बिहार में एक माह के लिए लाॅकडाउन लगभग खत्म, मन्दिर-मस्जिद खोलने की भी अनुमति

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट
पटना
बिहार में कोरोना के कारण जारी लाॅकडाउन 26 अगस्त से 25 सितम्बर 2021 तक लगभग समाप्त कर दी गयी है। इसकी घोषणा बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की। अब सभी धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दी गयी है। लेकिन मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित निर्देश जारी रहेंगे।
अब सिर्फ सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकान (आगंतुकों के साथ) खोलने पर क्षमता की पाबन्दी बाकी रह गयी है यानी इन सभी पर पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की शर्त जारी रहेगी।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी कि बिहार में कोविड की स्थिति की समीक्षा की गई। उन्होंने लिखा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल, पार्क, उद्यान एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे।
इसी प्रकार जिला प्रशासन की अनुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे।
एक और महत्वपूर्ण घोषणा यह हुई है कि सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान तथा विद्यालय (पहली से बारहवीं कक्षा तक) के साथ-साथ कोचिंग संस्थान भी सामान्य रूप से खुलेंगे। राज्य के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, विद्यालयों द्वारा परीक्षा आयोजित की जा सकेंगी। अब तक हर दूसरे दिन पचास प्रतिशत क्षमता के साथ उपस्थिति की अनुमति दी थी।
लाॅकडाउन में छूट के साथ-साथ मुखमंत्री ने सावधान करते हुए यह भी लिखा है कि तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर हम सभी बिहारवासियों को कोविड अनुकूल व्यवहार के साथ सावधानी बरतनी जरूरी है।

 588 total views

Share Now

Leave a Reply