लालू ने कहा, ‘‘निःशुल्क हो कोरोना टीकाकरण अभियान’’, बिहार सरकार ने तय की वार्ड सदस्यों की ज़िम्मेदारी

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट पटना

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पूरे देश में निःशुल्क टीकाकरण अभियान शुरू किए जाने की मांग की है। सोमवार को जारी एक प्रेस बयान में लालू ने कहा कि, ‘‘1996-97 में जब हम समाजवादियों की देश में जनता दल की सरकार थी जिसका मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष था तब हमने पोलियो टीकाकरण का विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

उस वक्त आज जैसी सुविधा और जागरुकता भी नहीं थी फिर भी 07 दिसंबर 1996 को 11.74 करोड़ शिशुओं और 18 जनवरी 1997 को 12.73 करोड़ शिशुओं को पोलियो का टीका दिया गया था। वह भारत का विश्व रिकॉर्ड था।

उस दौर में वैक्सीन के प्रति लोगों मे हिचकिचाहट व भ्रांतियाँ थी लेकिन जनता दल नीत संयुक्त मोर्चा की समाजवादी सरकार ने दृढ़ निश्चय किया था कि पोलियो को जड़ से ख़त्म कर आने वाली नस्लों को इससे मुक्ति दिलायेंगे। आज दुःख होता है कि तथाकथित विश्वगुरु सरकार अपने नागरिकों को पैसे लेकर भी टीका उपलब्ध नहीं करा पा रही है।

मैं प्रधानमंत्री जी से आग्रह करता हूँ कि इस जानलेवा महामारी में सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत पूरे देशवासियों को निःशुल्क टीका देने का ऐलान करें। राज्य और केंद्र के टीके की क़ीमत अलग-अलग नहीं होना चाहिए। राज्यों से ही देश बनता है। ये केंद्र की ज़िम्मेदारी है कि देश के प्रत्येक नागरिक का चरणबद्ध समुचित टीकाकरण मुफ़्त में हो।**

दूसरी तरफ़, बिहार सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सबसे निचली इकाई वार्ड सदस्यों को जिम्मेदारी और दायित्व निर्धारित किया है ।

पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखा है।

पत्र में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के कार्य एवं दायित्व निर्धारण किया गया है। सामुदायिक सर्विलांस जागरूकता एवं व्यक्तिगत स्वच्छता सुनिश्चित किया जाए साथ ही सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को निचले स्तर तक पहुंचाया जा सके इसके लिए वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति काम करेगी । वार्ड में किसी बाहरी व्यक्ति के आने की सूचना पर इस तत्काल प्रखंड विकास पदाधिकारी या चिकित्सा पदाधिकारी को देंगे प्रभावित क्षेत्र में घर-घर जाकर संपर्कों की खोज करने में स्थानीय प्रशासन की सहायता करेंगे ।

वार्ड में 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति गर्भवती महिलाओं एवं छोटे बच्चों जैसे उच्च जोखिम वर्ग वाले सदस्यों पर विशेष ध्यान देना अध्यक्ष वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंध समिति द्वारा  परिवार से फोन कर नियमित संपर्क करेंगे एवं सहयोग प्रदान करेंगे। परिवार स्वयं को अकेला एवं असहाय ना समझे तथा पुरुषों से भी उस परिवार का सहयोग करने हेतु जागृत करेंगे ।

महामारी के संक्रमण से बचाव हेतु जारी किए गए विभिन्न गाइडलाइंस उल्लंघन की सूचना स्थानीय थाना को देंगे । मास्क का प्रयोग किए जाने को लेकर लोगों को प्रेरित करेंगे हाथ धोने की आदत डालने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर संदेश प्रसारित करेंगे।

सामाजिक धार्मिक शादी समारोह शोक सभाओं में न्यूनतम व्यक्तियों को शामिल हैं करने हेतु प्रेरित करेंगे। गांव में ऐलान डुगडुगी के माध्यम से जागरूकता सुनिश्चित करेंगे करुणा महामारी से संबंधित किसी भी घटना की सूचना तत्काल स्थानीय नियंत्रण कक्ष को प्रदान करेंगे।

 493 total views

Share Now

Leave a Reply