छपी-अनछपी: मंत्री महासेठ के करीबियों पर छापे, सोरेन से घन्टों पूछताछ, बिना बेहोश कर दिया ऑपरेशन!

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। बिहार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ के करीबियों पर इनकम टैक्स के छापे की खबर अक्सर अखबारों में सबसे अहम खबर है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी की घंटों पूछताछ की खबर भी सभी जगह है। इधर खगड़िया में कई महिलाओं को बेहोश किए बिना ऑपरेशन करने की खबर भी प्रमुखता से छपी है।
हिन्दुस्तान की पहली खबर है: उद्योग मंत्री समीर महासेठ के करीबियों पर आयकर छापे। इस कार्रवाई में साकार कंस्ट्रक्शन के पटना समेत दर्जनभर ठिकानों की तलाशी ली गई है। जागरण की सुर्खी है: कर चोरी मामले में उद्योग मंत्री के रिश्तेदार के यहां आयकर के छापे। प्रभात खबर ने लिखा है: राजद के मंत्री के रिश्तेदारों की कंपनी और विधायक के होटल पर छापेमारी। इसमें जानकारी दी गई है कि आयकर विभाग की 40 टीमों ने गुरुवार को एक साथ पटना, डिहरी और भागलपुर समेत देशभर के 36 लोकेशन पर छापेमारी की है। इधर समीर कुमार सेठ का बयान है कि उनके यहां छापेमारी नहीं हुई है।
प्रभात खबर की दूसरी सबसे बड़ी खबर है: हेमंत बोले पंकज के अवैध खनन की मुझे जानकारी नहीं, न ही मैं प्रेम को जानता हूं। हिन्दुस्तान ने लिखा है: सीएम हेमंत सोरेन से अवैध खनन मामले में ईडी ने 9 घंटे पूछताछ की। जागरण की सुर्खी है: हेमंत सोरेन से 10 घंटे पूछताछ। भास्कर: अवैध खनन मामले में हेमंत से 9:30 घंटे हुई पूछताछ।
हिन्दुस्तान के अनुसार झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से एक हजार करोड़ के अवैध खनन से अर्जित राशि की मनी लान्ड्रिंग से जुड़े केस में ईडी ने उनसे 9 घंटे तक पूछताछ की। सीएम पूछताछ के दौरान शुरुआत में तनाव में रहे, हालांकि बाद में उन्होंने पूरे आत्मविश्वास के साथ ईडी के सवालों का जवाब दिया। गुरुवार को ईडी ने उनसे तकरीबन 30 तय सवाल पूछे। उन सवालों पर सीएम के जवाब के बाद कई क्रॉस सवाल भी ईडी ने किए।
भास्कर की सबसे बड़ी खबर है: सत्यापन के लिए दो लाख लेते धराया असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर, अवैध दुकान भी चलवाता था। प्रभात खबर की सुर्खी है: घर से मिले सोने की कटोरी और चम्मच। निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की मुख्यालय टीम ने गुरुवार को सीतामढ़ी के सहायक औषधि नियंत्रक नवीन कुमार को दो लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद पटना में उनके घर हुई छापेमारी में सोने की कटोरी और चम्मच भी मिले।
भास्कर में यह खबर प्रमुखता से छपी है: सीएम सचिवालय के आप्त सचिव ने गूगल से स्पाइसजेट का नंबर लिया, ठगों ने ऐप डाउनलोड करवा खाते से उड़ाए 2.95 लाख रुपये। आप्त सचिव मनोज कुमार सिन्हा का कहना है कि फ्लाइट का स्टेटस जानने के लिए उन्होंने वह नंबर मिलाया था। उनसे उस नंबर पर कहा गया कि फ्लाइट कैंसिल है और ऐप डाउनलोड कर दूसरी फ्लाइट में टिकट बुक करा लें लेकिन ऐप डाउनलोड करते ही उनके खाते से पैसे निकलने लगे।
प्रभात खबर के एक हम खबर है: 24 महिलाओं को बिना बेहोश किए बन्ध्याकरण की जांच शुरू। अखबार ने लिखा है पेट में चीरा लगाया, दर्द से छटपटाने लगी तो पांच लोगों ने हाथ पैर जकड़ लिया और जबरदस्ती ऑपरेशन कर दिया। यह ऑपरेशन पहले खगड़िया के परबत्ता और फिर अलौली के सरकारी अस्पतालों में 11-12 नवंबर को किए गए थे। यह ऑपरेशन एक एनजीओ ग्लोबल डेवलपमेंट इनीशिएटिव और एफआरएचएस की ओर से कराए गए थे। दूसरी ओर सर्जन डॉक्टर गुल सनोवर का कहना है कि सरकारी गाइडलाइन है कि बंध्याकरण के पहले संबंधित स्थान को सुन करना है। पेशेंट से बातचीत करते रहना है पुनाराम उन्हें विश्वास में लेना है। नया तरीका है, इसलिए पेशेंट अचंभित रह जाते हैं।
