छपी-अनछपीः गांधी सेतु का दूसरा लेन भी चालू, डेथ सर्फिटिकेट के लिए अब कब्रिस्तानों में भी रजिस्ट्रेशन

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना। पटना के गांधी सेतु के दूसरे लेन के मंगलवार से चालू होने की खबर पटना के हिन्दी अखबारों की पहली खबर है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केन्द्रीय सड़क सह परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर बिहार के लिए सबसे जरूरी गंगा पर बने पुल के पूर्वी लेन और छपरा से गोपालगंज तक 94 किलोमीटर के दो लेन की सड़क का लोकार्पण किया। गंगा नदी पर इस समय बिहार में 17 पुल बन रहे हैं।
जागरण ने नितिन गडकरी के बयान को सुर्खी की जगह दी है- अमेरिका जैसा होगा बिहार का रोड नेटवर्क।
बीपीएससी का पेपर लीक करने के मामले में तीन लोगों की दिल्ली से गिरफ्तारी की खबर हिन्दुस्तान और प्रभात खबर ने प्रमुखता से छापी है।
टाइम्स आॅफ इंडिया ने चीफ आॅफ डिफेंस स्टाफ या सीडीएस के लिए नियम बदलने जाने की खबर लीड बनायी है। जागरण की सुर्खी हैः सैन प्रमुखों से एक रैंक नीचे वाले भी बन सकेंगे सीडीएस।
भास्कर की लीड नीतीश कुमार का बयान है- बिहार में सीमा मत रखिए, हम इतना उत्पादन करेंगे कि देश में इथेनाॅल की कमी नहीं होने देंगे।
इसी अखबार ने बेगूसराय में एक सरकारी अफसर से अपनी इज्जत बचाने के लिए ट्रेन से कूदने वाली एक नाबालिग की खबर को प्रमुख से छापा है। अखबार के अनुसार यह मामला 25 मई का है लेकिन पीड़िता के द्वारा पुलिस को दिये गये बयान से यह उजागर अब हुआ है। घटना तेघड़ा थाना क्षेत्र के दुलारपुर गांव की है।
यह अफसर इन्द्रदेव राम दुलारपुर पंचायत की पूर्व मुखिया का पति है जो कटिहार में जिला उद्योग अधिकारी बताया गया है। अखबार के अनुसार इस अफसर ने उस लड़की से जबर्दस्ती करने की कोशिश की और जब वह उसके चंगुल से निकली तो उसे धमकी देने लगा। इस धमकी के बाद वह हताशा में ट्रेन के आगे कूद गयी जिसमें उसके दोनों टांग कट गये।
गया निवासी आफाक अहमद खान और पटना के पुनपुन निपसी रवींद्र सिंह को जदयू की ओर से एमएलसी बनाये जाने की खबर भी प्रमुखता से छपी है।
’हिन्दुस्तान’ ने खबर दी है कि डेथ सर्टिफिकेट बनाने के लिए नगर निगम कब्रिस्तानों मंें भी निबंधन करेगा। अब तक यह सुविधा श्मशान घाटों पर थी। इसके लिए नगर निगम ने कब्रिस्तानों की सूची तैयार कर ली है। निगम बोर्ड की बैठक में मंजूरी के बाद रजिस्ट्रेजशन शुरू कर दिया जाएगा। मृतक के बारे में जानकारी लेने के लिए फाॅर्म तैयार किया जा चुका है जो सूची में शामिल हर कब्रिस्तान पर मिलेगा। इस फाॅर्म को भरने की प्रक्रिया पूरी करने के बद मृतक के परिजन सीओ आॅफिस से डेथ सर्टिफिकेट ले सकेंगे।
अनछपीः बिहार में आरएसएस के फैलाव की खबरें आम तौर पर कम चर्चा में रहती हैं। इस समय संघ प्रमुख मोहन भागवत का कार्यक्रम चल रहा है। यह कहा जाता है कि नीतीश कुमार ने भाजपा को सत्ता में आने से रोका है लेकिन यह भी सच्चाई है कि उनके कार्यकाल में संघ की गतिविधियों बिहार में काफी बढ़ी हैं। ’हिन्दुस्तान’ में छपी खबर के अनुसार मधुबनी जिले के पंडौल में संघ के ट््रेनिंग कैम्प के तीसरे दिन मंगलवार को बौद्धिक कार्यक्रम में मोहन भागवत ने कहा कि देश और विदेश में हालात तेजी से बदल रहे हैं। ऐसे में स्वयंसेवकों से लोग उम्मीद लगाये बैठे हैं।

 

 490 total views

Share Now

Leave a Reply