सीवान की सभी आठ सीटों पर हो सकता है कांटे का मुकाबला

बिहार लोक संवाद न्यूज नेटवर्क

पटना, 30 अक्टूबर: दूसरे चरण में 3 नवंबर को होने वाले चुनाव में प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जन्मभूमि सीवान जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में कांटे का मुकाबला देखने को मिल सकता है।


सीवान के एक चुनावी कार्यक्रम में प्लूरल्स पार्टी की अध्यक्ष और मुख्य मंत्री पद की उम्मीदवार पुष्पम प्रिया

जीरादेई विधानसभा क्षेत्र से जदयू ने निवर्तमान विधायक रमेश कुशवाहा के स्थान पर कमला सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है। दूसरी ओर, भाकपा-माले ने अमरजीत कुशवाहा पर फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है। अमरजीत कई अपराधिक मामलों के आरोप में जेल में बंद हैं। इसके अलावा लोजपा के खिलाड़ी विनोद तिवारी और बसपा के राहुल द्रविड़ के अलावा पूर्व विधायक आशा पाठक की बहू उगम पाठक निर्दलीय के रूप में चुनावी समर में हैं। इस सीट पर कुल 12 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। इसकी वजह मुकाबला रोचक हो गया है। पिछले चुनाव में जदयू के श्री कुशवाहा ने भाजपा की आशा देवी को 6091 मतों के अंतर से पराजित किया था। बाहुबली नेता और जेल में बंद मो. शहाबुद्दीन यहां से दो बार विधायक रह चुके हैं।

सीवान विधानसभा क्षेत्र से जीत की हैट्रिक लगा चुके भाजपा के व्यासदेव प्रसाद की जगह पार्टी ने इस बार पूर्व सासंद ओम प्रकाश यादव को उम्मीदवार बनाया है। इसकी वजह से श्री यादव नाराज हो गए और निर्दलीय के रूप में चुनाव मैदान में उतर गए। यह अलग बात है कि उन्होंने बाद में भाजपा का समर्थन कर दिया। इस सीट से भाजपा के श्री यादव को टक्कर देने के लिये राजद ने पूर्व मंत्री अवध बिहारी चैधरी पर मैदान में उतारा है। रालोसपा के अब्दुल रिजवान अंसारी भी मैदान में हैं। सीवान सीट से कुल 14 उम्मीदवार खड़े हैं। इस क्षेत्र में सीवान शहर शामिल है, इसलिए चुनाव में व्यवसायी वर्ग की भूमिका अहम मानी जाती है।

Assembly Constituencies of Siwan

SL NO. ASSEMBLY CONSTITUENCY NAME ELECTED MEMBER NAME
1 105 – Siwan Assembly Constituency Shri Vyas Deo Prasad (BJP)
2 106 – Jiradei Assembly Constituency Shri Ramesh Singh Kushwaha (JD(U))
3 107-  Darauli Assembly Constituency Shri Satyadeo Ram (CPI(ML)(L))
4 108 – Raghunathpur Assembly Constituency Shri Harishankar Yadav (RJD)
5 109 – Daraundha Assembly Constituency Shri Karnjit Singh alias Vyas Singh
6 110 – Barharia Assembly Constituency Shri Shyam Bahadur Singh (JD(U))
7 111 – Goriyakothi Assembly Constituency Shri Satyadeo Prasad Singh (RJD)
8 112 – Maharajganj Assembly Constituency Shri Hem Narayan Sah (JD(U))

 

 

 606 total views

Share Now

Leave a Reply