अब बिहार विधानसभा में भी मुसलमानों के खिलाफ विवादास्पद बयान

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना।
बिहार विधानसभा में सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के वीरपुर विधायक इंजीनियर कुमार शैलेन्द्र द्वारा मुसलमानों के बारे में की गयी टिप्पणी पर जबर्दस्त हंगामा हुआ। इससे पहले सदन के बाहर बिस्फी के भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचैल द्वारा मुसलमानों के बारे में बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी की गयी थी जिसके बचाव में यह कहा गया था कि वह सदन के बाहर दिया गया था।

विपक्षी सदस्यों ने विधानसभा अध्यक्ष भाजपा के विजय कुमार सिन्हा पर विवादित बयान की निंदा के बजाय टालमटोल की नीति अपनाने का आरोप लगाया और कहा कि जबतक इसके लिए बयान देने वाले विधायक माफी नहीं मांगते विधानसभा नहीं चलने दी जाएगी।

सोमवार को विधानसभा में तृतीय अनुपूरक बजट को लेकर पंचायती राज विभाग की अनुदान मांग पर बहस चल रही थी। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार इसी दौरान कुमार शैलेन्द्र ने वन्दे मातरम नहीं गाने वाले मुसलमानों के राष्ट्रविरोधी होने की बात कही। विपक्षी सदस्यों ने इस बात का ज़बर्दस्त विरोध किया ‘वेल’ में आकर इस बयान के लिए कुमार शैलेन्द्र की माफी की मांग करने लगे। वहां पहुंचकर भाकपा के महबूब आलम और एआईएमआईएम के अख्तरुल ईमान ने इस बयान का भारी विरोध किया

जब विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने उन्हें शांत कराने के बाद यह कहा कि उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद इस बारे में सरकार का पक्ष रखेंगे तो श्री तारकिशोर ने कहा कि कुमार शैलेंद्र ने जो बात कही है वह धार्मिक दृष्टि से नहीं कही गयी है।

विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्ष के आरोप के बाद कहा कि वे कार्यवाही का वीडियो देखेंगे कि वास्तव में विधायक ने क्या बयान दिया है इसके बाद अपनी बात रखेंगे। इसके बाद उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद और संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कार्यवाही का वीडियो देखने के बाद अध्यक्ष का जो भी निर्णय होगा उसके साथ सरकार होगी। किसे के द्वारा अमर्यादित बयान देना कहीं से भी उचित नहीं हो सकता।

पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के नेता जीतन राम मांझी, राजद के ललित यादव और कांग्रेस के विजय शंकर दुबे आदि विधायकों ने भी इस टिप्पणी को विवादित बताया और इसका विरोध किया।

कुछ ही दिन पहले भाजपा विधायक बचौल ने कहा था कि मुसलमानों से मत का अधिकार वापस ले लेना चाहिए। मुद्दे पर भी विधानसभा में काफी बहस हुई थी।

 

 496 total views

Share Now

Leave a Reply