सद्भावना कपः सामाजिक भागीदारी की पिच पर क्रिकेट टूर्नामेंट

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना। क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन तो आम बात है लेकिन हम आपको ऐसे क्रिकेट टूर्नामेंट के बारे में बताना चाहते हैं जो खास है। परोपकारी संस्था ’समर’ द्वारा अब तक तीन बार इस प्रतियोगिता का सफल आयोजन हो चुका है और इसके चौथे अंक का ऐलान किया जा चुका है। इस टूर्नामेंट का नाम है सद्भावना कप और इसकी खास बात यह है कि यह सामाजिक भागीदारी की पिच पर खेला जाता है यानी समाज के हर वर्ग की भागीदारी इसकी शर्त होती है।
यह क्रिकेट टूर्नामेंट अंशुल क्रिकेट अकादमी (ग्राउंड), नेउरा गंज पर खेला जाएगा। प्रत्येक टीम के प्लेइंग इलेवन (11 खिलाड़ी ) में 2 खिलाड़ी-SC/ST, 2 खिलाड़ी- अल्पसंख्यक, 2 खिलाड़ी-OBC और 2 खिलाड़ी सामान्य वर्ग से होना आवश्यक है। सभी वर्ग के खिलाड़ी की व्यवस्था उपलब्धता टीम खुद करेगी।
यह क्रिकेट टूर्नामेंट 05 जनवरी से शुरू होगा जो संभावित 13 जनवरी 2023 तक खेला जाएगा।
प्रतियोगिता से जुड़े उदय प्रताप सिंह कहते हैं कि हम सभी जानते हैं कि हमारा समाज विभाजनकारी दौर से गुजर रहा है। लोगों को एक दूसरे के खिलाफ खड़ा कर दिया गया है। ऐसे माहौल में खेल दिलों को जोड़ सकते हैं। समर काम कर रहा है साम्प्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए। इस संबंध में हमने सद्भावना कप की परिकल्पना की है।
उन्होंने बताया, ’’जो टीमें इस टूर्नामेंट में भाग लेना चाहती हैं उनमें सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व होना चाहिए। टीम निर्माण की यह प्रक्रिया संवाद को बढ़ावा देगा और पूर्वाग्रहों को दूर करेगा। इसलिए, समर चैथा सद्भावना कप लेकर आ रहा है।’’
इस क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीम का इंट्री फी 501 रुपये रखा गया है जिसके सभी मैच टेनिस बॉल से 10-10 ओवर के होंगे। इस टूर्नामेंट में केे खिलाड़ियों की उम्र 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

 1,220 total views

Share Now

Leave a Reply