मोदी-राहुल के आक्रमण के बीच संपन्न हुआ दूसरे चरण का चुनाव

बिहार लोक संवाद ब्यूरो
पटना, 3 नवंबर: विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी और कांगे्रस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बिहार में चुनावी सभाएं कर रहे थे। मोदी ने अररिया जिले के फारबिसगंज और सहरसा जिले में चुनावी सभाओं को संबोधित किया, वहीं राहुल कटिहार और किशनगंज जिले में जनता से रूबरू हुए।

इस बीच राज्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दूसरे चरण में 17 जिले के 94 विधानसभा क्षेत्र में शाम 5 बजे तक 51.80 प्रतिशत मतदान हुआ। पटना जिले में सबसे कम 46ण्57 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए मैदान में डटे राजग प्रत्याशियों के पक्ष में बोलते हुए नरेन्द्र मोदी ने कहा कि राज्य की जनता ने झूठे सपने दिखाने वाले डबल युवराज ( पीएम का इशारा तेजस्वी प्रसाद यादव और राहुल गांधी की तरफ था) को नकार दिया है ताकि गौरवशाली अतीत से प्रेरित मजबूत नींव पर एक भव्य और आधुनिक आत्मनिर्भर बिहार के निर्माण के काम को केन्द्र और राज्य की डबल इंजन की राजग सरकार से ताकत मिल सके।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले और दूसरे चरण के मतदान से मिल रहे रुझानों से यह साफ हो गया है कि बिहार के लोगों ने जंगलराज और डबल युवराज को नकार दिया है और राज्य में राजग की सरकार के लिए मतदान किया है।
दूसरी ओर, राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जनता से किए वादे नहीं निभाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मैं सच का सिपाही हूं और झूठे वादे नहीं करता। इसलिए बिहार में सरकार बनी तो किसानों की कर्ज माफी, रोजगार समेत सभी वादे पूरे करके दिखाएंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वह कालेधन वापस लाएंगे और सभी के बैंक खाते में पंद्रह-पंद्रह लाख रुपये डालेंगे। इसके अलावा, उन्होंने कहा था कि हर साल दो करोड़ युवाओं को नौकरी देंगे लेकिन चुनाव जीतने और प्रधानमंत्री बनने के बाद वह अपने सभी वादे भूल गए।

इस बीच राज्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम चंपारण जिले में 55.99 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण में 52.63, शिवहर में 53.50, सीतामढ़ी में 54.09, मधुबनी में 52.67, दरभंगा में 51.40, मुजफ्फरपुर में 57.08, गोपालगंज में 52.79, सीवान में 48.47, सारण में 50.50, वैशाली में 51.93, समस्तीपुर में 52.69, बेगूसराय में 57.13, खगड़िया में 54.49, भागलपुर में 51.80, नालंदा में 49.86 और पटना जिले में 46.57 प्रतिशत मतदातओं ने मतदान किया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सुरक्षा कारणों की वजह से खगड़िया जिले के बेलदौर और अलौली विधानसभा क्षेत्र, दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान और गौड़ाबौराम विधानसभा क्षेत्र मुजफ्फरपुर जिले के मीनापुरए, पारू और साहेबगंज तथा वैशाली जिले के राघोपुर विधान सभा क्षेत्र में मतदान अपराह्न चार बजे समाप्त हो गया।

मतदान समाप्त होने पर बेलदौर में 53.73 प्रतिशत एवं अलौली में 57.62 प्रतिशत, कुशेश्वरस्थान में 55 प्रतिशत एवं गौराबौड़ाम में 52 प्रतिशत, मीनापुर में 55 प्रतिशत, पारू में 60 प्रतिशत और साहेबगंज में 56.52 प्रतिशत तथा राघोपुर विधानसभा क्षेत्र में 54 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

 564 total views

Share Now

Leave a Reply