मतदान केंद्र पर कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन : प्रमंडलीय आयुक्त पटना

आगामी बिहार विधानसभा  2020 का स्वतंत्र निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने हेतु प्रमंडलीय आयुक्त पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल ने 14 अक्तूबर को पटना में प्रमंडल के सभी डीएम एसएसपी एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा सभी अधिकारियों को आयोग द्वारा प्रदत्त दिशा निर्देश तथा कोविड प्रोटोकॉल के तहत सभी सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था ससमय पूरा कर लेने का निर्देश दिया।

बैठक में आयुक्त ने सभी डीएम एसपी से आगामी चुनाव की तैयारी के संबंध में जिलावार फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने सभी डीएम एसपी को कार्ययोजना एवं चेक लिस्ट के अनुरूप बुथवार प्लान तैयार करने तथा निर्वाची पदाधिकारी से कार्य की प्रगति के संबंध में बिंदुवार सतत एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने फोर्स की तैनाती के लिए डिप्लायमेंट  प्लान तैयार करने को कहा ताकि आवश्यकतानुसार सुरक्षा के दृष्टिकोण से पर्याप्त बल की तैनाती की जा सके।

उन्होंने संवेदनशील एवं क्रिटिकल बूथों के अनुरूप फोर्स की तैनाती हेतु माइक्रो प्लान हर हाल में पूर्व से ही तैयार कर लेने को कहा ताकि प्रत्येक बूथ पर सुरक्षा की सुदृढ व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। उन्होंने आवश्यकतानुसार 107 की निरोधात्मक कार्रवाई तथा सीसीए की कार्रवाई करने को कहा।

उन्होंने फ्लाइंग स्क्वाड टीम एवं स्टेटिक सर्विलांस टीम को चेक पोस्ट पर सख्ती  से जांच करने तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट को सक्रिय एवं तत्पर कर क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रखने तथा प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त कर  कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

प्रमंडलीय आयुक्त ने आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप प्रत्येक बुथ पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

 कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन

आयुक्त ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त दिशा निर्देश के अनुरूप  मतदान केंद्र पर मौजूद कर्मियों एवं मतदाताओं को कोविड प्रोटोकॉल  का पालन सुनिश्चित कराने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया।

उन्होंने प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं को पंक्ति में सामाजिक दूरी कायम रखते हुए खड़ा होने के लिए मतदान कक्ष के बाहर  गोला बनाने का निर्देश दिया है।

उन्होंने मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था करने को कहा। इसके लिए कर्मियों एवं आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

मतदान केंद्र पर प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने तथा वोटिंग कक्ष में  भी मतदान कर्मी एवं मतदाता  के बीच सोशल डिस्टेंस मेंटेन कराने को कहा। साथ ही मतदाताओं को ग्लब्स का प्रयोग करने एवं निकासी द्वार पर रखे डस्टबीन में  डालने की व्यवस्था हेतु समुचित कर्मियों  को कार्य आवंटित कर दायित्व निर्धारित करने का निर्देश दिया।

मतदान केंद्र पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था करने तथा मतदाताओं को अपेक्षित सहयोग एवं  जानकारी देने का निर्देश दिया।

 एएमएफ की सुविधाएं ससमय सुनिश्चित करें

प्रमंडलीय आयुक्त ने मतदान केंद्र पर assured minimum facilities  के  तहत शौचालय- पुरुष/ महिला, पेयजल हेतु चापाकल , रैंप,  विद्युत, उपस्कर , शेड आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

मतदाताओं को केंद्र पर आवश्यक सहयोग प्रदान करने हेतु जगह- जगह पर संकेतक के रूप मेें सुगोचर स्थलों पर साइनेज लगाने का निर्देश दिया।

उन्होंने मतदान केंद्र परिसर में महत्वपूर्ण सुगोचर स्थलों पर कोविड-19 से बचाव हेतु आयोग के दिशा निर्देश को साइनेज के रूप में प्रदर्शित करने का निर्देश दिया।

 433 total views

Share Now

Leave a Reply