जमाअते इस्लामी के ईद मिलन समारोह में साम्प्रदायिक एकता को बढ़ावा देने पर बल

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट

जमाअते इस्लामी हिन्द बिहार के दावत विभाग के तत्वावधान में शनिवार को पटना स्थित मुख्यालय में एक अनौपचारिक ‘ईद मिलन’ समारोह का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न धर्मों के लोगों ने विशेष रूप से भाग लिया। इस अवसर पर अतिथियों ने देश के वर्तमान परिदृश्य में साम्प्रदायिक एकता को बढ़ावा देने और मानव सेवा के कामों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने पर बल दिया। अतिथियों ने जमाअते इस्लामी के धार्मिक, सामाजिक और मानव सेवा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना भी की। उन्होंने अपेक्षा व्यक्त की कि जमाअते इस्लामी अतीत की तरह भविष्य में भी सभी धर्मों के लोगों को साथ लेकर देश की तरक्की और मानव सेवा में अपनी भूमिका निभाती रहेगी।

जमाअते इस्लामी हिन्द, बिहार के प्रदेश अध्यक्ष मौलाना रिजवान अहमद इस्लाही ने इस अवसर पर कहा कि हम चाहते हैं कि देश में एकता और अखंडता का माहौल कायम रहे। इसके लिए एक-दूसरे के धर्म का अध्ययन और सम्मान जरूरी है। जमाअते इस्लामी हिन्द ने भाईचारे के माहौल को बढ़ावा देने के लिए देश की हर क्षेत्रीय भाषा में कुरान, हदीस और इस्लामी साहित्य का अनुवाद कराया है ताकि भ्रांतियां दूर हो सकें। उन्होंने बताया कि जमाअते इस्लामी किसी एक वर्ग के लिए नहीं, बल्कि धर्म और जाति से परे होकर सबके लिए काम करती है।

समारोह में जमाअते इस्लामी के पदाधिकारियों के अलावा जिन लोगों ने शिरकत की उनमें डाॅ. शशिधरण, डाॅक्टर अविनाश, बैजूलाल दास, आनंद मोहन झा, अहमद रजा हाशमी, ऋषि आनंद, अनिल रश्मि, नवीन कुमार, उपेन्द्र, कुंदन कुमार, विद्यासागर, हरि किशोर, प्रदीप मेहता और संजीव यादव शामिल हैं।

 800 total views

Share Now

Leave a Reply