परिवार और समाज को मज़बूत करने के जमाअते इस्लामी के देशव्यापी अभियान से जुड़े विभिन्न धर्मावलंबी, बुद्धिजीवी

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट पटना

जमाअते इस्लामी हिन्द के महिला विंग की ओर से 19 से 28 फरवरी के दौरान देशव्यापी अभियान ‘सशक्त परिवार सशक्त समाज’ चलाया जा रहा है। इसके तहत रविवार को
पटना में जमाअते इस्लामी हिन्द बिहार की ओर से एक सर्वधर्म सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें ‘‘विभिन्न धर्मों में समाज की धारणा’’ पर धर्मगुरुओं और बुद्धिजीवियों ने चर्चा की। इस अवसर पर जमाअते इस्लामी हिन्द बिहार के प्रदेश अध्यक्ष मौलाना रिज़वान अहमद इस्लाही ने कहा कि परिवार के लोग सही होंगे तभी समाज और देश में अच्छे लोग दिखाई देंगे। उन्होंने कहा कि अगर आज हम परिवार के सदस्यों की सही ढंग से शिक्षा-दीक्षा करेंगे तो आने वाले दिनों में हमारा समाज और देश मजबूत होगा। मौलाना रिज़वान ने नीतीश सरकार से दहेज निषेध कानून को प्रदेश में सख़्ती से लागू करने की मांग की। मौलाना ने कहा कि दहेज की वजह से शादियां नहीं हो रही हैं जिसकी वजह से समाज में कई तरह की बुराइयां पैदा हो रही हैं।

गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के उप सचिव सरदार त्रिलोक सिंह ने कहा कि सभी धर्मों और समाजों में बहुत सी कुरीतियां आ गई हैं। इन कुरीतियों को दूर करने के लिए हरेक परिवार को आगे आना होगा।

शिक्षाविद् डाॅ. ध्रुव कुमार ने कहा कि यह चिंता का विषय है कि आज परिवार टूट रहा है जबकि लोगों को अनुशासित करने के लिए परिवार अस्तित्व में आया था। उन्होंने कहा कि नौकरीपेशा दंपत्ति के बच्चों का पालन-पोषण सही तरीके से नहीं हो पाता है जिसकी वजह से बच्चों में मानसिक कुंठा पैदा हो जाती है।

इमारते शरीया बिहार के उप सचिव सुहैल अहमद नदवी ने कुरान और हदीस की रौशनी में कहा कि पूरी इंसानियत अल्लाह का परिवार है और बेहतर इंसान वह है जो इस इंसानियत की भलाई का काम करता है।

महावीर मंदिर, पटना की पत्रिका ‘‘धर्मायण’’ के संपादक भवनाथ झा ने कहा कि सनातन धर्म में परिवार की व्यापक परिभाषा दी गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में परिवार की अवधारणा पर विमर्श करने की ज़रूरत है।

आॅल इंडिय मिल्ली कौन्सिल के चेयरमैन मौलाना अनीसुर्रहमान क़ासमी ने कहा कि रिश्तों की बड़ी अहमीयत है। आपसी रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए परिवार के लोगों के साथ सलाह-मश्विरा करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को रिश्तों का लिहाज रखना चाहिए।

जमाअते इस्लामी हिन्द पटना के नाज़िमे शहर क़मर वारसी ने कहा कि देश को विश्व गुरु बनाने के लिए परिवार और समाज को सशक्त बनाना ज़रूरी है।

 376 total views

Share Now

Leave a Reply