नीतीश ने दिया सीएम पद से इस्तीफा, विधानसभा भंग

बिहार लोक संवाद ब्यूरो

पटना, 13 नवंबर: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तेफे को राज्यपाल फागू चैहान ने मंजूर भी कर लिया है। हालांकि राज्यपाल ने नीतीश को अगली व्यवस्था होने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री का अनुरोध किया है। नीतीश कुमार ने आज ही अपनी अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की अंतिम बैठक में विधानसभा भंग करने की राज्यपाल से अनुरोध करने का निर्णय लिया था।

इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने सभी मंत्रियों का जताया आभार जताया है। उन्होंने कहा कि सभी मंत्री ने किया अच्छा काम किया है।

इससे पूर्व नीतीश कुमार के आवास पर आज ही बिहार में एनडीए के चार घटक दलों- जदयू, भाजपा, हम और वीआईपी के नेताओं की एक बैठक हुई। बैठके बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए नीतीश कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि औपचारिक रूप से अपना नेता चुनने के लिए रविवार, 15 नवंबर को दोपहर साढ़े 12 बजे एनडीए विधायक दल की संयुक्त बैठक होगी। इस बैठक में आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श होगा। माना जा रहा है कि 15 नवंबर को होने वाली बैठक में बिहार का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर भी फैसला किया जाएगा।

सत्तारूढ़ गठबंधन में भाजपा के सबसे अधिक 74 सीटों पर जीत दर्ज करने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित भगवा दल के वरिष्ठ नेताओं ने नीतीश कुमार को ही मुख्यमंत्री बनाए जाने पर जोर दिया है। चुनाव प्रक्रिया के शुरू होने से काफी पहले उन्होंने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद का सत्तारूढ़ गठबंधन का उम्मीदवार घोषित कर दिया था।

 467 total views

Share Now

Leave a Reply