छपी-अनछपी: राहुल के लिए प्रियंका मज़बूती से लड़ेंगी, एमवीआर की जगह कैटेगरी से महंगी होगी रजिस्ट्री

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। मानहानि के मुकदमे में सजा होने और अयोग्य घोषित किए जाने के बाद राहुल गांधी ने खुद के लिए डिस’क्वालिफाइड एमपी लिखा है और इस मुद्दे पर कांग्रेस ने सत्याग्रह किया। इस मौके पर प्रियंका गांधी ने भाई राहुल के समर्थन में आवाज़ बुलंद करते हुए कहा, “हम डरते नहीं, मजबूती से लड़ेंगे।” इससे जुड़ी खबरें पहले पेज पर प्रमुखता से हैं। एक अप्रैल से जमीन क्या एमवीआर बढ़ने की खबरों के बीच अब यह जानकारी मिली है कि इसकी जगह कैटेगरी बदलने से जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री महंगी होगी।

जागरण की पहली खबर है: संकल्प सत्याग्रह में बोलीं प्रियंका, हम किसी से डरते नहीं मजबूती से लड़ेंगे। हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी हेडलाइन है: कांग्रेस के सत्याग्रह पर बढ़ी सियासी तकरार। राहुल गांधी को शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ कांग्रेस ने दिल्ली समेत देशभर में रविवार को ‘संकल्प सत्याग्रह’ किया। दिल्ली में पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि शहीद प्रधानमंत्री का बेटा (राहुल गांधी) कभी भी देश का अपमान नहीं कर सकता। प्रियंका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने सरकार से सिर्फ सवाल पूछे थे। लेकिन, अहंकारी सरकारें जब जवाब नहीं दे पातीं, तो सवाल उठाने वालों को कुचलने की कोशिश करती हैं। पर वह यह भूल जाती हैं कि प्रश्नों को कभी दबाया नहीं जा सकता।  प्रियंका ने कहा कि देश के लोकतंत्र को उनके परिवार ने अपने खून से सींचा है। जो लोग यह सोचते हैं कि एजेंसियों के जरिए हमें डराया-धमकाया जा सकता है तो वह गलत है। हम डरने वालों में से नहीं हैं। हम और मजबूती से लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम पूछते हैं कि गांधी परिवार नेहरू उपनाम क्यों नहीं रखता, यह कहकर उन्होंने पूरे परिवार और कश्मीरी पंडित समुदाय का अपमान किया है।

परिवारवाद पर राम की चर्चा

जागरण के अनुसार प्रियंका गांधी ने कहा कि वे हम पर वंशवाद का आरोप लगाते हैं। उन्होंने पूछा कि भगवान राम कौन थे? क्या राम परिवारवादी थे? पांडव परिवारवादी थे? जो अपने परिवार के मूल्यों को बनाए रखने के लड़े थे। उन्होंने कहा कि हमारा परिवार देश के लिए बलिदान हुआ तो क्या हमें शर्म आनी चाहिए? कहा कि देश की जनता को देखना चाहिए कि उसकी सारी संपत्ति लूटी जा रही है।

भाजपा का पलटवार

भाजपा ने संकल्प सत्याग्रह को लेकर रविवार को कांग्रेस की आलोचना की और आरोप लगाया कि वह देश के पूरे पिछड़े समुदाय के खिलाफ राहुल गांधी की टिप्पणी को सही ठहराने के लिए देश के संविधान और अदालत के फैसले के खिलाफ आंदोलन कर रही है। भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस के आंदोलन को महात्मा गांधी का अपमान करार देते हुए कहा कि राष्ट्रपिता ने सामाजिक मुद्दों के लिए सत्याग्रह किया था, जबकि कांग्रेस निजी कारणों से तथाकथित सत्याग्रह कर रही है।

रजिस्ट्री कैसे होगी महंगी

जागरण ने खबर दी है: भूमि का एमवीआर यथावत, श्रेणी बदलने से 40% तक महंगा होगा निबंधन। एमवीआर जानी मिनिमम वैल्यू रजिस्टर में दर बढ़ने की आशंका को देखते हुए इन दिनों जमीन की खरीद बिक्री के लिए निबंधन कार्यालय में देर शाम तक भीड़ लग रह रही है। रविवार को भी निबंधन हुआ। ग्रामीण क्षेत्र में 2013 से तो शहरी क्षेत्र में 2016 के बाद से एमवीआर में वृद्धि नहीं की गई। इस बार भी एमवीआर को जस का तस रखते हुए सरकार भूमि कैटेगरी को एक रूप दे रही है। नई व्यवस्था से निबंधन शुल्क में 40% तक वृद्धि हो सकती है। जिले से प्रस्ताव भेज दिया गया है अब मुहर लगने का इंतजार है। अब जमीन की बस तीन ही श्रेणी होगी। प्रधान सड़क, मुख्य सड़क और सहायक सड़क के हिसाब से मूल्यांकन नहीं होगा। शहरी क्षेत्र में व्यावसायिक, आवासीय और औद्योगिक श्रेणी ही रह जाएगी।

