छ्पी-अनछपी: एससी-एसटी में क्रीमी लेयर लागू नहीं होगा, जदयू के मुस्लिम नेता वक़्फ़ बिल से नाखुश

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के सुझाव को दरकिनार करते हुए कहा है कि वह एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू नहीं करेगी। जदयू के दो मुस्लिम नेताओं ने कहा है कि वक़्फ़ बिल मुसलमानों पर चोट है। गोपालगंज पुलिस ने 850 करोड़ रुपए मूल्य का कैलिफोर्नियम ज़ब्त किया है। विपक्ष उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को पद से हटाने का प्रस्ताव ला सकता है। अमन सेहरावत ने पेरिस ओलंपिक की कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

आज के अखबारों की यह अहम खबरें हैं।

जागरण और प्रभात खबर की पहली खबर एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू का प्रावधान लागू नहीं करने की खबर है। जागरण ने लिखा है कि आरक्षण में सब कैटेगरी की व्यवस्था पर सुनवाई करते हुए पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) में क्रीमी लेयर बनाने को लेकर जो सुझाव दिया था उसे पर यूं तो कई दलों में चुप्पी है लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने तय किया है कि व्यवस्था पहले जैसी ही रहेगी। यानी इसमें कोई क्रीमी लेयर लागू नहीं होगा। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने यह फैसला लिया। केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीआर अंबेडकर के संविधान के अनुसार एससी-एसटी के आरक्षण में क्रीमी लेयर का कोई प्रावधान नहीं है।

वक़्फ़ बिल से जदयू के मुस्लिम नेता नाखुश

भास्कर की खबर है: जदयू के मुस्लिम नेता बोले- विधेयक मुसलमानों पर चोट, ललन ने कहा- पारदर्शिता के लिए जरूरी। केंद्र सरकार के वक़्फ़ बोर्ड संशोधन विधेयक 2024 को लेकर जदयू के नेता आपस में ही टकरा गए। जदयू के मुस्लिम नेताओं ने से मुसलमानों के अधिकारों पर सीधी चोट और वक़्फ़ की संपत्तियों को हड़पने की कोशिश बताया। इधर पार्टी के ही वरीय नेता व केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह ‘ललन’ ने इस विधेयक को पारदर्शिता के लिए जरूरी कहा। जदयू के वरीय नेता व विधान पार्षद प्रोफेसर गुलाम गौस ने कहा हिंदुस्तान का मुस्लिम समाज मौजूदा केंद्र सरकार पर विश्वास नहीं करता है क्योंकि वह कई बार चोट खा चुका है। “कई राज्यों में चुनाव होने हैं। सो, वोट की गोलबंदी के लिए यह विधेयक लाया गया है, आगे उसकी मंशा वक़्फ़ की संपत्ति को हड़पने की है।” उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस मामले में हस्तक्षेप करेंगे और सार्थक नतीजा निकलेगा। उनके अनुसार यह विधेयक संविधान की धारा 14, 15, 25 और 30 के खिलाफ है। जदयू के वरीय नेता गुलाम रसूल बलियावी ने कहा केंद्र को वक़्फ़ कानून बदलने का अधिकार नहीं है। “लेकिन जब संविधान ही बदलने की बात हो रही है तो ऐसे में इसकी क्या बिसात है।” इस बीच वरिष्ठ मंत्री जदयू के नेता विजय चौधरी ने विधेयक को जेपीसी में भेजने के फैसले को उचित बताया।

वक़्फ़ बिल के लिए जेपीसी

संसद ने वक्फ संशोधन विधेयक पर विचार करने के लिए दोनों सदनों के सदस्यों की संयुक्त समिति (जेपीसी) के गठन को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। समिति में लोकसभा के 21 और राज्यसभा के 10 सदस्यों को नामित किया गया है। समिति में लोकसभा के जिन 21 सदस्यों को शामिल किया गया है उनमें भाजपा के आठ और कांग्रेस के तीन सांसद शामिल हैं। राज्यसभा से समिति में शामिल किए गए सदस्यों में से चार भाजपा के और एक-एक सदस्य कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक, वाईएसआर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के हैं। एक मनोनीत सदस्य को भी समिति का सदस्य बनाया गया है। इस प्रकार इस समिति के कुल सदस्यों की संख्या 31 हो गई।

850 करोड़ का कैलिफोर्नियम जब्त

हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी खबर कर अनुसार लखनऊ और देहरादून के बाद गोपालगंज पुलिस ने शुक्रवार की सुबह बिहार-यूपी बॉर्डर के बलथरी चेकपोस्ट पर 50 ग्राम कैलिफोर्नियम के साथ तीन बाइक सवारों को गिरफ्तार किया है, इनमें एक तस्कर और दो लाइनर हैं। पुलिस का दावा है कि दुनिया के दूसरे सबसे महंगे रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम के एक ग्राम की कीमत करीब 17 करोड़ रुपये होती है। बरामद कैलिफोर्नियम की कीमत 850 करोड़ रुपए आंकी गई है। देर शाम परमाणु ऊर्जा विभाग और बिहार एटीएस ने गोपालगंज पुलिस से संपर्क कर बरामद पदार्थ के बारे में जानकारी ली। गिरफ्तार लोगों में यूपी के कुशीनगर के तमकुही राज थाने के परसौनी बुजुर्ग गांव के छोटेलाल प्रसाद, गोपालगंज शहर के कौशल्या चौक के चंदन कुमार और जिले के महम्मदपुर थाने के कुशहर मठिया गांव के चंदन राम शामिल हैं।

