक हटाने से इनकार कर दिया है जिसे आपत्तिजनक बताया गया था।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने खुसरूपुर, पालीगंज और जगदीशपुर में हुई चुनावी जनसभा में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी तेजस्वी यादव को जेल भेजने की बात करते हैं। “यह मेरी गारंटी है कि 4 जून के बाद नरेंद्र मोदी इस देश के प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे। उनकी विदाई तय है। यूपी और बिहार में तूफान आने वाला है और यह बता रहा है कि मोदी प्रधानमंत्री बनने नहीं जा रहे। 5 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तय है। उन्होंने यह भी कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो 30 लाख खाली पदों पर तुरंत बहाली होगी।

महिलाओं को पैसे मिलेंगे खटाखट

जागरण की सबसे बड़ी सुर्खी है: महिलाओं के खाते में खटाखट जाएंगे पैसे। सोमवार को राहुल ने पटना साहिब संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अंशुल अविजित के पक्ष में खुसरूपुर में जनसभा की। उसके बाद पाटलिपुत्र  संसदीय क्षेत्र में राजद की डॉक्टर मीसा भारती के समर्थन में पालीगंज और आरा में भाकपा (माले) के प्रत्याशी सुदामा प्रसाद के लिए जगदीशपुर में उनकी चुनावी सभाएं हुईं। राहुल ने कहा कि अग्निवीर योजना को बंद कर नियमित नियुक्ति होगी। महिलाओं के खाते में प्रतिमाह खटाखट 8.5 हज़ार रुपए जाएंगे। कानून बनाकर किसानों को एमएसपी की गारंटी दी जाएगी। जाति आधारित गणना होगी। आशा और आंगनबाड़ी कर्मियों का मानदेय दुगना होगा और मनरेगा के तहत मजदूरों को ढाई सौ से बढ़ाकर ₹400 प्रतिदिन दिया जाएगा।

जीविका दीदी ला रहीं मौन क्रांति: नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को नालंदा लोकसभा क्षेत्र के हिलसा में कहा कि जीविका से जुड़ीं लाखों महिलाएं सूबे में मौन क्रांति ला रही हैं। जीविका से हजारों ऐसी महिलाएं जुड़ी हुई हैं, जो पहले बदहाली में जीवन-यापन कर रही थीं। वे अब बच्चों व परिजनों को खुशहाल बनाने में जुटी हैं। अब तो वे समाज को भी आर्थिक रूप से सबल बनाते हुए नई दिशा देने को तत्पर हैं।

जिसने मुसलमानों के लिए कुछ नहीं किया…

जागरण के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को हिलसा में कहा कि जिसने मुसलमानों के लिए एक काम भी नहीं किया है और बोलते रहता है कि मुस्लिम उनके साथ है। “मुस्लिम कम्यूनिटी के लोगों को कहेंगे कि उन लोगों को कोई काम देता था, तब झगड़ा करते रहते थे। हम लोगों ने उनके आसपास का झगड़ा बंद कराया। हिंदू मुस्लिम झगड़े को भी खत्म कर दिया। मदरसे को सरकारी सहायता दी। 8000 से ज्यादा कब्रिस्तान की घेराबंदी कराई।”

राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी दुश्मन नहीं: सुप्रीम कोर्ट

हिन्दुस्तान के अनुसार पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ विज्ञापन जारी करने के मसले पर भाजपा को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली। अदालत ने भाजपा की ओर से जारी विज्ञापन को अपमानजनक बताते हुए कहा, आपका राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी, आपका दुश्मन नहीं है। जस्टिस जे.के. माहेश्वरी, के.वी. विश्वनाथन की पीठ ने कोलकाता हाईकोर्ट के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। हाईकोर्ट ने भाजपा की ओर से टीएमसी के खिलाफ जारी विज्ञापन पर रोक लगा दी थी। पीठ ने कहा कि पहली नजर में विज्ञापन अपमानजनक है।

गुजरात की सरकारी मशीनरी पर भरोसा नहीं: कोर्ट

जागरण की ख़बर है कि गुजरात हाई कोर्ट ने गेमिंग जोन अग्निकांड में 35 लोगों की मौत को लेकर सोमवार को राजकोट नगर निगम को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि उसका राज्य की मशीनरी पर से भरोसा उठ गया है। वह केवल तब हरकत में आती है जब मासूम लोगों की जान जा चुकी होती है। अदालत ने राजकोट नगर निगम को आड़े हाथों लेते हुए पूछा कि जब उसके क्षेत्र के अंतर्गत इस तरह का बड़ा ढांचा तैयार किया जा रहा था तब क्या उसने आंखें मूंद रखी थीं?

