छपी-अनछपीः सिसोदिया केन्द्र की इजाजत के बिना नहीं जा सकते देश से बाहर, सारण में डूबीं छह नावें

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना। पटना से लेकर दिल्ली तक मंत्रियों पर आरोप-प्रत्यरोप जारी है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ वहां की शराब नीति को लेकर सीबीआई जांच चल रही है। उन पर देश से बाहर जाने के लिए केन्द्र की अनुमति लेनी की पाबंदी लगायी गयी है। इधर बिहार के कृषि मंत्री सुधारक सिंह और भाजपा नेता सुशील मोदी में आरोप-प्रत्यारोप चल रहा है।
बिहार में वैसे तो सुखाड़ के आसार हैं लेकिन आसपास के राज्यों में बारिश से गंगा और अन्य नदियां खतरे के निशान के करीब हैं। ऐसे मंे सारण में छह नावों के डूूबने की खबर भी आयी है।
हिन्दुस्तान की हेडिंग हैः साारण में छह नावें डूबीं, एक की मौत, छह लापता। यह जागरण में दूसरी सबसे प्रमुख खबर है, जिसकी सुर्खी हैः सारण के डोरीगंज में गंगा नदी में छह नावें डूबीं, डेढ़ दर्जन मजदूर लापता। भास्कर ने लिखा हैः मनेर में हादसा, गंगा में बालू लदी 6 नाव डूबी, 19 लापता।
जागरण की सबसे बड़ी खबर हैः केन्द्र की अनुमति के बिना देश से बाहर नहीं जा सकते सिसोदिया। इसमें बताया गया है कि आबकारी नीति घोटाले में सीबीआई ने पूछताछ के लिए आरोपितों को समन जारी किया। यही खबर भास्कर की भी लीड है जिसकी हेडलाइन हैः अब जात पर आई बात। सिसोदिया को महाराणा प्रताप का वंशन बता रही ’आप’। सिसोदिया ने दावा किया- मेरे खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया, यह क्या नौटंकी है। उधर सीबीआई का कहना है कि 8 लोगों को सर्कुलर भेजे, इनमें सिसोदिया नहीं।
प्रभात खबर की लीड हैः कपिलदेव ने दूसरी कई परीक्षाओं में की गड़बड़ी। यह वही कपिलदेव है जिसे बीपीएससी पीटी की परीक्षा में सबसे पहले पर्चा लीक करने वाला माना जा रहा है और जिसे बोकारो से दो दिन पहले गिरफ्तार किया गया है।
भाजपा नेता सुशील मोदी ने दावा किया है कि कृषि मंत्री सुधाकर सिंह पर 5 करोड़ से अधिक के घोटाले का आरोप है। दूसरी ओर सुधाकर ने कहा है कि आमने-सामने बहस करें, आरोप बेबुनियाद। यह खबर सभी जगह प्रमुखता से छपी है।
जागरण ने इस बात का विश्लेषण किया है कि विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा 24 अगस्त के विश्वास प्रस्ताव से पहले इस्तीफा देंगे या वे सरकार के इस प्रस्ताव के पारित होने पर हटाये जाएंगे। वैसे, भास्कर ने यह खबर दी है कि विधानसभा मंे विजय कुमार सिन्हा और विधान परिषद मंेे नवलकिशोर यादव हो सकते हैं विपक्ष के नेता।
राजद प्रमुख लालू प्रसाद किडनी ट्रांसप्लांट के लिए सिंगापुर जाएंगे। यह खबर भी सभी जगह छपी है।
जागरण में अंबाला से एक खबर हैः रिश्वत लेकर ठेका देने में दो सैन्य अफसर गिरफ्तार। इसी अखबार में पहले पेज पर विदेश मंत्री जयशंकर का बयान छपा हैः चीन ने भारत के साथ सीमा समझौतों का उल्लंघन किया।
भास्कर में यह खबर प्रमुखता से छपी हैः पटना से सटे गौरीचक में प्रशासन की गाड़ियां समझ लोगों ने सीएम के खाली कारकेड पर हमला किया।
भास्कर की एक लंबी सुर्खी हैः जदयू देश में विपक्ष को एकजुट करने के लिए सीएम नीतीश कुमार को अधिकृत करेगा, 2024 के चुनाव में पटखनी देने की तैयारी। हिन्दुस्तान में तेजस्वी यादव का बयान प्रमुखता से छपा हैः नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के बड़े दावेदार।
अनछपीः नीतीश कुमार ने जब से महागठबंधन-2 के मुख्यमंत्री के रूप मंें शपथ ली है, इस बात की चर्चा जोरों पर है कि वे विपक्ष के प्रधानमंत्री के दावेदार हो सकते हैं। यह बात भी सबको पता है कि विपक्ष में कांग्रेस अपने सबसे बुरे दौर में होने के बावजूद सबसे अधिक सीटों वाली पार्टी है। कांग्रेस के नेता राजीव गांधी साफ तौर पर विपक्ष के प्रधानमंत्री के उम्मीदवार होना चाहंेगे। ऐसे में नीतीश कुमार की पार्टी ने सही रुख अपनाते हुए कहा कि वे विपक्ष को एकजुट करने में जुटेंगे। बिहार एक ऐसा राज्य है जो भाजपा के लिए दुखती रग बन गया है। उसने बाकी जगहों पर अपने सहयोगियों को साइडलाइन कर अपनी सरकार बना ली है मगर बिहार में यह काम उसके लिए चुनौती बना हुआ है। ऐसे में बिहार में नीतीश कुमार और महागठबंधन के अन्य नेता अगर भाजपा को लोकसभा चुनाव में पहले से आधी सीटों पर सीमित न कर पाए तो नीतीश कुमार को लेकर किया जा रहा दावा धरा रह जाएगा। एक बार भाजपा बिहार में कम सीटों पर सीमित हो तभी नीतीश कुमार को विपक्ष के मजबूत चेहरे के तौर पर मानने की संभावना बनेगी।

 462 total views

Share Now

Leave a Reply