इल्म का चिराग जलाना जिंदगी के हर मसले का हल है: मौलाना वली रहमानी

बिहार लोक संवाद डॉट नेट
पटना, 25 जनवरी: इमारत ए शरिया, बिहार-झारखंड-उड़ीसा के अमीर हजरत मौलाना वली रहमानी ने कहा है कि इल्म का चिराग जलाना जिंदगी के हर मसले का हल है।
सोमवार को इंटरनेशनल स्कूल की फुलवारीशरीफ ब्रांच के उद्घाटन समारोह में मौलाना रहमानी ने कहा कि तालीम का मतलब कॉम्पटीशन में कामयाबी दिलाने वाली होनी चाहिए। यह बात टीचर्स, पेरेंट्स, और बच्चों को याद रहे तो काम आएगी।

मौलाना ने कहा कि मुझे यकीन है कि इंटरनेशनल स्कूल इलाके के लोगों के काम आएगा। तालीम की तरफ बढ़ता हुआ कदम रौशनी की तरफ बढ़ता हुआ कदम है जो तारीकी से अंधेरे से लड़ते रहता है।

मौलाना ने इस बात पर जोर दिया कि तालीम का कुछ लक्ष्य होना चाहिए। दो-तीन लक्ष्य होने चाहिए। बच्चों को गोल जरूर देना चाहिए। सिर्फ डिग्री लेने से इस कॉम्पेटिशन के दौर में काम नहीं चलेगा।

मौलाना ने ध्यान दिलाया कि इन स्कूलों में इस्लाम की तालीम भी दें। उन्होंने अफसोस जताया कि बात की जाती है मुसलमानो की और इस्लाम नदारद, यह बात काबिल कुबूल नहीं। उन्होंने कहा कि कुरआन से दिल को सजाइये। आपके बच्चे जिंदगी की दौड़ में कामयाब होंगे।

इस मौके पर स्कूल की डायरेक्टर फरहत हसन ने कहा कि कोशिश रहेगी कि बच्चों की जड़ मजबूत रहे। यहां पहला 50 एडमिशन फ्री होगा। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश होगी कि हर बच्चा अच्छा इंसान बने। बच्चों को भाईचारा की तालीम देने की कोशिश रहेगी ताकि बिहार और भारत तरक्की करे।

विधायक डॉक्टर शकील अहमद खान ने कहा कि उर्दू और मजहबी तालीम घर में दिलाई। उन्होंने कहा कि यह गार्जियंस की जिम्मेदारी है कि स्कूली तालीम और मजहबी तालीम में बैलेंस बनाने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि जिस तरह के हालात पैदा हो रहे हैं उसमें अपनी कोशिश और बेहतर होनी चाहिए। समाज को आगे बढाने के लिए साइंसी सोच जरूरी है।

डॉक्टर अहमद अब्दुल हई ने कहा कि वह दौर गुजर गया कि बेसिक तालीम लेकर इत्मीनान हासिल कर लें। अब सबसे अच्छा बनने वालों का जमाना है। उन्होंने कहा कि तालीम में खुदा को शामिल करना जरूरी है। तालीम के साथ साथ सेहत भी अल्लाह की अजीम नेमत है। उन्होंने अपील की कि अलबा कॉलोनी में छोटा सा हेल्थ सेंटर खोलें।

विधायक मोहम्मद कामरान ने इंटरनेशनल स्कूल की टीम को मुबारकबाद दी।
विधायक गोपाल रविदास ने गुजारिश की कि शिक्षा पाने में वंचित समाज के लोगों की मदद करें।

फुलवारी नगर परिषद के अध्यक्ष आफताब आलम ने कहा कि तालीम से पीछे रह गए तबके को भी मदद करें।

 

 

 823 total views

Share Now

Leave a Reply