कुछ लोगों को पाकिस्तान से मिल रहा समर्थन जांच का विषय: मोदी

जागरण की दूसरी सबसे बड़ी खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल का नाम लिए बिना कहा कि आखिर कुछ लोगों को पाकिस्तान से समर्थन क्यों मिल रहा है? यह गंभीर जांच का विषय है। साथ ही कहा कि यह लोकसभा चुनाव भारत का है और हमारा लोकतंत्र बहुत ही परिपक्व है। उन्होंने यह बात आईएनएस के साथ एक इंटरव्यू में कहीं।

पापुआ न्यू गिनी में दो हज़ार लोग ज़िंदा दफन

पापुआ न्यू गिनी में गत शुक्रवार को आए भूस्खलन में दो हजार से अधिक लोग जिंदा दफन हो गए। सोमवार को पापुआ न्यू गिनी की सरकार ने जानकारी दी। राहत कार्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद मांगी है। इससे पहले, अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से 670 लोगों की मौत होने की आशंका जताई थी।

बंगाल व बांग्लादेश में कई जानें गईं

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात रेमल से पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में जान माल को काफी नुकसान पहुंचा है। चक्रवात की चपेट में जाकर जहां पश्चिम बंगाल में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है वहीं बांग्लादेश में 10 लोगों की मौत की खबर है।

पटना लॉ कॉलेज में छात्र की हत्या

हिन्दुस्तान के अनुसार पटना लॉ कॉलेज परिसर में सोमवार की दोपहर बदमाशों ने बीएन कॉलेज के छात्र हर्ष राज (22) की पीट-पीटकर हत्या कर दी। घटना के वक्त बीए अंतिम वर्ष का छात्र हर्ष परीक्षा देकर बाहर निकला था। घात लगाए नकाबपोश बदमाशों ने छात्र पर लाठी-डंडे और ईंट से हमला बोला। इससे छात्र के सिर में गंभीर चोटें आईं। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपित फरार हो गए। वैशाली के लालगंज निवासी छात्र पर दिनददहाड़े हुए हमले से कॉलेज कैंपस में अफरातफरी मच गई। बाद में छात्रों की मदद से उसे पीएमसीएच ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। हर्ष राज इकलौता बेटा था और वह छात्र राजनीति में काफी सक्रिय था।

कुछ और सुर्खियां

  • इंडिया गठबंधन की 1 जून को दिल्ली में बैठक, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल
  • अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से मिली अंतरिम जमानत 7 दिन बढ़ाने के लिए दिया आवेदन
  • पुणे की दुर्घटना में नाबालिग़ के खून का नमूना बदलने वाले दो डॉक्टर गिरफ्तार
  • राजस्थान के जैसलमेर में तीसरे दिन भी पारा 55 डिग्री से ऊपर
  • चुनाव आयोग ने कहा- जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव से जुड़ी प्रक्रिया जल्द शुरू होगी
  • पटना विश्वविद्यालय आज बंद रहेगा, सभी परीक्षाएं स्थगित

अनछपी: भारत में और शायद दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी नेताओं के भाषण में अक्सर ऐसी बातें कही जाती हैं जो बिना सिर पैर की होती हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो वह ऐसी बातें भी करते हैं जो झूठ होती हैं। कई बार ऐसी बातें भी कही जाती है जो कन्फ्यूजन पैदा करती हैं। हम कह सकते हैं कि कई नेता माइंड गेम खेलते हैं। उदाहरण के लिए अबकी बार 400 पार का नारा माइंड गेम है। इसी तरह जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजस्वी यादव पर परिवारवाद का हमला किया था तो मीडिया के पूछे गए सवाल के जवाब में तेजस्वी ने कहा कि मोदी जी उनके बारे में नहीं बल्कि सम्राट चौधरी के बारे में कह रहे थे जिनके पिता शकुनी चौधरी भी राजनीति में थे। तेजस्वी की यह बात तो सच पर आधारित थी लेकिन अब उन्होंने दावा किया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी नहीं चाहते कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार हो। इस बात को कैसे समझा जाए क्योंकि नीतीश कुमार तो भारतीय जनता पार्टी के साथ लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन पलटी करने के इतिहास के कारण नीतीश कुमार के बारे में तेजस्वी के इस बयान पर बहुत से लोग भरोसा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल का नाम लिए बिना कहा कि कुछ लोगों को पाकिस्तान से समर्थन मिल रहा है और उसकी जांच होनी चाहिए। हुआ यह है कि पाकिस्तान के एक पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने राहुल गांधी और केजरीवाल की तारीफ में पोस्ट लिखा। इसे ही भारतीय जनता पार्टी के समर्थक भुनाने की कोशिश कर रहे हैं और इसके जरिए माइंड गेम खेल रहे हैं। इस इस बात से समझा जा सकता है कि पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की काफी तारीफ करते थे। विपक्ष अगर उस बात का इस्तेमाल करे तो नरेंद्र मोदी के बारे में भी कहा जा सकता है कि उन्हें इमरान खान का समर्थन प्राप्त था। एक और माइंड गेम अरविंद केजरीवाल ने खेला जब उन्होंने कहा कि अगर जीतते हैं तो भी नरेंद्र मोदी एक साल के बाद प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे और उनकी जगह अमित शाह को प्रधानमंत्री बना दिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने यह तर्क दिया कि तब नरेंद्र मोदी 75 साल के हो जाएंगे और भारतीय जनता पार्टी के नीति के अनुसार उन्हें रिटायर होना पड़ेगा। इसे तर्क कहा जाए या कुतर्क, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लोग इससे काफी विचलित नजर आए थे क्योंकि वोट मांगने का उनका सबसे बड़ा आधार नरेंद्र मोदी ही हैं और केजरीवाल ने उसे हिलाने की कोशिश की।

 906 total views

Share Now

Leave a Reply