पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आज से 8 सितंबर तक नामांकन, रिजल्ट 26-27 को

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट
पटना। बिहार में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार से नामांकन शुरू हो रहा है। इस चरण में दस जिलों के 12 प्रखंडों में चुनाव होना है। बुधवार को इस चरण में होने वाले छह पदों के चुनाव की अधिसूचना जारी की गयी। पहले चरण में बाढ़ प्रभावित 28 जिलों में चुनाव नहीं कराया जा रहा है।
बिहार के पंचायत चुनाव के लिए लगभग दो लाख 59 हजार पद हैं। इन पदों के लिए लगभग दस लाख उम्मीदवार किस्मत आजमाएंगे।
बिहार में पंचायत चुनाव के लिए पहली बार ईवीएम का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बार ईवीएम और बैलेट पेपर दोनों से चुनाव हो रहा है। इसमें मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य के लिए मतदान ईवीएम से होगा जबकि पंच व सरपंच का चुनाव मतपत्रों से होगा।
पहले चरण में रोहतास के दावथ व संझौली प्रखंड, कैमूर के कुदरा, गया के बेलागंज व खिजरसराय, नवादा के गोविन्दपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद-बंशी, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकन्दरा और बांका के धोरैया प्रखंड में चुनाव होना है।
दो सितंबर से शुरू होने वाली नामांकन प्रक्रिया 8 सितंबर तक जारी रहेगी। 11 सितंबर तक नामांकन के सही-गलत होने की संवीक्षा हो जाएगी। 13 सितंबर नाम वापस लिये जा सकते हैं। उसी दिन चुनाव का निशान मिलेगा और 24 सितंबर को मतदान कराया जाएगा।
अन्य चरणों के लिए वोटिंग
2रा चरण- 30 सितंबर
3रा चरण- 8 अक्टूबर
4था चरण- 20 अक्टूबर
5वां चरण- 24 अक्टूबर
6ठा चरण- 3 नवंबर
7वां चरण- 15 नवंबर
8वां चरण- 24 नवंबर
9वां चरण- 29 नवंबर
10वां चरण- 8 दिसंबर
11वां चरण- 12 दिसंबर

 420 total views

Share Now

Leave a Reply