इस मेले में इस्लामी देश क्या-क्या लेकर आए हैं?

सैयद जावेद हसन बिहार लोक संवाद डाॅट नेट
पटना, 30 जनवरी: पटना के ज्ञान भवन में मेगा टेªेड फ़ेयर लगा है। मेले की ख़ास बात ये है कि यहां कई इस्लामी देशों के स्टाॅल भी लगे हैं। इनमें ईरान, अफ़ग़ानिस्तान, लेबनान और बांग्लादेश भी शामिल हैं। इसके अलावा थाइलैंड और वीयतनाम के स्टाॅल भी लगे हैं। साथ ही देश के कई हिस्सों से आए कारोबारी भी अपने प्रोडक्ट्स से मेले की ज़ीनत बढ़ा रहे हैं।

थाईलैंड और वीयतनाम का स्टाॅल एक साथ लगा है। यहां औरतों के श्रृंगार और घरेलू साज-सज्जा के सामान उपलब्ध हैं। टीकू बताती हैं कि ग्राहकों का रेस्पाॅंस अच्छा है।

ईरान से आए हुसैनी ने बताया कि उनके पास हाई क्वालिटी के मेवे मौजूद हैं।

अफ़ग़ानिस्तान के स्टाॅल पर आॅनिक स्टोन से बने घरेलू साज-सज्जा के सामान मौजूद थे। शौकत अली ने बताया कि आॅनिक स्टोन की ख़ासियत यह है कि रौशनी आर-पार दिखाई देती है।

अफ़ग़ानिस्तान के कई स्टाॅल सूखे मेवे के भी लगे हुए हैं। अफ़ग़ानी शफ़ीउल्लाह ने बताया कि उनके पास बादाम की कई क़िस्में मौजूद हैं।

थाईलैंड के स्टाॅल पर घरेलू फ़व्वारा देखते बनता है।

बांग्लादेश के स्टाॅल पर सिल्क की साड़ियां देखते बनती हैं। फ़हद अली बताते हैं कि उनके पास सिल्क और काॅटन मिक्स साड़ियों की कई वेराइटीज़ मौजूद हैं।

कोलकाता के स्टाॅल पर आपको घर को रौशन करने वाले कई खूबसूरत प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। चन्द्रशेखर बताते हैं कि यहां पांच सौ से पांच हज़ार तक की क़ीमत के सामान मौजूद हैं।

पंजाब के शूज़ स्टाॅल पर आपको तरह-तरह के जूते और सैंडल देखने को मिल जाएंगे। योगेश बताते हैं कि उनके प्रोडक्ट्स सस्ते और आरमदेह हैं।

अब हम आपको लेबनान के स्टाॅल पर ले चलते हैं। यहां पर महिलाओं के श्रृंगार के कई प्रोडक्ट्स देखने को मिल लाएंगे। लेकिन जो एक चीज़ सबसे ज़्यादा आकर्षित करती है, वह है स्टाॅल पर लगा भारत का झंडा। फ़ातिमा बताती हैं कि उनके स्टाॅल पर गोल्ड और सिल्वर की कई चीज़ें उपलब्ध हैं, वहीं राशिद हिन्दुस्तान के अपनी मुहब्बत का इज़हार भी करते हैं।

मेला 1 फ़रवरी, 2021 तक जारी रहेगा।

 350 total views

Share Now

Leave a Reply