SC-ST स्टूडेंट्स CAT व अन्य प्रतियोगिता परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग करें और पाएं हर माह ₹1000

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना।
अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग और चंद्रगुप्त प्रबंध संस्थान, पटना द्वारा आयोजिय होने वाली स्टूडेंट्स गाइडेंस सेंटर प्रवेश परीक्षा 2022 का ऐलान कर दिया गया है। आवेदन की आखिरी तारीख है 11 मार्च 2022।
एससी और एसटी के छात्र-छात्राओं के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी CAT और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग के इस प्रोग्राम में हर चयनित छात्र-छात्रा को ₹1000 मासिक छात्रवृत्ति देने की भी व्यवस्था है। बस कोचिंग के दौरान उनकी उपस्थिति 80% से कम नहीं हो।
स्टूडेंट्स गाइडेंस सेंटर यानी एसजीसी चंद्रगुप्त मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, पटना द्वारा तैयार की गई एक ऐसी योजना है जिसने अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक परिदृश्य को एक नई ऊंचाई प्रदान की है। यह योजना वर्ष 2009-10 से शुरू की गई है। इस योजना को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, बिहार सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता दी जाती है। यह कोचिंग कार्यक्रम मात्र दिवा कालीन छात्र-छात्राओं यानी डे स्कॉलर के लिए है। चयनित छात्र-छात्राओं को रहने की व्यवस्था खुद करनी होगी।

चयन प्रक्रिया एवं कुल उपलब्ध सीट

इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाने के लिए लिखित प्रवेश परीक्षा देनी होगी और इंटरव्यू में शामिल होना होगा। योग्य पाए जाने पर 100 अनुसूचित जाति और 20 अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा।
ज़रूरी शर्तें
प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए जरूरी है कि आवेदक बिहार का निवासी हो। उसने किसी भी विषय में कम से कम स्नातक की परीक्षा पास की हो। साथी अभिभावक की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम हो।
आवेदन कैसे करें
आवेदन पत्र एवं दिशा निर्देश के कॉपी चंद्रगुप्त प्रबंध संस्थान की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकती है। संस्थान की वेबसाइट का पता है:
www.cimp.ac.in

आवेदन पत्र के साथ स्नातक डिग्री, जाति , आय और आवासीय प्रमाण पत्र की स्वयं अभिप्रमाणित छाया प्रति एवं अपने दो रंगीन पासपोर्ट फ़ोटो के साथ नीचे लिखे पते पर सिर्फ स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक से भेज जानी चाहिए:
स्टूडेंट्स गाइडेंस सेंटर ,
चंद्रगुप्त प्रबंध संस्थान, पटना मीठापुर बस स्टैंड गेट नंबर 1
पटना, 800001।

अधिक जानकारी के लिए टेलीफोन नंबर 0612-2366004,
2366015,
2366021
या मोबाइल फोन नम्बर
94319 25447
पर संपर्क किया जा सकता है।
ईमेल का पता है:
sgc@cimp.ac.in

 896 total views

Share Now

Leave a Reply