बिहार विधान परिषद उपचुनाव: डेढ़ साल वाली सीट के लिए माने सहनी, शाहनवाज़ को 4 साल

बिहार लोक संवाद डॉट नेट
पटना,18 जनवरी: बिहार विधान परिषद की दो सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए नाम तय हो गए हैं और कौन किसकी सीट पर जाएगा यह भी साफ हो गया है।
काफी मान मनव्वल के बाद वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी डेढ़ साल के लिए विधान पार्षद बनने पर राजी हो गए। दूसरी ओर शाहनवाज़ हुसैन का कार्यकाल नियमित 6 साल से 2 साल कम यानी 4 साल होगा।
ये दोनों सीटें भाजपा कोटे की हैं लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने एक सीट सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी यानी वीआईपी को दी है।
जो सीट वीआईपी को मिली है उससे इसके प्रमुख मुकेश सहनी विधान परिषद जाएंगे। दूसरी ओर भाजपा की ओर से केंद्र में मंत्री रहे सैयद शाहनवाज हुसैन एमएलसी बनने जा रहे हैं। दोनों प्रत्याशी सोमवार को एक साथ नामांकन करेंगे।
दोनों सीटें जो भाजपा के कोटे की हैं, पिछले साल खाली हुई थीं। इनमें से एक सीट पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के राज्यसभा सदस्य चुने जाने और दूसरी सीट पूर्व मंत्री विनोद नारायण झा के विधायक बनने के कारण खाली हुई है।
सुशील मोदी का कार्यकाल अभी चार साल और विनोद नारायण झा का करीब डेढ़ साल बाकी है।
शाहनवाज हुसैन को श्री मोदी की जगह भेजा जा रहा है जिससे उनका कार्यकाल 4 साल का होगा और वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी को श्री झा के सीट पर भेजा जा रहा है जिससे उनका कार्यकाल डेढ़ साल का होगा।

श्री सहनी और भाजपा में मतभेद था कि उन्हें किस सीट के उपचुनाव के लिए चुना जाएगा। बाद में उनके सुर बदल गए और गृहमंत्री अमित शहर के हवाले से ट्वीट कर खुद के प्रत्याशी बनने की खबर दी।

 711 total views

Share Now

Leave a Reply