होटल कारोबारी के घर शराब मिली

पटना के मौर्या होटल के मालिक के बारे में सिर्फ प्रभात खबर ने प्रमुखता से जानकारी दी है। अखबार की सुर्खी है: ईडी की छापेमारी: मौर्या होटल के मालिक के घर से बड़ी संख्या में नकदी, सोने-चांदी के जेवरात सहित 14 बोतल शराब मिली। भास्कर की सुर्खी है: ईडी को होटल कारोबारी के यहां शराब मिली, अब उत्पाद विभाग ने मारा। प्रभात खबर ने लिखा है कि पटना के मौर्या होटल के मालिक आदित्य प्रकाश सिन्हा के राजधानी पटना स्थित ठिकानों पर ईडी की छापेमारी दूसरे दिन भी जारी रही। रविवार को भी कार्रवाई के दौरान होटल मालिक के जगदेव पथ स्थित आरा गार्डन रेजिडेंसी फ्लैट नंबर 141 से काफी नकदी सोने-चांदी के जेवरात सहित 14 बोतल शराब की भी बरामद की गई। ईडी ने बरामद शराब रूपसपुर थाने की पुलिस को सौंप दिया। इसको लेकर उस थाने में केस दर्ज किया गया है।

कुछ और सुर्खियां

  • बीपीएससी 68वीं की पीटी का रिजल्ट जारी, 3590 का हुआ चयन
  • जदयू ने पीएम के डीएनए वाले बयान को निकाल पिछड़ा प्रेम पर किया प्रश्न ( पीएम मोदी ने नीतीश कुमार के डीएनए के बारे में सवाल किया था।)
  • मोदी सरकार की बर्बर नीतियों का सत्याग्रह से जवाब देगी कांग्रेस: अखिलेश
  • भिखारियों के समूह ने बैंकों में जमा कराए 6.69 लाख रुपए
  • सीबीआई के सामने भीगी बिल्ली बन जाता है लालू परिवार: सुशील मोदी
  • लालू परिवार को निम्न स्तर पर जाकर परेशान कर रही भाजपा: राजद
  • भोजपुरी अभिनेत्री आकांक्षा दुबे ने बनारस के होटल में फांसी लगाई
  • नीट पीजी का स्कोर कार्ड जारी, 15 जुलाई से काउंसलिंग संभव
  • डब्ल्यूपीएल में दिल्ली को 7 विकेट से हराकर मुंबई ने मारा मैदान
  • देश में सिर्फ 400 महिला हड्डी रोग विशेषज्ञ, बिहार में एक भी नहीं

अनछपी: पटना के होटल मौर्या के मालिक के ठिकानों पर की गई ईडी की छापेमारी की खबर देने में अखबारों का रवैया अजीबोगरीब है। इसके बारे में दी गई खबरों में सिर्फ हिन्दुस्तान अखबार ने पहले दिन होटल का नाम लिखा। अगले दिन हिन्दुस्तान अखबार ने होटल का नाम गायब कर दिया तो प्रभात खबर ने होटल का नाम दे दिया। अखबारों के इस रवैया से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि मुलजिम अगर कोई बड़ी शख्सियत हो तो उसका नाम देने में कैसे ऊहापोह की स्थिति बन जाती है। एक अखबार का कहना है कि जब तक ईडी औपचारिक रूप से प्रेस रिलीज जारी कर किसी का नाम नहीं बताती तो उनकी यह नीति है कि वे नाम नहीं देते। हालांकि उस अखबार ने कई बार बिना किसी औपचारिक रिलीज के नाम दिया है। प्रभात खबर ने शायद इसलिए होटल का नाम दे दिया कि उसे लगा कि हिन्दुस्तान ने दे दिया और हिन्दुस्तान ने शायद इसलिए इस बार नाम छिपा लिया कि उसे लगा हो कि बाकी अखबारों ने नाम नहीं दिया है। नाम देने या ना देने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। यह नजदीकी संबंधों के कारण हो सकता है। या इस कारण भी हो सकता है कि अखबार को किसी मुकदमे का सामना ना करना पड़े। विज्ञापन की वजह से भी हो सकता है हालांकि इस होटल का विज्ञापन कम ही नजर आता है। यह भी हो सकता है कि बड़े-बड़े कार्यक्रमों में जाने के कारण अखबारों के संपादकों और मालिकों का होटल के मालिक से अच्छा संबंध हो इसलिए उन्होंने नाम देने से परहेज किया। यह बात भी सोचने की है कि दो दिनों के बाद भी ईडी ने अब तक कोई औपचारिक जानकारी क्यों नहीं दी है।

 536 total views

Share Now

Leave a Reply