बिहार के सभी 87 एससी-एसटी आवासीय स्कूलों में एडमिशन का ऐलान

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना।
बिहार में अनूसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग द्वारा एससी-एसटी छात्र/छात्राओं के लिए संचालित सभी 87 आवासीय विद्यालयों में सत्र 2022-23 में नामांकन के लिए सूचना जारी कर दी गयी है। यह एडमिशन पहली क्लास और छठी क्लास में होनी है।
महत्वपूर्ण तारीखः आवेदन पत्र जमा लेने की शरुआत 8 फरवरी से होगी जो 18 फरवरी तक जारी रहेगी। एडमिट कार्ड 28 फरवरी से मिलना शुरू होगा, इसकी आखिरी तारीख 3 मार्च है। प्रवेश परीक्षा 5 मार्च को निर्धारित है जबकि रिजल्ट 16 मार्च को निकलेगा। एडमिशन 21 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक होगा। क्लास 1 अप्रैल से शुरू होगी।
कागजातः इन स्कूलों में नामांकन के लिए जो कागजात देने हैं उनमें अंचलाधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र और आवासीय प्रमाण पत्र अनिवार्य है। इसके अलावा आधार नंबर और गार्जियन की शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण भी देना है। इसके लिए आवेदक के माता-पिता या अभिभावक की कोई आय सीमा नहीं है। इसलिए आय प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी।
एडमिशन के नियमः पहली क्लास में नामांकन के लिए पहले आओ-पहले पाओ का नियम लागू होगा। छठी कक्षा में नामांकन के लिए पांच विषयों में कुल 100 अंकों की प्रवेश परीक्षा होगी। हर विषय में 20 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। परीक्षा हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषयों की होगी।
उम्र सीमाः आवेदकों की उम्र एक अप्रैल 2022 से जोड़ी जाएगी। पहली क्लास के लिए 5 से 7 वर्ष की उम्र सीमा होगी जबकि छठी के लिए 10 से 13 वर्ष तक की उम्र तय की गयी है। छठी क्लास में नामांकन के लिए पांचवीं क्लास पास होने या उस परीक्षा में शामिल होने का प्रमाण पत्र देना होगा।
आवेदन कहां करेंः इन स्कूलों में नामांकन के लिए आवेदन जिला कल्याण कार्यालय में जमा लिया जाएगा। आवेदन हाथ से लिखा या टाइप हो सकता है। आवेदन पत्र या अन्य जानकारी विभाग की वेबसाइट www.scstwelfare.bih.nic.in  से ली जा सकती है।

 7,598 total views

Share Now

Leave a Reply