छपी-अनछपीः 2024 में भाजपा को उखाड़ फेंकेगेः लालू, नशे के लिए पैसे न मिले तो बेटी-बीवी को जलाया

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना।

हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी खबर हैः मालगाड़ी बेपटरी, 13 ट्रेनें रद्द और 31 के मार्ग बदले। यह हादसा गया-डीडीयू रेलखंड पर कुम्हउ स्टेशन पर हुआ जहां मालगाड़ी की 20 बोगियां बुधवार को सुबह साढ़े छह बजे पटरी से उतर गयीं।
जागरण की लीड गुजरात के दंगों को उजागर करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के खिलाफ से संबंधित है। इसकी हेडिंग हैः नरेन्द्र मोदी का राजनीतिक करियर खत्म करने की रची गयी थी साजिश।
प्रभात खबर में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद का बयान हैः 2024 में भाजपा को उखाड़ फेंकेगे। इसी खबर की हेडिंग हिन्दुस्तान में इस तरह हैः नीतीश संग सोनिया से मिलेंगे, अकेले रह जाएगी भाजपाः लालू। यह बयान राजद की राज्य परिषद की बैठक में दिया है। इसके अलावा नीतीश कुमार की मुलाकात वामपंथी नेता सीताराम येचुरी और राजद नेता शरद यादव से होने की खबर भी प्रमुखता से छपी है। नीतीश द्वारा तेजस्वी यादव को अपना उत्तराधिकारी बनाये जाने के इशारे के बारे में भी खबर है।
पूूर्णिया में कल यानी 23 सितंबर को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के प्रस्तावित कार्यक्रम की खबर पर हिन्दुस्तान ने विश्लेषण छापा है। इसमें बताया गया है कि वे 24 सिंतबर को किशनगंज में केन्द्रीय बलों और अन्य एजेंसियों के अफसरों के साथ बैठक करेंगे। यह भी कहा जा रहा है कि वे सीमांचल के बारे में कोई महत्वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं। इस इलाके को केन्द्र शासित प्रदेश बनाये जाने की अफवाह भी है।
भास्कर की सबसे बड़ी खबर हैः शिक्षक भर्ती नियामवली पर मुहर, पौने दो लाख पदों पर वैकेंसी जल्द। यह बहाली पहली क्लास से 12वीं क्लास तक होनी है। इसके लिए वित्त विभाग से हरी झंडी मिल चुकी है।
सुप्रीम कोर्ट में आर्थिक रूप से कमजोर- ईडब्ल्यूएस के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई के दौरान सुनवाई के बारे में हिन्दुस्तान ने पहले पेज पर खबर दी हैः सामान्य वर्ग के 50 प्रतिशत हिस्से में घुसपैठ क्योंः सुप्रीम कोर्ट।
एमएलसी दिनेश सिंह के पास से मिले 35 लाख रुपये का स्रोत नहीं बताने पर सारी राशि जब्त करने की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से छपी है।
डेंगू की बीमारी अब पटना से बाहर भी पांव पसार चुकी है। हिन्दुस्तान में इस बारे में खबर हैः पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में नहीं बची जगह।
हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के निधन की खबर हिन्दुस्तान में पहले पेज पर हैः दुनिया को हंसाने वाले राजू रुलाकर चले गये। मगर राजू के गुजरने के बाद यह बात भी याद दिलाने वाली है कि उनके हास्य में साम्प्रदायिक गंदगी भी आ गयी थी। उन्होंने 2014 में भाजपा की सदस्यता ली थी।
टाइम्स आॅफ इंडिया ने पहले पेज पर एक खबर दी हैः सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहाः हेट स्पीच को अनुसनी न करें। टीवी चैनलोें पर नफरत भरी बातों के जारी रहने पर सुप्रीम कोर्ट की इस चिंता की खबर हिन्दी अखबारोंे में दब गयी है।
इसी अखबार में पहले पेज पर ही एक खबर दौलत के बारे में हैः 11 लाख रुपयों के साथ अडानी भारत के सबसे अमीर, अंबानी को पछाड़ा। गौतक अडानी के बारे में यह जानकारी आईआईएफएल वेल्थ् हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2022 में दी गयी है।
प्रभात खबर में पहले पेज पर एक दिल दहलाने वाली खबर हैः नशे के लिए पैसे नहीं दिये तो बेटी-पत्नी को पेट्रोल डाल जिंदा जलाया, छोटी बेटी झुलसी। यह मामला पटना के जक्करपुर का है।
अनछपीः भारतीय समाज में साम्प्रदायिकता का बीज इतनी गहरी तरह से बोया गया है कि समाज की असल समस्या पर चर्चा कम होती है। तीन तलाक के मुद्दे पर घड़ियाली आंसू बहाने में कौन-कौन था, यह बताने की जरूरत नहीं। अब नशे के लिए पैसे न मिलने पर बेटी-बीवी को जलाकर मार डालने की खबर पर कहीं कोई चिंता प्रकट करेगा? शायद नहीं। क्योंकि इससे किसी समुदाय पर अपना राज स्थापित करने का बोध नहीं आएगा। लोग खुश नहीं होंगे कि फलां समुदाय को टाइट कर दिया गया है। ऐसी घटनाएं तो आये दिन होती रहती हैं।

 519 total views

Share Now

Leave a Reply