छपी-अनछपीः ’दुनिया के दारोगा’ का काबुल में हमला, जवाहिरी की मौत, हाईकोर्ट पुलिस पर गरम

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना। ’दुनिया के दारोगा’ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के मुताबिक अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मन अलकायदा के कथित अमीर और ओसामा बिन लादेन के उत्तराधिकारी मिस्र निवासी सर्जन अयमन अलजवाहिरी को काबुल में ड्रोन हमले में मार गिराया गया है। यह कार्रवाई रविवार को हुई और इसका ऐलान सोमवार की देर रात को जिसकी खबर बुध को अखबारों में छायी हुई है। इसके साथ ही ढेर सारा विश्लेषण भी अखबारों में है।
यह हमला बिना वारहेड वाले ब्लेड लगे हेलफायर नाम के मिसाइल से किया गया। इन अखबारों में इस बात पर चर्चा नहीं है कि काबुल एक स्वतंत्र देश अफगानिस्तान की राजधानी है और वहां की सरकार इसे अपने देश की आजादी पर हमला मानती है।
हिन्दुस्तान की हेडलाइन हैः जवाहिरी हलाक्। भास्कर की सुर्खी हैः अमेरिका ने सबसे बड़े दुश्मन आतंकी जवाहिरी को ड्रोन हमले में मार गिराया। प्रभात खबरः अमेरिका का बदला पूरा, ड्रोन स्ट्राइक में अलकायदा सरगना जवाहिरी ढेर। जागरणः मारा गया अलकायदा सरगना जवाहिरी। टाइम्स आॅफ इंडियाः कायदा मुखिया जवाहिरी काबुल में अमेरिकी के टारगेटेड हमले में हलाक। कौमी तंजीम ने इसे दूसरी सबसे अहम जगह दी है। उस अखबर में लीड ताइवान पर चीन और अमेरिका की तनानती है।
आज के हिन्दी अखबारों की दूसरी सबसे बड़ी खबर पटना के राजीव नगर में अतिक्रमण पर हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई की है जिसमें बहुत ही सख्त टिप्पणी की गयी है। प्रभात खबर की लीड यही खबर है जिसकी हेडिंग हैः थानेदारों और आवास बोर्ड पर नहीं हुई कार्रवाई तो हाईकोर्ट उन्हें छोड़ेगा नहीं। भास्कर ने लिखा हैः होईकोर्ट में आवास बोर्ड ने कहाः नेपाली नगर की 400 एकड़ जीमन हमारी। कोर्ट ने कहाः जमीन खरीदने वाले मूर्ख, पर पुलिस के वेश में जो डाकू है…उन्हें हटाइये।
एआईएमआईएम के एकमात्र बचे विधायक अख्तरुल ईमान को विधानसभा की अल्पसंख्यक कल्याण समिति से हटाने की खबर सभी अखबारों में है। उन्हें समित के सभापति कांग्रेस के आफाक आलम की शिकायत पर हटाया गया है। शिकायत यह थी कि अख्तरुल ईमान वे बैठक में पार्टी का एजेंडा चलाते हैं।
गैर सकरारी अल्पसंख्यका स्कूलों की बेहतरी के लिए समिति बनाने की खबर प्रभात खबर में छपी है।
सोनिया गांधी और राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ मामले में मंगलवार को नेशनल हेरल्ड हाउस और बारह अन्य जगहों पर तलाशी की खबर भी सभी अखबारों में प्रमुखता से छपी है।
सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार और केन्द्रीय निगरानी आयोग से ईडी और सीबीआई के निदेशकों का कार्यकाल बढ़ाये जाने के मामले में जवाब मांगा है। यह खबर टाइम्स आॅफ इंडिया में पहले पेज पर है।
प्रभात खबर की खास खबर है कि अकेले पटना में बिजली कटने के नाम पर एक माह में 50 लाख की ठगी की गयी है। इसपर बिजली विभाग का कहना है कि अनजान नंबर से आये किसी मेसेज और लिंक पर भरोसा न करें।
अनछपीः अयमन अल जवाहिरी के गुनाहों की चर्चा अपनी जगह लेकिन दुनिया का दारोगा बने अमेरिका से कोई यह सवाल कोई नहीं पूछता कि वह अपने कथित दुश्मनों को मारने के लिए उस देश की आजादी का कत्ल क्यों करता है। अमेरिका की एक पहचान दुनिया भर मंे चुने गये नेताओं की हत्या करवाने की भी रही है और चुनी गयी सरकारों का तख्ता पलट करवाने की भी। अब अफगानिस्तान की सरकार और अमेरिका एक दूसरे पर दोहा समझौते के उल्लंघन का आरोप लगा रहे हैं लेकिन इसका फैसला कौन करेगा? अमेरिका पर किस अदालत का कानून लागू होता है? अफगानिस्तान में जो लाखों बेकूसर लोग मारे गये उसके लिए अमेरिका के किस आदमी पर मुकदमा चला और उसे सजा हुई? ये ऐसे सवाल हैं जिन्हें जानबूझकर चर्चा में नहीं लाया जाता और इस दारोगा को खुश करने के लिए बाकी देश भी उसकी हां में हां मिलाने को मजबूर रहते हैं।

 

 399 total views

Share Now

Leave a Reply