छपी-अनछपी: अब पटना की फ्लाइट में नशेड़ियों की हरकत-गिरफ्तारी, बिहार में न्यूनतम तापमान 2.9°

बिहार लोक संवाद डॉट नेट, पटना। न्यूयार्क से दिल्ली की फ्लाइट में नशे में धुत शंकर मिश्रा द्वारा एक महिला पर पेशाब करने की घटना को लोग अभी भूले भी नहीं थे कि संडे को दिल्ली से पटना आ रही फ्लाइट में दो नशेड़ी अपनी हरकत के बाद गिरफ्तार किए गए जिसकी खबर प्रमुखता से ली गई है। बिहार में रविवार को सबसे कम 2.9 डिग्री तापमान गया में रिकॉर्ड किया गया जिसकी खबर को अखबारों ने अच्छी जगह दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मदरसों को डिग्री कॉलेज की तर्ज पर विकसित करने की बात कही है। यह खबर भी प्रमुखता से छपी है।

शराब के नशे में बदतमीज़ी

हिन्दुस्तान में पहले पेज पर खबर है: पटना आ रहे विमान में एयर होस्टेस से छेड़खानी, दो धराए। यह खबर दूसरे अखबारों में भी प्रमुख जगह पर है। एयरपोर्ट थाना पुलिस ने रविवार की रात दिल्ली से पटना आने वाली इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट में नशे में धुत होकर एयर होस्टेस से छेड़खानी और हंगामा करने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया जबकि एक आरोपी फरार हो गया। आरोपितों की पहचान हाजीपुर निवासी नीतीश कुमार और रोहित कुमार के रूप में हुई है। नशे में धुत इन दो यात्रियों का अन्य यात्रियों ने विरोध किया और एयर होस्टेस जब उन्हें समझाने पहुंची तो दोनों उनसे भी उलझ गए। इस बीच पायलट ने घटना की सूचना पटना एयरपोर्ट को दे दी। विमान रविवार की रात करीब 10 बजे पटना पहुंचा तो उसी समय सीआईएसएफ के जवानों ने दोनों युवकों को दबोच लिया। बाद में उन्हें एयरपोर्ट थाना पुलिस के हवाले कर दिया गया। इस बाबत इंडिगो के अधिकारियों ने पुलिस में लिखित शिकायत की। पुलिस अधिकारी ने बताया कि थाने लाकर नीतीश कुमार और रोहित कुमार की ब्रेथ एनालाइजर से जांच की गई। इसमें दोनों के शराब पीने की पुष्टि हुई है।

गया 2.9℃

हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी सुर्खी है: ठंड से ठिठुरा सूबा, पटना में 3 दिन शीत दिवस का अलर्ट। भास्कर की लीड भी यही है: गया में पारा 2.9 पर पहुंचा, बिहार में कोल्ड वेव का अलर्ट, 11 से राहत। जागरण ने भी पहले पेज पर खबर दी है: धूप खिली, पर नहीं मिली ठिठुरन से राहत, गया का न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री पहुंचा। बर्फीली पछुआ हवा से पटना समेत पूरा बिहार ठिठुर रहा है। रविवार को गया में ठंड का पांच वर्ष का रिकॉर्ड टूट गया। यहां का न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री रहा। इसके कारण मौसम विभाग ने शहर में शीतलहर की आधिकारिक घोषणा कर दी। इस सीजन में बिहार के किसी भी शहर में पहली बार इस तरह का एलान किया गया। बिहार में कल आठ से 11 किलोमीटर प्रति घन्टे की रफ्तार से हवा चली।

मदरसे का विकास

जागरण की सबसे बड़ी खबर है: डिग्री कॉलेज की तरह होगा मदरसों का विकास। समाधान यात्रा के तहत सिवान पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महाराजगंज प्रखंड के सोनबरसा स्थित मदरसे का देखा हाल। हिन्दुस्तान ने नीतीश के बयान पर सुर्खी दी है: मदरसों के लिए काफी काम किया, साइंस की भी हो रही पढ़ाई: सीएम। नीतीश ने कहा: “मदरसों में अब बेहतर ढ़ंग से पढ़ाई हो रही है। इनमें साइंस की भी पढ़ाई हो रही है। हमने मदरसे में पढ़ाई और हॉस्टल की सुविधा को लेकर जरूरी निर्देश दिए हैं।”

