बिहार में 1 लाख 11 हजार बच्चों को दाखिला दिलाने के लिए मनाया जाएगा प्रवेश उत्सव

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट पटना

बिहार में एक लाख 11 हजार से अधिक बच्चों को दाखिला दिलाने के लिए सरकार 8 मार्च से विशेष अभियान चलाएगी। बिहार में एक लाख 11 हजार से अधिक बच्चे अभी भी स्कूल से बाहर हैं ।

प्राप्त समाचारों के अनुसार, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधानसभा में कांग्रेस के विधायक मो. अफाक आलम के अल्प सूचित प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी बच्चा स्कूल से बाहर नहीं रहे । इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए 08 मार्च से पूरे राज्य में विशेष अभियान चलाकर बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा और इसे प्रवेश उत्सव के रूप में मनाया जाएगा ।

चौधरी ने  कहा कि वर्ष 2014-15 में बिहार में तीन लाख 80 हजार 126 बच्चे स्कूली शिक्षा से बाहर थे। वहीं वर्ष 2018-19 में यह संख्या घटकर एक लाख 43 हजार 278 और 2020-21 में घटकर एक लाख 11 हजार हजार 861 रह गई है ।

उन्होंने सभी विधायकों से आग्रह किया कि वे अपने इलाके में हमेशा निगरानी रखें और जो बच्चे शिक्षा से दूर है उनका दाखिला स्कूल में कराएं ताकि उनके क्षेत्र का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे ।

श्री चौधरी ने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिए भी सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके साथ ही 90 हजार शिक्षकों का नियोजन भी हो रहा है।

 509 total views

Share Now

Leave a Reply