बेगूसराय में बच्चों की लड़ाई, ‘सांसद ने दिया सांप्रदायिक रंग’

बिहार लोक संवाद डॉट ने, पटना

बेगूसराय के रजवाड़ा मोहल्ले में बच्चों की हुई लड़ाई को सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा है। इस मामले की शुरुआत 12 मार्च को हुई थी। उस दिन 11 बरस का मोहम्मद चांद चापाकल से पानी पी रहा था। इसी दौरान कुछ दूसरे लड़कों झगड़ा हो गया। इस मामले को उसी दिन सुलझा लिया गया था लेकिन अगजा के दिन इस मामले को सांप्रदायिक रंग देते हुए मारपीट की गई।

इस बारे में भाकपा-माले कर राज्य सचिव कॉमरेड कुणाल ने बताया कि समस्तीपुर के बाद अब भाजपा-आरएसएस बेगूसराय में साम्प्रदायिक उन्माद भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि इसके मास्टर माइंड वहां के स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपील की है कि ऐसी उन्मादी ताकतों पर अविलम्ब लगाम लगाएं, वरना बिहार को नफरत व हिंसा की आग में झुलसने में देर नहीं लगेगी।

उन्होंने कहा कि बेगूसराय, रजौड़ा में अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ की गई हिंसा एक सोची समझी योजना का हिस्सा है। 20 मार्च को माले जिला सचिव दिवाकर कुमार के नेतृत्व मे चन्द्रदेव वर्मा, बैजू सिह, दीपक सिन्हा, राजेश श्रीवास्तव, मो इसराफील, मो मोब्बसीर, मो फहीम, नूरूल इस्लाम जिम्मी, सोनू फर्नाज, मोहित मोहन की टीम रजौड़ा पहुंची और उपर्युक्त घटना के मामले में स्थानीय लोगो से जानकारी ली।

जांच टीम ने कहा कि उन्मादी बयान देनेवाले सांसद गिरीराज सिह पर मुकदमा दर्ज कर जिला प्रशासन अविलंब गिरफ्तार करे. साथ ही साम्प्रदायिक घटना के सूत्रधार नीरज कुमार सिह (गाधी) एवं पूर्व मुखिया टुनटुन सिह की शीघ्र गिरफ्तारी हो।

12 मार्च को मामला खत्म होने के बाद भाजपा-आरएसएस के लोगों ने फिर योजनाबद्ध तरीके से 18 मार्च यानी होलिका दहन की शाम में उसी बच्चे मो. चांद को पकड़ लिया. नीरज सिह (गांधी ) ने उसके साथ मारपीट की और बांध दिया। इस घटना की जानकारी मिलने पर स्थानीय मुखिया और सरपंच वहां पहुंचे, जो अल्पसंख्यक समुदाय के ही हैं, तो उनलोगों के साथ भी मारपीट की गई। मामला तूल न पकड़ ले इसलिए वे लोग लौट गए। बच्चा नीरज सिंह के ही कब्जा में रहा. बाद में पुलिस बच्चे को रात में साथ ले गई।

19 मार्च को स्थानीय भाजपा सांसद केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने रजौड़ा जाकर उकसावापूर्ण वक्तव्य दिया और साम्प्रदायिक तत्वों को ललकारा। उनके लौटने के साथ पुनः साम्प्रदायिक तत्वों ने नीरज सिंह और पूर्व मुखिया टुनटुन सिह की अगुवाई में मो. चांद के पिता महफूज, जो दर्जी हैं, के उपर जानलेवा हमला कर दिया।

 374 total views

Share Now

Leave a Reply