बिहार हज कमिटी के नये मेम्बरों का ऐलान, दो महिलाओं को भी मिली जगह

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना।
बिहार राज्य हज कमिटी के नये मेम्बरों का ऐलान शनिवार को कर दिया गया। बिहार सरकार के अल्पसंख्यक विभाग के संयुक्त सचिव-सह-निदेशक डा. अमीर आफाक अहमद फैजी ने बिहार के राज्यपाल के आदेश से कमिटी के सदस्यों की सूची जारी की है।

बिहार हज कमिटी के सूत्रों ने बताया कि नयी कमिटी की बैठक जल्द ही बुलायी जाएगी जिसके बाद कमिटी के नये चेयरमैन का ऐलान होगा। इससे पहले मोहम्मद इलियास उर्फ सोनू बाबू बिहार राज्य हज समिति के अध्यक्ष थे।

इस कमिटी में एक सांसद, दो विधान पार्षद, तीन मुखिया, इस्लाम के तीन जानकार, गैर सरकारी संस्थाओं के पंाच सदस्यों और बिहार राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष को शामिल किया गया है।

बिहार हज कमिटी के सूत्रों ने बताया कि नयी कमिटी की बैठक जल्द ही बुलायी जाएगी जिसके बाद कमिटी के नये चेयरमैन का ऐलान होगा। इससे पहले मोहम्मद इलियास उर्फ सोनू बाबू बिहार राज्य हज समिति के अध्यक्ष थे।
लोकसभा सांसद चैधरी महबूब अली कैसर, विधान पार्षद गुलाम गौस और खालिद अनवर सांसद/विधान सभा सदस्य/विधान परिषद सदस्य कोटे से हज कमिटी के सदस्य बनाये गये हैं।
इसी तरह स्थानीय निकायों के कोटे से काको, जहानाबाद के मुखिया मेराज अहम उर्फ सुड्डू, कराय परसुराय, नालंदा की मुखिया तबस्सुम परवीन और कोचा धामन, किशनगंज की मुखिया बीबी कुलसुम आरा को हज कमिटी में बतौर मेम्बर शामिल किया गया है।
इसलाम के जानकारों के कोटे से इमारत शरीया, फुलवारी शरीफ के मौलाना सनाउल होदा कासमी, एदारा शरिया के अमजद रज़ा और बिहार राज्य शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सैयद अफजल अब्बास को बिहार राज्य हज कमिटी का सदस्य बनाया गया है।
इसी तरह गैर सरकारी संस्थाओं से दानापुर के अब्दुल हक, मनेरशरीफ के मौलाना तारिक एनायत, खानकाह मोजीबयिा के मौलाना मिनहाजुद्दीन, कोचा धामन के पूर्व विधायक मास्टर मोजाहिद आलम और खानकाह बारगाह-ए-इश्क, तकिया शरीफ, मीतन घाट के सैयद शाह आमिर शाहिद हज कमिटी के सदस्य बनाये गये हैं।
इसके अलावा बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद इरशादुल्लाह भी हज कमिटी के सदस्य होंगे। हज कमिटी के 16वें सदस्य के रूप में बिहार राज्य कमिटी के सचिव सह कार्यपालक अधिकारी पदेन सदस्य होंगे।

 992 total views

Share Now

Leave a Reply