छपी-अनछपी: जदयू एमएलसी के ठिकानों से मिले 70 लाख नक़द, तुर्की में मलबे में जिंदगी की तलाश

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। जनता दल यूनाइटेड के एमएलसी राधाचरण के ठिकानों से इनकम टैक्स के छापे में 70 लाख रुपए मिलने की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से छपी है। तुर्की और सीरिया में आए भयानक जलजले में अब तक 6000 से ज्यादा लोगों की मौत और मलबे में दबे लोगों की तलाश की खबरें भी पहले पेज पर हैं। गौतम अदानी के शेयरों में धोखाधड़ी पर राहुल गांधी के भाषण से संसद में तकरार की खबर भी अहम जगह पर है। भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी और हेट स्पीच के लिए आलोचना का सामना कर रहीं वकील विक्टोरिया गौरी को मद्रास हाई कोर्ट के एडिशनल जज बनाए जाने की खबर भी चर्चा में है।

हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी सुर्खी है राधाचरण के ठिकानों से 70 लाख नकद मिले। जागरण में भी यही सबसे बड़ी खबर है। भास्कर की दूसरी सबसे बड़ी सुर्खी है: जदयू एमएलसी राधाचरण शाह व बालू के कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर आईटी रेड। अखबारों के मुताबिक इनकम टैक्स विभाग ने जदयू एमएलसी राधाचरण उर्फ राधाचरण सेठ के सात शहरों में 17 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। मंगलवार की सुबह से ही उनके सभी ठिकानों पर टीम ने धावा बोला और देर रात तक जांच चलती रही। इनमें मनाली, हरिद्वार, नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली, पटना और पैतृक घर आरा शहर में मौजूद अलग-अलग ठिकाने शामिल हैं। उनके ठिकानों से 70 लाख रुपये के अलावा बड़ी संख्या में दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

मलबे के नीचे ज़िंदगी

भास्कर की सबसे बड़ी सुर्खी है: मलबे में जिंदगी की तलाश। हिन्दुस्तान ने लिखा है: सीरिया में अब तक 6200 से अधिक मौतें। तुर्किये में मंगलवार को दूसरे दिन भी धरती कांपी। दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इनमें से एक 5.9 की तीव्रता वाला था। सोमवार को तीन बड़े झटके आये थे। तुर्की और सीरिया में मृतकों की संख्या 6000 पार हो गई। तुर्की में 4500 और सीरिया में 1700 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है। लगभग 16,000 लोग घायल हैं। डब्लूएचओ ने मृतकों की संख्या 10,000 से अधिक होने की आशंका जताई है। 2,25,00,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। तुर्किये को भारत समेत लगभग 30 देश से मदद मुहैया कराई गई है।

राहुल गांधी का वार

गौतम अडानी के शेयरों के मामले में संसद में मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के हमले पर काफी हंगामा हुआ। हिन्दुस्तान ने सुर्खी लगाई है: राहुल गांधी के वार पर संसद में तकरार। जागरण ने लिखा है: अडानी मुद्दे पर संसद में फिर सियासी रार। भास्कर ने लिखा है: राहुल ने पूछा- अदानी अमीरों की लिस्ट में 609 से नंबर दो तक कैसे पहुंच गए। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मंगलवार को लोकसभा में सत्तापक्ष और विपक्ष में तीखी तकरार हुई। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने मोदी सरकार के उद्योगपति गौतम अदानी से रिश्तों का आरोप लगाते हुए कई सवाल दागे। इससे भड़के कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा सांसदों ने पलटवार करते हुए राहुल के आरोपों को तथ्यहीन बताया और प्रमाण उपलब्ध कराने की चुनौती दी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, वर्ष 2014 में गौतम अडानी विश्व के अमीर लोगों की सूची में 609 नंबर पर थे। लेकिन बीते आठ वर्षों में क्या जादू हुआ कि वह दूसरे नंबर पर आ गए।