भास्कर की खास खबर है: बेटे के मंत्रिमंडल छोड़ने के बाद जगदानंद छोड़ेंगे अध्यक्ष पद; मुस्लिम वोट में बिखराव रोकने को सिद्दीकी बनेंगे नए अध्यक्ष। राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह पिछले कई हफ्तों से नाराज बताए जा रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि राजद नेतृत्व उन्हें मनाने के मूड में नहीं है। इसलिए अब अब्दुल बारी सिद्दीकी को राजद का प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा है।
ज्ञानवापी मस्जिद में पूजा के अधिकार के लिए विश्व वैदिक सनातन संघ की कार्यकारी अध्यक्ष किरण सिंह की याचिका को बनारस की सिविल जज सीनियर डिविजन फास्ट ट्रेक अदालत ने सुनवाई योग्य माना है। इस खबर की सुर्खी प्रभात खबर में है: मुस्लिम पक्ष की अर्जी रद्द, पूजा की अनुमति पर होगी सुनवाई। हिन्दुस्तान ने लिखा है कि अदालत ने यह कहते हुए मुस्लिम पक्ष की आपत्ति खारिज कर दी कि इस मामले में पूजा स्थल अधिनियम 1991 लागू नहीं होता है।
बीपीएससी 67वें पीटी का रिजल्ट जारी होने की खबर सभी जगह है। इसमें 11607 पास उम्मीदवार पास हुए हैं। इसके लिए 6 लाख एक हजार 69 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, पर 3,20,656 ही प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए। तय पूर्णांक से कम अंक प्राप्त करने वालों की संख्या 45 हजार 667 रही। आयोग की ओर से दो लाख 74 हजार 989 छात्रों के प्राप्तांक के आधार पर कटऑफ जारी किया गया। अनारक्षित वर्ग का कटऑफ 113 व अनारक्षित महिला का 109 रहा। आयोग के सचिव ने बताया कि मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया दो दिनों में शुरू होगी।
जागरण ने सुरंग बनाकर चुराए गए 16 रेल इंजनों का स्क्रैप मुज़फ़्फ़रपुर से बरामद होने की खबर प्रमुखता से छापी है। अख़बार लिखता है कि पूर्व मध्य रेल के सोनपुर मंडल के गढ़हरा यार्ड से चोरी गए रेलवे इंजनों के स्क्रैप सदर थाना क्षेत्र के प्रभात नगर मोहल्ले में एक कबाड़ की दुकान से बरामद किए गए हैं।
भास्कर की खबर है: हाई स्कूलों में होगी 9033 कंप्यूटर शिक्षक की भर्ती, ऑनलाइन मांगा आवेदन।
अनछपी: इनकम टैक्स और एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट यानी ईडी विपक्षी नेताओं के यहां जिस तेजी से छापेमारी कर रही है उससे कई सवाल खड़े होते हैं। सबसे बड़ा सवाल तो यही है कि जो नेता केंद्र की सत्तारूढ़ दल के साथ होते हैं उनके यहां यह छापेमारी नहीं होती है। यह आरोप सभी विपक्षी दल लगाते हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कई महीनों से ईडी के निशाने पर हैं। बिहार में एक एक मंत्री के करीबी रिश्तेदारों के खिलाफ इनकम टैक्स की छापेमारी हुई है। देखना यह है कि इनकम टैक्स और ईडी की इस छापेमारी का अंतिम नतीजा क्या निकलता है। ध्यान रहे कि इस समय बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के खिलाफ भी आईआरसीटीसी घोटाले में जांच चल रही है लेकिन लंबा समय बीत जाने के बावजूद अब तक कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया है। ऐसी छापेमारी से यह कहना तो मुश्किल है कि कहीं कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ है लेकिन यह बात भी विचारणीय है कि ऐसे छापों का अंतिम नतीजा निकलने में इतना समय क्यों लगता है। साथ ही, यह सवाल भी महत्वपूर्ण है कि सत्तारूढ़ दल के नेता या उसके साथ गठबंधन बनाने वाली पार्टियों के नेताओं के विरुद्ध ऐसी छापेमारी क्यों नहीं होती है।

 409 total views

Share Now

Leave a Reply