उपराष्ट्रपति को हटाने का प्रस्ताव

भास्कर की सुर्खी है: उपराष्ट्रपति को पद से हटाने का प्रस्ताव तैयार, 87 विपक्षी सांसदों के दस्तखत। राज्यसभा के सभापति और विपक्षी सदस्यों के बीच अनबन शुक्रवार को टकराव में बदल गई। नौबत इस हद तक पहुंच गई कि विपक्षी दलों ने सभापति जगदीप धनखड़ को उनके पद से हटाने के लिए प्रस्ताव लाने की तैयारी कर ली है। यदि ऐसा औपचारिक रूप से आता है तो संसदीय इतिहास में पहली बार होगा कि उपराष्ट्रपति को हटाने की पहल विपक्ष कर रहा होगा। सूत्रों के अनुसार राज्यसभा में शुक्रवार को विपक्षी सदस्यों का गुस्सा चरम पर आ गया। इससे विपक्षी दलों के 87 सदस्यों ने आनन फानन में उपराष्ट्रपति को हटाने के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए।

अमन को कुश्ती में मेडल

हरियाणा के झज्जर के रहने वाले अमन सेहरावत ने पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में भारत को पहला पदक दिलाया। 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में शुक्रवार को सेहरावत ने पुएर्तो रिको के डारियन तोइ क्रूज को हराकर कांसे पर कब्जा कर लिया। इस तरह भारत के पास अब एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल हो गए हैं।

कॉलेज में हिजाब पर प्रतिबंध पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

जागरण के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अंतरिम आदेश देते हुए मुंबई के कॉलेज के उस फैसले पर रोक लगा दी जिसमें कालेज परिसर में हिजाब, बुर्का, टोपी और नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगाया गया था। कोर्ट ने कहा कि छात्राओं को यह चुनने की आजादी होनी चाहिए कि वह क्या पहनें। जस्टिस संजीव खन्ना और संजय कुमार की पीठ ने एनजी आचार्य और डीके मराठे कॉलेज चलने वाली चेंबूर ट्राम्बे एजुकेशन सोसाइटी को इस तरह का सर्कुलर जारी करने के लिए फटकार लगाई और पूछा कि के क्या वह बिंदी और तिलक पर भी प्रतिबंध लगाएगी।

कुछ और सुर्खियां

  • दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत
  • बैंकिंग कानून संशोधन विधायक: चार व्यक्ति बन सकेंगे बैंक खाते में नॉमिनी
  • बिहार के सभी जिलों में 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति का गठन
  • नीट पीजी 11 अगस्त को ही होगी, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की स्थगित करने की मांग
  • पटना के 138 कोचिंग सेंटर बंद किए जाएंगे
  • रेलवे भर्ती बोर्ड, प्रयागराज की परीक्षा के पेपर लीक मामले में पटना के चेयरमैन राजेश कुमार का नाम
  • जमुई में पत्नी व 4 महीने की बेटी की हत्या के बाद खुद का गला रहता

अनछपी: भारत के नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो में नाम कमाया ही है उन दोनों की मां ने जो बयान दिए हैं वह तबीयत खुश करने वाले हैं। नीरज ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था लेकिन इस बार उन्होंने सिल्वर मेडल जीता है और अरशद नदीम को गोल्ड मेडल मिला है। नीरज की मां सरोज ने कहा कि नीरज का जीता हुआ सिल्वर मेडल भी उनके लिए गोल्ड जैसा है और उन्होंने नदीम के बारे में कहा कि वह भी उनके ही बच्चे जैसा है। उधर नदीम की मां रजिया परवीन ने भी नीरज के लिए दुआएं कीं और नीरज और अरशद की दोस्ती की चर्चा की। इन दोनों मांओं के बयान पर मीडिया में जैसी कवरेज आई है वह उसके सकारात्मक पहलू को बताने के लिए जरूरी है। मीडिया में आमतौर पर नफरत फैलाने वाली खबरों को ज्यादा जगह मिलती है लेकिन यह बहुत ही अच्छी बात है कि उसने लंबे अरसे के बाद एक ऐसी खबर भी कवर की जिससे सद्भावना को बल मिलता है। कई बार कहा जाता है कि खेल को राजनीति से ऊपर रखना चाहिए लेकिन पाकिस्तान और भारत के बीच खेल भी राजनीति का शिकार होता रहा है और इसका सबसे बड़ा शिकार क्रिकेट रहा है। लंबे समय से भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीम एक दूसरे के देश में नहीं जाती बल्कि किसी टूर्नामेंट में भी भारत की टीम पाकिस्तान जाकर नहीं खेलती है। सवाल यह है कि जब नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम दोस्त हो सकते हैं, जब उनकी मां एक दूसरे के बच्चे के लिए प्यार का इजहार कर सकती हैं और दुआएं दे सकती हैं तो ऐसा क्रिकेट में क्यों संभव नहीं है? शायद इसके लिए क्रिकेट की उत्तेजना भी जिम्मेदार है। इसलिए राजनीतिक लोगों के साथ-साथ गैर राजनीतिक लोगों को भी इस बात पर विचार करना चाहिए कि भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीम आपस में उत्तेजना के बिना कैसे खेलें। नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम की दोस्ती हमें बताती है कि खेल को सद्भावना का जरिया बनाना चाहिए, इसे राजनीति का शिकार नहीं बनाना चाहिए।

 330 total views

Share Now