छपी-अनछपीः शहरी निकायों का चुनाव अक्टूबर में, ‘सरकारों की सीरियल किलर है बीजेपी’

बिहार लोक संवाद डाॅट नेट, पटना। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वैसे तो बहुत से काम वही करते हैं जो भारतीय जनता पार्टी करती है लेकिन कभी-कभी ऐसे बयान देेते हैं जो हालात को कम शब्दों में बयान कर देते हैं। टाइम्स आॅफ इंडिया में आज एक हेडलाइन हैः केजरीवाली ने कहा- भाजपा राज्य सरकारों की सीरियल किलर है। वैसे हिन्दी अखबारों में इसे कुछ खास जगह नहीं दी गयी है और उनमें शहरी निकायों के चुनाव की तारीख की खबर लीड है।
हिन्दुस्तान की लीड हैः दशहरा से दिवाली के बीच होगा निकाय चुनाव। जागरण ने बताया है कि दो चरणों में होंगे नगर निकाय चुनाव। प्रभात खबर की सूचना हैः 10 व 20 अक्टूबर को निकाय चुनाव। भास्कर ने लिखा हैः नगर निकाय चुनावः वोटिंग 10 व 20 अक्टूबर के आसपास संभव। इन खबरों में बताया गया है कि राज्य में 224 नगर निकाय यानी नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत आदि हैं। इनमें 4874 वार्ड हैं और वोटिंग के लिए 14043 बूथ बनाये जाएंगे।
अरविंद केजरीवाल ने सीरियल किलर वाला जो बयान दिया है, उसमें उन्होंने झारखंड का भी जिक्र किया है। अब झारखंड मंें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता जाने वाली है। जागरण ने लिखा हैः हेमंत की विस सदस्यता जाना तय, छोड़ना होगा मुख्यमंत्री पद। प्रभात खबर की सुर्खी हैः झारखंड के राज्यपाल का फैसला, सीएम हेमंत की सदस्यता रद्द। इस बारे में आज कोई औपचारिक घोषणा की उम्मीद की जा रही है।
प्रभात खबर ने पहले पेज पर खबर दी हैः रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक, एक गिरफ्तार। गिरफ्तार परीक्षार्थी का नाम रंजीत है जो फुलवारी शरीफ का रहने वाला है और उसके अनुसार उसने दो लाख में हल किया हुआ सेट खरीदा था। हालांकि रेलवे का कहना है कि यह पेपर लीक नहीं बल्कि नकल का मामला है।
बिहार में पुलिसकर्मियों के तबादले के नियम में बदलाव की खबर भी प्रमुखता से छपी है। भास्कर की सुर्खी हैः पुलिस पति-पत्नी को पूरी सर्विस में एक साथ पोस्टिंग सिर्फ दो बार।
हिन्दुस्तान में पहले पेज पर एक खबर की हेडिंग हैः डेढ़ करोड़ नकद जब्त, हवाला से लेनदेन के भी सबूत मिले। इसमें भागलपुर के पूर्व डिप्टी मेयर राजेश वर्मा के घर से हवाला कारोबार से जुड़े अहम दस्तावेज मिलने की भी खबर है।
राजद के अवध बिहारी चैधरी बिहार विधानसभा के 17वें अध्यक्ष बने। जस्टिस यूयू ललित अगले 74 दिनों के लिए सुप्रीम कोर्ट के 49वें मुख्य न्यायधीश की शपथ लेंगे। ये खबरें भी प्रमुखता से छपी हैं।
कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और वे नयी पार्टी बनाएंगे। यह खबर पहले पेज पर छपी है। इससे पहले पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस से अलग होकर अपनी पार्टी बनाकर पंजाब का चुनाव लड़ चुके हैं और बुरी तरह नाकाम हो गये। उम्मीद की जा रही है कि श्री आजाद जम्मू कश्मीर में संभावित चुनाव में अपनी पार्टी उतारेंगे।
अनछपीः गुंडा बैंक सुनने में ही अजीब लगता है लेकिन यह कई सालों से खासकर सीमांचल के इलाके में अपना धंधा चला रहे हैं। इसमें रसूखदार लोग शामिल बताये जाते हैं। भागलपुर के पूर्व डिप्टी मेयर राजेश की गिरफ्तारी से यह बात साबित होती है। इसमें होता यह है कि गरीब और जरूरतमंद लोगों को कर्ज देने के बाद उन्हें उनकी जमीन-जायदाद से बेदखल कर दिया जाता है। इसमें सरकारी अफसरों की भी मिलीभगत बतायी जाती है। गुंडा बैंक चलाने वाले ऐसे धंधेबाजों की अकूत संपत्ति पर इनकम टैक्स विभाग की नजर थी। उनकी कार्रवाई से उन धंधेबाजों पर तो लगाम लगेगी लेकिन जो उनके शिकार हुए हैं उनका क्या होगा? उन भुक्तभोगियों को कैसे इंसाफ मिलेगा? इस सवाल पर भर सरकार को गौर करना चाहिए और उन्हें उनकी संपत्ति वापस कराने की व्यवस्था करनी चाहिए।

 354 total views

Share Now

Leave a Reply