एससी, एसटी, पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के लिए पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप का मौका

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट
पटना। बिहार के एससी, एसटी, पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप के लिए आवेदन मांगे गये हैं। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के विज्ञापन के अनुसार पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप छात्रवृत्ति के लिए आॅनलाइन पोर्टल या मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।
इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है।
वेब पोर्टल का पता हैः जबकि ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
इस स्काॅलरशिप के लिए वैसे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने शैक्षणिक सत्र 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के सत्र में मैट्रिक पास किया है। यानी एक साथ 2019, 2020 और 2021 में मैट्रिक पास होने वाले इसके लिए योग्य हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार के मोबाइल फोन और ईमेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा।
अभी आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा के अलावा रिन्यूअल यानी नवीकरण की सुविधा भी दी गयी है। साथ ही जाति, आय और आवासीय प्रमाण पत्र के आॅनलाइन सत्यापन की सुविधा भी दी गयी है। इस ऐप या पोर्टल से छात्रवृत्ति आवेदन की ताजा जानकारी भी मिलेगी। छात्रवृत्ति की राशि सीधे लाभुक के खाते में भेजी जाएगी।
उल्लेखनीय है कि पिछले तीन सालों से एससी, एसटी, पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के लिए पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप बंद थी। इसके लिए तकनीकी कारण बताया जा रहा था। वह तकनीकी कारण अब दूर कर लिया गया है।

 346 total views

Share Now

Leave a Reply