एनआईए की प्राथमिकी में पांच

हिन्दुस्तान ने पीएफआई के मामले में एनआईए की ताजा कार्रवाई के बारे में जानकारी दी है: याकूब की तलाश में पूर्वी चंपारण व मुजफ्फरपुर में एनआईए की दबिश; एनआईए ने प्राथमिकी दर्ज कराई , पांच नामजद। अखबार के अनुसार एनआईए ने मुजफ्फरपुर के बरुराज थाने में एफआईआर दर्ज कराकर बड़ा खुलासा किया है। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) नेपाल से सटे मोतिहारी, मुजफ्फरपुर आदि जिलों में युवाओं को संगठन से जोड़ने के लिए भर्ती रैली कर रहा है। सितंबर 2022 में पीएफआई पर प्रतिबंध लगा था। इसके बावजूद बरुराज थाने के परसौनीनाथ गांव में कादिर के घर पर अक्टूबर 2022 में युवाओं को संगठन में भर्ती के लिए बैठक व रैली की गई थी। बरुराज थाने में दर्ज एफआईआर की पुष्टि करते हुए एसएसपी राकेश कुमार ने छानबीन शुरू किए जाने की जानकारी दी। परसौनीनाथ गांव में आयोजित रैली को लेकर बरुराज थाने में एनआईए के इंस्पेक्टर विकास कुमार ने एफआईआर दर्ज कराई है। इसमें पूर्वी चंपारण के चकिया थाने के हरपुर किशुनी निवासी मो. बेलाल उर्फ इरशाद, कुअवां गांव निवासी रियाज मारूफ उर्फ बब्लू, मेहसी थाने के मोगलपुर निवासी याकूब खान उर्फ सुल्तान उर्फ उस्मान, कस्बा गांव निवासी मो. अफरोज और बरुराज थाना के परसौनीनाथ गांव निवासी मो. कादिर को नामजद व अन्य अज्ञात को आरोपित बनाया गया है।

उसना मिल कम, कैसे हो धान कुटाई

हिन्दुस्तान की खास खबर है: उसना अरवा विवाद में पिस रहे हैं राज्य के किसान। इस विवाद में पहले तो देर से धान खरीद शुरू हुई। फिर किसानों को धान बेचने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। उसना मिलों की संख्या कम होने से मिलिंग में देरी हो रही है। किसी जिले में क्षमता के हिसाब से एक उसना मिल से 25 तो किसी में 65-70 पैक्स तक संबद्ध कर दिए गए। ऐसे में पैक्सों को धान बेचने के लिए अपनी बारी का 20-25 दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है।

कुछ और सुर्खियां

  • जेईई मेन में 20 विद्यार्थियों को शत प्रतिशत स्कोर, गया के मानपुर का गुलशन कुमार भी शामिल
  • मैट्रिक परीक्षा 14 से, 16 लाख होंगे शामिल
  • सारण में भागे आरोपितों के घरों पर इश्तेहार चिपकाया, कुर्की आज
  • बिलकिस बानो मामले में सुप्रीम कोर्ट की नई पीठ सुनवाई करेगी
  • बिहार, झारखंड और ओडिशा उग्रवाद से लगभग मुक्त: शाह
  • शरजील समेत 11 को आरोपमुक्त करने के निर्णय को हाईकोर्ट में चुनौती दी जाएगी
  • सीएम कहे तो एमएलसी पद भी छोड़ दूंगा: उपेंद्र
  • हाईकोर्ट में 10 फरवरी से रोज फिजिकल सुनवाई
  • मुंगेर में बिहार का पहला फॉरेस्ट्री कॉलेज शुरू

अनछपी: जागरण अख़बार में मद्रास हाइकोर्ट में विक्टोरिया गौरी के जज बनने की खबर पर सुर्खी लगाई है: याचिकाएं खारिज गौरी बनीं हाईकोर्ट की जज। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने वकील एलसी विक्टोरिया गौरी की मद्रास हाई कोर्ट की एडिशनल जज के रूप में नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर विचार करने से इंकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट को उनकी योग्यता और उपयुक्तता पर फैसला करना था। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि उनकी योग्यता में कोई कमी नहीं है और उपयुक्तता पर फैसला करना सुप्रीम कोर्ट के क्षेत्राधिकार में नहीं है। उनकी उपयुक्तता पर दो तरह के सवाल थे। पहला सवाल यह था कि विक्टोरिया गौरी भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी रही है और दूसरी बात यह थी कि उन्होंने मुसलमानों और ईसाइयों के खिलाफ नफरत भरे बयान दिए थे। जहां तक राजनीतिक पार्टी से जुड़ाव का संबंध है तो ऐसे उदाहरण पहले भी मिलते हैं जब किसी को वकील से जज बनाया गया हो। लेकिन देश के अल्पसंख्यकों के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के बावजूद जज के पद पर किसी वकील को बहाल करना देश के लिए शुभ संकेत नहीं हैं। सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल उनके खिलाफ दी गई याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया है लेकिन जरूरत इस बात की है कि ऐसे हेट स्पीच देने वाले वकीलों की जज के पद पर बहाली को लेकर एक ठोस नीति बनाई जाए। इसके लिए वकीलों और मानवाधिकार से जुड़े लोगों को अपनी कोशिश तेज करनी होगी।

 

 758 total views

Share Now

Leave a Reply