साइबर ठगों का आतंक

हिन्दुस्तान में पहले पेज पर यह बड़ी खबर है: नवादा व नालंदा में छापे,एक करोड़ कैश के साथ 2 साइबर ठग गिरफ्तार। दिल्ली के सीमेंट कारोबारी से व्यवसाय के नाम पर 58 लाख की धोखाधड़ी मामले में नवादा व दिल्ली पुलिस की संयुक्त टीम ने रजौली व नालंदा के कतरी सराय थाना क्षेत्र में छापेमारी की। इस दौरान दो साइबर अपराधी पकड़े गये। दोनों के पास से एक करोड़ एक लाख रुपये नगद बरामद हुए हैं। धोखाधड़ी में इस्तेमाल 16 मोबाइल भी मिले।

प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की फीस

जागरण की एक प्रमुख खबर है: निजी मेडिकल व डेंटल कॉलेज में वसूली मनमानी फीस, अब करनी होगी वापस। यह मामला बिहार के 8 निजी मेडिकल कॉलेज और 4 डेंटल कॉलेज से जुड़ा हुआ है। अखबार लिखता है कि राज्य के निजी मेडिकल कॉलेजों और डेंटल कॉलेजों ने कोरोना काल के दौरान शिक्षण शुल्क निर्धारण समिति द्वारा फीस निर्धारित किए जाने के बाद भी अपने संस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थियों से मनमाना फीस की वसूली की है। अधिक फीस लेने वाले संस्थानों में बुद्धा इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज़, नायरायण मेडिकल कॉलेज, कटिहार मेडिकल कॉलेज, लॉर्ड बुद्धा कोसी मेडिकल कॉलेज, मधुबनी मेडिकल कॉलेज और माता गुजरी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

मंत्रिमंडल विस्तार

भास्कर की खास खबर है: मकर संक्रांति के बाद बिहार में मंत्रिमंडल का विस्तार, कांग्रेस करेगी दो मंत्री पद का दावा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश सिंह के हवाले से बताया गया है कि यह विस्तार होगा। उनका दावा है कि इस बारे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात हो चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में 1990 से पहले वाली कांग्रेस लौटेगी।

कुछ अन्य सुर्खियां

  • विदेश मंत्री जय शंकर बोले-प्रवासी भारतीयों से हमारा रिश्ता खून का है…पासपोर्ट का नहीं
  • जोशीमठ: पीएमओ में उच्च स्तरीय बैठक, इमरजेंसी प्लान लागू
  • रेल प्रोजेक्ट: उत्तराखंड के 4 जिलों के 30 गांवों में जोशीमठ जैसा दर्द
  • 67 वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा का रिजल्ट मार्च व फाइनल का जून तक
  • भारतीय मूल की दो बहनें चिट्ठी से दुनिया भर के बुजुर्गों का अकेलापन दूर कर रहीं, 2 साल में 15 लाख चिट्ठियां भेजीं
  • ‘हम’ ने दानिश रिजवान को सभी पदों से हटाया
  • एक हज़ार ‘धर्म रक्षक’ देशभर में रोकेंगे अवैध मतांतरण: विश्व हिंदू परिषद
  • पटना में पिछले साल सड़क हादसों में 774 लोगों की मौत

अनछपी: बिहार में शराबबंदी पर सवाल उठाने वाले लोगों को रविवार दिल्ली से पटना आ रही फ्लाइट में दो नशेड़ी की हरकत पर जरूर गौर करना चाहिए। शराबबंदी का विरोध करने वाले अक्सर यह कहते हैं कि यह सही नीति नहीं और यह फेल है। सोचने की बात यह है कि जब शराबबंदी है तब तो यह हाल है अगर शराबबंदी नहीं हुई तो क्या होता है और क्या होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार इस बात पर अड़े हैं कि बिहार से शराबबंदी नहीं हटाई जाएगी। न्यूयॉर्क से दिल्ली और दिल्ली से पटना आ रही दो अलग-अलग फ्लाइटों में महिला से दुर्व्यवहार करने वाले यात्री शराब के नशे में ही थे। आमतौर पर सबसे सुरक्षित यात्रा हवाई जहाज में ही मानी जाती है लेकिन अफसोस की बात यह है कि शराब पीने वालों की वजह से वहां भी महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। वैसे भी फ्लाइट के दौरान नशेड़ियों के हंगामे से पूरा विमान चालक दल और अन्य सहयोगी परेशान हो जाते हैं। इसलिए जरूरत इस बात की है कि कम से कम फ्लाइट में तो शराब पूरी तरह बंद हो और इसकी जांच के लिए दरवाजे पर ही ब्रेथ एनालाइजर लगाया जाए। यह सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं बल्कि पूरी फ्लाइट की सुरक्षा के लिए जरूरी है।

 

 

 

 

 892 total views

Share Now

Leave a Reply